Move to Jagran APP

Year Ender: 2022 में इन फिल्मों ने हिट होकर लोगों को दिया झटका, कोई 200 तो किसी की कमाई पहुंची 300 करोड़ पार

2022 Biggest Hit Films Which Become Surprise Of The Year साल 2022 में देशभर के बॉक्स ऑफिस पर हिंदी से ज्यादा साउथ की फिल्मों का बोलबाला रहा। इनमें से कुछ ऐसी फिल्में भी रही जिन्होंने इस साल अपनी सफलता से हर किसी को चौंका दिया।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Thu, 08 Dec 2022 11:43 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 11:43 PM (IST)
Year Ender: 2022 में इन फिल्मों ने हिट होकर लोगों को दिया झटका, कोई 200 तो किसी की कमाई पहुंची 300 करोड़ पार
2022 Biggest Hit Films Which Become Surprise Of The Year, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 2022 Biggest Hit Films Which Become Surprise Of The Year: Year Ender 2022: साल 2022 हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए सबसे चौंकाने वाला साल रहा। बॉक्स ऑफिस पर हिट होना तो दूर फिल्मों का अपनी लागत निकालने में भी तेल निकल गया। इनमें अक्षय कुमार, आमिर खान से लेकर रणबीर कपूर तक कई बड़े स्टार्स शामिल हैं। वहीं, कुछ ऐसी फिल्में भी रही जिनकी कास्ट और बजट कास्ट इतना साधारण था कि किसी ने ध्यान भी नहीं दिया कि ये फिल्में रिलीज भी हो रही हैं, लेकिन इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर इतनी तबाही मचाई कि देश छोड़िए विदेशों तक अपने नाम के झंडे गाड़ दिए। आइए साल 2022 की कुछ ऐसी ही ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में जानते हैं...

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- Akshay Kumar Video: अक्षय ने पहली बार दिखाया अपने आलीशान बंगले का नजारा, लिविंग रुम देखते ही चकरा जाएगा सिर

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी द कश्मीर फाइल्स रिलीज से पहले ही कॉन्ट्रोवर्सी का शिकार हो गई थी। हालांकि, फिल्म की रिलीज में कोई रुकावट नहीं आई। लगभग 15 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म में कोई बड़ा एक्टर शामिल नहीं था, लेकिन फिल्म की कहानी ऐसे मुद्दे को लिए हुए थी, जिसने फिल्म देखने वाले हर आदमी को कचोट के रख दिया। द कश्मीर फाइल्स की कहानी वादी में हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित है। यह फिल्म 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और पहले दिन सिर्फ 3 करोड़ की कमाई की थी, लेकिन देखते-देखते ही फिल्म का क्रेज लोगों के बीच इस कदर फैला कि फिल्म ने एक महीने के अंदर देश भर में 250 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया।

भूल भुलैया 2 (Bhool Bhulaiyaa 2)

कार्तिक आर्यन की यह ऐसी फिल्म है जिसने उन्हें रातों-रात लाइम लाइट में लाकर खड़ा कर दिया। सालों से फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे कार्तिक के लिए यह फिल्म कोयले की खान में हीरा साबित हुई। अनीस बज्मी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में कार्तिक के साथ कियारा आडवाणी और तब्बू लीड रोल में हैं। भूल भुलैया 2 इस साल 8 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म के पहले पार्ट में अक्षय कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जो दर्शकों के मन में अपनी छाप छोड़ने में पूरी तरह कामयाब रहे थे और फिल्म हिट रही थी। ऐसे में भूल भुलैया 2 की रिलीज से पहले यही समझा जा रहा था कि कार्तिक आर्यन जैसे नए एक्टर के लिए बॉक्स ऑफिस पर पिछला इतिहास दोहरा पाना मुश्किल होगा, लेकिन फिल्म ने सोच से परे कलेक्शन करते हुए देशभर में ही 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली। वहीं वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो फिल्म ने लगभग 266 करोड़ का कलेक्शन किया।

कांतारा (Kanthara)

साल 2022 साउथ की फिल्मों के नाम रहा क्योंकि साल की ज्यादातर बड़ी हिट फिल्म साउथ की ही देन है। इनमें कन्नड़ फिल्म कांतार इस साल सबसे ज्यादा चर्चा पाने वाली फिल्म बनी। फिल्म के मेकर्स को भी अंदाजा नहीं था कि कांतारा इतनी बड़ी हिट बन जाएगी। मेकर्स ने कांतारा को 30 सितंबर को रिलीज किया था और फिल्म शुरुआत में सिर्फ साउथ में रिलीज की गई थी, लेकिन फिल्म की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए प्रोड्यूसर्स ने इसे हिंदी में भी रिलीज करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। कांतारा ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर ऐसी खूब धूम मचाई कि अपने सामने रिलीज हुई अक्षय कुमार की राम सेतु और अजय देवगन की थैंक गॉड की बॉक्स ऑफिस से चंद दिनों में खदेड़ दिया। फिल्म को ऋषभ शेट्टी ने डायरेक्ट किया है और वही फिल्म के लीड हीरो भी हैं। 15 करोड़ के बजट में बनी कांतार ने देशभर में लगभग 275 करोड़ का बिजनेस किया, जबकि वर्ल्डवाइड कलेक्शन 325 करोड़ से भी ज्यादा रहा।

कार्तिकेय 2 (Karthikeya 2)

तेलुगु फिल्म कार्तिकेय 2 इस साल 13 अगस्त को रिलीज हुई थी। फिल्म का बजट महज 15 करोड़ के लगभग था। वहीं, कास्ट की बात करें तो निखिल सिद्धार्थ और अनुपम खेर फिल्म में लीड कैरेक्टर थे। कार्तिकेय 2 को माउथ पब्लिसिटी का खूब फायदा मिला और फिल्म की कमाई कुछ हफ्तों में ही 100 करोड़ के पार पहुंच गई। जानकारी के अनुसार कार्तिकेय 2 ने देशभर में 8 हफ्तों में 86 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था, जबकि वर्ल्डवाइड कलेक्शन 100 करोड़ से ज्यादा का रहा।

यह भी पढ़ें- Avatar 2 Advance Booking: 'अवतार द वे ऑफ वाटर' ने एडवांस बिक्री से जुटाये इतने करोड़, 2022 की सबसे तेज फिल्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.