Move to Jagran APP

साउथ में थिएटर्स की ओर लौटे 90 फीसदी दर्शक, 'गदर 2' के बाद 'जवान' से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बदलेंगे हालात?

Bollywood VS South Audience इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पैनडेमिक के बाद दक्षिण भारत का 90 फीसदी दर्शक सिनेमाघरों की ओर लौट चुका है जिसका असर साउथ फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शंस में दिख रहा है। हिंदी फिल्मों का दर्शक अभी दूर है क्योंकि उसे वो मसाला नहीं मिल रहा जिसकी तलाश है। हालांकि पठान के बाद गदर 2 से हालात बदलते दिख रहे हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 01 Sep 2023 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 01 Sep 2023 08:35 PM (IST)
हिंदी दर्शक अब सिनेमाघरों का रुख कर रहे हैं। फोटो- एक्स

loksabha election banner

नई दिल्ली, जेएनएन। शाह रुख खान की पैन इंडिया फिल्म जवान सिनेमाघरों में रिलीज के लिए तैयार है। एडवांस बुकिंग ओपन हो चुकी हैं और अब शुरुआती रुझान भी जबरदस्त है। अगस्त में गदर 2 और अब 'जवान' के लिए दर्शकों का उत्साह इंडस्ट्री के लिए शुभ संकेत है।

पैनडेमिक के बाद पहली बार सिनेमाघरों में उत्तर से दक्षिण तक बहार ही बहार देखी जा रही है। सिनेमाघरों में लौटी इस रौनक के बीच पीवीआर सिनेमाज के एमडी अजय बिजली ने एक अहम डाटा शेयर किया है।

बॉलीवुड फिल्मों पर निर्भर दर्शकों की वापसी

अजय के मुताबिक, दक्षिण भारत में 90 फीसदी जनता सिनेमाघरों की तरफ लौट चुकी है और उन्होंंने टिकट खरीदना शुरू कर दिया है, मगर 10 फीसदी दर्शक इसलिए नहीं लौट सका, क्योंकि बॉलीवुड फिल्में नहीं चल रही हैं। 

अजय ने यह जानकारी जेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामत के पॉडकास्ट 'WTF Is' के दौरान साझा की। इस चर्चा में डिज्नी प्लस हॉटस्टार के प्रेसीडेंट-हेड संजीत शिवनंदन और और कलेक्टिव आर्टिस्ट्स नेटवर्क की सीइओ विजय सुब्रमण्यम भी शामिल हुए। 

2020 से हिंदी सिनेमा की हालत खराब

हिंदी सिनेमा 2020 से ही खस्ताहाल है। फोर्ब्स इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक 2021 में दक्षिण भारतीय फिल्मों का बाजार पर आधिपत्य रहा, जिन्होंने 62 फीसदी रेवेन्यू बॉक्स ऑफिस पर जमा किया था। वहीं, 2022 में कोई हिंदी फिल्म घरेलू बाजार में टॉप 5 में जगह नहीं बना सकी थी।

  • पिछले साल हिंदी बेल्ट में सबसे ज्यादा चलने वाली फिल्म केजीएफ 2 थी, जो कन्नड़ सिनेमा से आयी थी। 'केजीएफ 2' सिर्फ हिंदी बेल्ट में ही 434 करोड़ का शानदार बिजनेस किया था।
  • दूसरी सबसे अधिक चलने वाली फिल्म तेलुगु सिनेमा से आयी आरआरआर बनी, जिसने 277 करोड़ के आसपास नेट कलेक्शन हिंदी वर्जन से किया था।
  • सबसे ज्यादा नेट कलेक्शन करने वाली तीसरी फिल्म द कश्मीर फाइल्स थी, जो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से आयी थी। ये सिर्फ हिंदी बेल्ट के कलेक्शंस हैं।

जानकार मानते हैं कि दर्शकों की च्वाइस में काफी बदलाव आया है। ओरिजिनल कहानियों के साथ उन्हें ज्यादा रचनात्मकता चाहिए।

हालांकि, इस साल पठान और 'गदर 2' की भारी सफलता के बाद ऐसा लगता है कि हिंदी सिनेमा ने अपने दर्शक की नब्ज को फिर से पकड़ लिया है। सिर्फ अगस्त में 'गदर 2' और ओह माय गॉड 2 के बाद अब 'ड्रीम गर्ल 2' भी ठीकठाक कारोबार कर रही है।

अगस्त में थिएटर्स में मचा गदर

अगस्त का महीना थिएटर ओनर्स के लिए शानदार रहा है। पीवीआर आइनॉक्स द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में 190 लाख दर्शकों ने सिनेमाघरों का रुख किया, जिससे 532 करोड़ रुपये का ग्रॉस बॉक्स ऑफिस कलेक्शन हुआ। यह 'गदर 2', जेलर (तमिल) और ओएमजी 2 की वजह से सम्भव हुआ। जुलाई में रॉकी और रानी की प्रेम कहानी और ओपेनहाइमर ने थिएटर्स को गुलजार रखा। 

अकेले 15 अगस्त को 13 लाख लोग थिएटर्स में फिल्म देखने गये, जिससे 41.40 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन हुआ था। इससे पहले सबसे ज्यादा दर्शक 12.80 लाख 13 अगस्त को पहुंचे थे, जिन्होंने 39.50 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.