Move to Jagran APP

December Film Clashes: सालार-डंकी से लेकर एनिमल और योद्धा तक, दिसंबर में होगा बॉक्स ऑफिस का बड़ा युद्ध

December 2023 Film Clashes इस साल की शुरुआत पठान के साथ बहुत ही शानदार तरह से हुई थी लेकिन साल का अंतिम महीना दिसंबर बहुत ही जानदार होने वाला है। 2023 के अंतिम महीने में कई बड़े स्टार्स की बड़ी फिल्मों के बीच बॉक्स ऑफिस पर टकराव देखने को मिलेगा। 1-1 हफ्ते के गैप में डंकी से लेकर एनिमल और कैप्टन मिलर तक कई बड़ी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraPublished: Tue, 03 Oct 2023 04:33 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 04:33 PM (IST)
डंकी- सालार के अलावा बॉक्स ऑफिस पर दिसंबर में रिलीज होंगी ये फिल्में / फोटो- दैनिक जागरण ग्राफिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। December Film Clashes: साल 2023 की शुरुआत 'पठान' से जितनी धमाकेदार हुई, इस साल का अंतिम महीना दिसंबर बॉक्स ऑफिस के लिए उतना ही महत्वपूर्ण होने वाला है। साल 2023 में रणबीर कपूर की एनिमल से लेकर प्रभास की सालार और शाह रुख खान की डंकी तक सिर्फ कई बड़े स्टार्स की बड़ी फिल्में दिसंबर के महीने में बॉक्स ऑफिस पर दस्तक देंगी। 

loksabha election banner

इतना ही नहीं, ये एक-दूसरे से 'पंगा' लेने की भी तैयारी कर रही हैं। शाह रुख खान की डंकी और प्रभास की सालार तो आपस में टकरा ही रही है, लेकिन अब इस भिड़ंत की लिस्ट में कटरीना कैफ और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म भी शामिल हो गयी है, जो एक ही दिन पर रिलीज होंगी।

आज के समय में बॉलीवुड फिल्में सिर्फ हिंदी भाषा में ही नहीं, बल्कि पैन इंडिया रिलीज हो रही है। किंग खान से लेकर रणबीर कपूर तक हर कोई साउथ का मार्केट एक्सप्लोर कर रहा है और वहां की ऑडियंस से जुड़ने की कोशिश कर रहा है।

ऐसे में बॉलीवुड फिल्मों को साउथ की बड़ी फिल्मों का सामना भी करना पड़ेगा। दिसंबर में इन फिल्मों के पास बस एक हफ्ते का समय होगा, जब वह बॉक्स ऑफिस पर 'गदर' मचाकर रख दे। कौन-कौन सी हिंदी फिल्में दिसंबर में सिनेमाघरों में रिलीज होंगी और कौन सी आपस में भिड़ेंगी, यहां पर पढ़ें दिसंबर की पूरी रिपोर्ट-

एनिमल (Animal)

दिसंबर के महीने की शानदार शुरुआत रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना की फिल्म 'एनिमल' के साथ होगी। जिसका टीजर दर्शकों के सामने आ चुका है। संदीप रेड्डी वांगा के निर्देशन में बनी ये फिल्म 1 दिसंबर 2023 को रिलीज हो रही है। फिल्म में रणबीर के अलावा अनिल कपूर और बॉबी देओल भी नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें: Gadar 2 के पठान का रिकॉर्ड तोड़ते ही खुशी से झूम उठे निर्देशक, सनी देओल संग अगली फिल्म को लेकर दिया हिंट

हालांकि, इस फिल्म के पास बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ बिजनेस करने के लिए सिर्फ एक हफ्ता होगा, क्योंकि इसके एक हफ्ते बाद कटरीना अपनी फिल्म के साथ सिनेमाघरों में दस्तक दे देंगी। आपको बता दें कि रणबीर कपूर की इस फिल्म से फैंस को बहुत उम्मीदे हैं।

मैरी क्रिसमस ( Merry Christmas )

कटरीना कैफ की नवंबर और दिसंबर में दो बड़ी फिल्में रिलीज हो रही हैं। नवंबर में कटरीना कैफ जहां सलमान खान के साथ 'टाइगर-3' में नजर आएंगी, जो दिवाली के मौके पर रिलीज हो रही है। तो वहीं साउथ स्टार विजय सेतुपति की फिल्म 'मैरी क्रिसमस' में सुपरस्टार एक्ट्रेस पहली बार उनके साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करने वाली हैं।

जो दिसंबर में रिलीज होगी। 'मैरी क्रिसमस' पहले 15 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन मेकर्स ने इसकी डेट बदल दी है। अब ये फिल्म सिनेमाघरों में एनिमल से एक हफ्ते बाद यानी कि 8 दिसंबर 2023 को रिलीज होगी।

