Move to Jagran APP

Avatar Box Office: 13 सालों बाद सिनेमाघरों में लौटी अवतार ने फिर मचाया तहलका, ओपनिंग वीकेंड में बना यह रिकॉर्ड

Avatar Box Office Collection अवतार पहली बार 2009 में रिलीज हुई थी और दुनियाभर में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गयी थी। 13 साल बाद सिनेमाघरों में इसे दोबारा रिलीज किया गया है हालांकि इस बार फिल्म की तकनीकी गुणवत्ता को भी सुधारा गया है।

By JagranEdited By: Manoj VashisthPublished: Mon, 26 Sep 2022 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 04:02 PM (IST)
Avatar Box Office: 13 सालों बाद सिनेमाघरों में लौटी अवतार ने फिर मचाया तहलका, ओपनिंग वीकेंड में बना यह रिकॉर्ड
Avatar Re-release Box Office Collection. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। सिनेमाघरों में 13 साल बाद लौटी जेम्स कैमरन की अवतार ने दोबारा रिलीज में भी इतिहास रच दिया है। पैनडेमिक के बाद सिनेमाघरों में दूसरी बार रिलीज होने वाली फिल्मों के इतिहास में अवतार सबसे बड़ी फिल्म बन चुकी है।

loksabha election banner

रिलीज के तीन दिनों में ही अवतार ने 30 मिलियन डॉलर का कलेक्शन वर्ल्डवाइड कर लिया है। 2009 में पहली बार सिनेमाघरों में उतरने वाली अवतार अब 2.85 बिलियन डॉलर के साथ अब दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है। 

देश में दिखा अवतार का दम

23 सितम्बर को यह फिल्म सीमित समयावधि के लिए दुनियाभर के थिएटर्स में रिलीज की गयी है। भारत में भी फिल्म चुनिंदा स्क्रींस पर उतारी गयी है और दर्शकों को खींच रही है। 23 सितम्बर को देशभर के सिनेमाघरों में नेशनल सिनेमा डे मनाया गया था, जिसके तहत फिल्मों के टिकट सिर्फ 75 रुपये में बेचे गये थे। इसे जारी रखते हुए इस हफ्ते भी सोमवार से गुरुवार तक फिल्म के टिकट घटी दरों पर बेचे जाएंगे, यानी आने वाले दिनों में अवतार को और अधिक दर्शक मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Netflix Upcoming Web Series Films: नये सीजनों के साथ लौट रहे ये 10 सुपरहिट शोज और फिल्में, देखें फर्स्ट लुक

अवतार ने देश में 5-6 करोड़ का नेट कलेक्शन रिलीज के तीन दिनों में किया है, जो इसके साथ रिलीज हुई हिंदी फिल्मों चुप और धोखा के आस-पास ही है। एक दशक के बाद रिलीज हो रही फिल्म को यह रिस्पॉन्स मिलना इसकी लोकप्रियता को दिखाता है। 

जेम्स कैमरन ने अवतार को तकनीकी रूप से अपग्रेड किया है। फिल्म को रीमास्टर किया है। साथ ही, 4K HD में रिलीज किया गया है। फिल्म की साउंड 9.1 रखी गयी है। 

16 दिसम्बर को आएगी अवतार 2

बता दें, अवतार को दोबारा रिलीज करने के पीछे एक कारण इसका सीक्वल अवतार- द वे ऑफ वाटर भी है। यह फिल्म 16 दिसम्बर को दुनियाभर में रिलीज होगी। 

वैरायटी मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2019 में एवेंजर्स एंडगेम की रिलीज से पहले तक 2.78 बिलियन डॉलर के साथ अवतार सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी, मगर एंडगेम ने दुनियाभर में 2.79 बिलियन डॉलर की कमाई करके अवतार की जगह ले ली थी और अब दोबारा रिलीज में अवतार ने नम्बर वन फिल्म की पोजिशन ले ली है। अवतार को नवम्बर वन बनाने में चीनी बॉक्स ऑफिस का भी काफी योगदान रहा। 

यह भी पढ़ें: Chup Collection Day 3: सनी देओल की 'चुप' ने 'ब्रह्मास्त्र' के सामने लगाई ऊंची दहाड़, तीसरे दिन भी की ताबड़तोड़ कमाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.