Move to Jagran APP

ND Studio: एक 'कसक' से उपजा था 'एनडी स्टूडियो' का आइडिया, जानें- उस जगह की कहानी, जहां नितिन देसाई ने दी जान

बॉलीवुड के जाने माने आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने बुधवार 2 अगस्त को अंतिम सांस ली। उनका शव पंखे से लटका मिला था जिसे देखने के बाद उनकी मौत को आत्महत्या करार दिया गया है। नितिन देसाई का शव उसी स्टूडियो में पाया गया जिसे उन्होंने निर्माण करवाया था। यह स्टूडियो है एनडी स्टूडियो। इसकी नींव कैसे पड़ी इसकी कहानी दिलचस्प है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Wed, 02 Aug 2023 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2023 06:36 PM (IST)
File Photo of Late Art Director Nitin Desai and ND Studio

नई दिल्ली, जेएनएन। सिनेमा की दुनिया के आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई (Nitin Desai) के निधन ने पूरी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को सदमे में ला दिया है। वह बुधवार सुबह महाराष्ट्र के कर्जत में बने एनडी स्टूडियो में मृत पाए गए। उनकी मौत की वजह आत्महत्या बताई जा रही है। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

2005 में बना था एनडी स्टूडियो

नितिन देसाई का शव उसी स्टूडियो में मिला, जिसकी नींव 2005 में खुद उन्होंने रखी थी। एनडी स्टूडियो को बनाने के लिए नितिन देसाई ने कड़ी मेहनत की थी। स्टूडियो के निर्माण के बाद यहां कई फिल्मों की शूटिंग हुई। सिर्फ इनडोर ही नहीं, बल्कि स्टूडियो में आउटडोर शूटिंग के लिए भी ढेर सारी जगह थी। यह तमाम बॉलीवुड सितारों और निर्देशकों का पसंदीदा शूटिंग स्पॉट था।

(Photo Credit: Film History Pics)

ऐसे मिला था स्टूडियो बनाने का आइडिया

नितिन देसाई को एनडी स्टूडियो बनाने का आइडिया मशहूर अमेरिकन फिल्म डायरेक्टर ओलिवर स्टोन और एक्टर ब्रैड पिट के साथ काम न करने के मलाल से मिला था। दरअसल, ओलिवर स्टोन 650 करोड़ के बजट से 'अलेक्जेंडर: द ग्रेट' फिल्म बना रहे थे। इसकी शूटिंग अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर की जानी थी। ओलिवर को आगरा, उदयपुर के कुछ लोकेशन्स दिखाए गए। काम भी शुरू हो गया। मगर फ्लोर्स दिखाने के लिए जब फिल्मसिटी लेकर गए, तो वो इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के हिसाब से नहीं लगे। नतीजतन फिल्म को मोरक्को में शूट करना पड़ा।

View this post on Instagram

A post shared by ND's Film World (@ndsfilmworld)

हर तरह की चीजें मौजूद

इसी खेद ने नितिन देसाई को स्टूडियो निर्माण का आइडिया दिया। काफी जमीन खोजने के बाद उन्हें कर्जत में जमीन मिली, जहां 2005 में उन्होंने आलीशान एनडी स्टूडियो का निर्माण किया। प्रकृति के करीब होने की वजह से यह स्पॉट तमाम बॉलीवुड सिलेब्रिटीज की फेवरेट शूटिंग लोकेशन रही। यहां प्रॉप्स चैंबर, रॉय पैलेस, किले, टाउन, गांव जैसी लोकेशन का सेट बना है।

(Photo Credit: Film History Pics)

इन फिल्मों की हुई थी शूटिंग

एनडी स्टूडियो में सबसे पहले आमिर खान की फिल्म 'मंगल पांडे- द राइजिंग' की शूटिंग हुई थी। इसके बाद तमाम और फिल्मों की शूटिंग यहां की गई। संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की 'बाजीराव मस्तानी' की शूटिंग भी इसी जगह हुई थी। सलमान खान की 'प्रेम रतन धन पायो' और 'किक' की शूटिंग भी यहीं हुई थी। 'बिग बॉस' के भी कई सीजन यहां शूट हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.