योद्धा (Yodha)

सालार वर्सेज डंकी के अलावा बॉक्स ऑफिस पर कटरीना कैफ की 'मैरी क्रिसमस' और सिद्धार्थ मल्होत्रा की 'योद्धा' की आपस में 8 दिसंबर को भिड़ने वाली हैं। सिद्धार्थ मल्होत्रा ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर ये जानकारी शेयर करते हुए बताया कि उनकी 'योद्धा' की रिलीज डेट प्रीपोन हो गयी है और अब धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ये फिल्म 8 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

यह भी पढ़ें: Merry Christmas vs Yodha: कटरीना-विजय की होगी सिद्धार्थ मल्होत्रा से टक्कर, रिलीज डेट बदलने के बाद भी क्लैश

योद्धा में सिद्धार्थ के साथ दिशा पाटनी और राशि खन्ना नजर आएंगी। आपको बता दें कि ये दोनों ही फिल्में बड़े बैनर की हैं। ऐसे में मैरी क्रिसमस और योद्धा की टक्कर में किसकी हार होगी, किसकी जीत, ये तो रिलीज के बाद ही पता चलेगा।

ऑपरेशन वैलेंटाइन (VT13)

एक तरफ जहां हिंदी फिल्में तमिल-तेलुगु सहित अन्य भाषाओं में रिलीज हो रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ साउथ स्टार्स भी हिंदी ऑडियंस से अपनी कनेक्टिविटी बढ़ा रहे हैं। आठ तारीख मैरी क्रिसमस- योद्धा के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इन दोनों ही फिल्मों को 8 दिसंबर को बॉक्स ऑफिस पर टक्कर देने के लिए साउथ स्टार वरुण तेज और मानुषी छिल्लर की फिल्म 'ऑपरेशन वैलेंटाइन' रिलीज हो रही है।

हालांकि, ये फिल्म तेलुगु में हैं, ऐसे में साउथ मार्केट में ये 'मैरी क्रिसमस' और 'एनिमल' जैसी फिल्मों के लिए मुसीबत बन सकती है।

कैप्टन मिलर ( Captain Miller)

धनुष की फिल्म भी दिसंबर में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फिल्मों से टक्कर लेती हुई नजर आएगी। कटरीना और सिद्धार्थ की फिल्म के एक हफ्ते बाद ही ये मूवी भी सिनेमाघरों में दस्तक देगी। 15 दिसंबर को ये तमिल फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इसके आने का भी कई बड़ी हिंदी और साउथ फिल्मों की कमाई पर असर पड़ेगा।

सालार (Salaar)

'आदिपुरुष' के बाद प्रभास फिर से एक बार एक्शन मोड़ में नजर आएंगे। प्रशांत नील के निर्देशन में बनी ये फिल्म पहले 28 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब ये एक्शन ड्रामा फिल्म 22 दिसंबर को शाह रुख खान की डंकी के साथ बॉक्स ऑफिस पर टक्कर लेगी।

बीच में खबर आई थी कि मेकर्स शायद इसकी रिलीज डेट बढ़ा दे, लेकिन कुछ दिनों बाद ही इसकी ऑफिशियल रिलीज डेट की घोषणा मेकर्स ने कर दी।

डंकी (Dunki)

2023 शाह रुख खान की फिल्मों के लिए अच्छा साबित हुआ है। उनकी दो फिल्मों 'पठान ' और 'जवान' ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ बिजनेस किया। दुनियाभर में इन फिल्मों ने 1000 करोड़ के ऊपर बिजनेस किया।

अब उनकी जोड़ी राजकुमार हिरानी संग बन रही है और इस फिल्म की इंतजार में फैंस आंखें गड़ाए बैठे हैं। उनकी फिल्म 'डंकी' 22 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

बॉक्स ऑफिस पर इतने करोड़ का लाग है दाव

साउथ और हिंदी की इन बड़ी फिल्मों पर लगभग 1000 से 1200 करोड़ के आसपास दांव लगा है, ऐसे में हर फिल्म 1-1 हफ्ते के गैप में रिलीज है। इस साल की शुरुआत पठान' के साथ हजार करोड़ से हुई थी।

अब जिस तरह के बड़े बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने वाली हैं, उससे ये अंदाजा लगाना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि साल 2023 का अंत और 2024 के साथ नए साल की शुरुआत भी इंडियन फिल्म सिनेमा के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Jawan: 'गदर-2' और 'फुकरे 3' से लड़ते हुए शाह रुख की 'जवान' का एक और अचीवमेंट, बनाया ये नया रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.