Move to Jagran APP

'घरवालों ने मार-मार के बनाया एक्ट्रेस,' दिलचस्प है Rekha के फिल्मों में डेब्यू की कहानी

हिंदी सिनेमा की वेटरन एक्ट्रेस के बारे में जिक्र किया जाए तो रेखा उस लिस्ट में टॉप पर रहेंगी। अपने फिल्मी करियर के दौरान एक से बढ़कर एक मूवी करने वालीं रेखा असल जिंदगी में कभी भी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी। ऐसे में आइए इस लेख में ये जानते हैं कि आखिर कैसे वह फिल्मी में दुनिया में कदम रखने के लिए तैयार हुईं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Thu, 18 Apr 2024 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 06:26 PM (IST)
कैसे फिल्मों में हुई रेखा की एंट्री (Photo Credit-X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 5 दशक के लंबे फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक मूवी के जरिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने वालीं अदाकारा रेखा (Rekha) को भला कौन नहीं जानता। वेटरन एक्ट्रेस के तौर पर रेखा फैंस के दिलों पर राज करती हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी की है कि वह कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं। 

loksabha election banner

ऐसा क्या हुआ जो रेखा फिल्मों में काम करने के लिए राजी हुईं और कैसे उन्हें अपनी पहली फिल्म मिली। इन सब मामले से जुड़े रोचक किस्सों पर आइए इस लेख में जिक्र करते हैं। 

रेखा नहीं बनना चाहती थीं एक्ट्रेस

जहां एक तरफ नगरिस और शर्मिला टैगोर जैसे कई दिग्गज अदाकारों की शानदार अदाकारी देख उस दौर में ज्यादा लड़कियां फिल्मों में हीरोइन बनने का सपना देखती थीं, वहीं दूसरी ओर स्टार किड होने के बावजूद रेखा एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं। दिग्गज अभिनेता रहे जेमिनी गणेशन की बेटी रेखा को फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था। 

इस बात का खुलासा साल 1996 में रेखा ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने कहा- मैं कभी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती। ये तो मेरे परिवार वालों की इच्छा थी। उन्होंने मुझे मार-मार के फिल्मों के लिए राजी किया और सेट पर शूटिंग के लिए भेजा। 

मेरी ये बिल्कुल भी तमन्ना नहीं थी कि मैं एक सुपरस्टार की बेटी हूं और मुझे भी इसी फील्ड में जाना है। ऐसे में जबरदस्ती मुझे फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर किया गया। सच बताऊं तो करियर के शुरुआती 7-8 साल तक फिल्मों में काम करने में मेरा मन बिल्कुल भी नहीं लगता था। 

ऐसे बॉलीवुड में हुआ रेखा का डेब्यू

अपनी बात को आगे जारी रखते हुए रेखा कहती हैं- पहली फिल्म को लेकर एक दिलचस्प किस्सा मौजूद है। वैसे तो मैं 3 साल की उम्र से चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर साउथ सिनेमा की फिल्मों में काम कर रही थीं। लेकिन बॉलीवुड में ब्रेक मुझे दो भाई सत्यजीत पाल और कुलजीत पाल की वजह से मिला। 

वो एक फिल्म बना रहे थे, जिसके लिए वह साउथ इंडियन लड़की तलाश रहे थे, जो थोड़ा बहुत हिंदी बोल लेती हो और मुझे बिल्कुल भी हिंदी नहीं आती थी। उनसे मेरी हुई उन्होंने पूछा हिंदी आती है मैंने कहा नहीं, उन्होंने कहा फिल्मों में काम करोगी मैंने कहा नहीं।

फिर भी उन्होंने मुझे साइन करने का मन बना लिया। 13 साल की उम्र में मुझे पहली मूवी मिली। बता दें कि सावन बादों फिल्म से रेखा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और फिल्म सुपरहिट रही।

ये भी पढ़ें- Jaya Bachchan के चलते 'सिलसिला' से कटा था Parveen Babi का पत्ता, बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ने किया खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.