Move to Jagran APP

Vidya Balan Birthday: मंजुलिका, सिल्क स्मिता, बेगम जान... वो किरदार, जो निभा सकती हैं सिर्फ विद्या बालन

Vidya Balan Birthday विद्या बालन 1 जनवरी को अपना 45वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं। एक्ट्रेस ने पर्दे पर कई बड़ी फिल्मों में काम किया है। उन्होंने फिल्म परिणीता से लेकर शेरनी तक विद्या ने हर किरदार को शिद्दत से निभाया । 2005 में बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद से अब तक उन्होंने कुछ बेहतरीन परफॉर्मेंसेज दी हैं ।

By Jagran News Edited By: Aditi Yadav Published: Sun, 31 Dec 2023 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:39 PM (IST)
विद्या बालन का जन्मदिन ( Photo Instagram)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Vidya Balan Birthday: विद्या बालन को फिल्म इंडस्ट्री की बहुमुखी प्रतिभाओं में से एक माना जाता है। किरदार को जिस बारीकी के साथ विद्या निभाती हैं, वैसा हुनर कम ही अभिनेत्रियों में देखने को मिलता है। अपनी पहली फिल्म परिणीता से लेकर शेरनी तक विद्या ने हर किरदार को शिद्दत से निभाया।

सिनेमा में योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें 2014 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया था। 2005 में बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद से अब तक उन्होंने कुछ बेहतरीन परफॉर्मेंसेज दी हैं। जन्मदिन के मौके पर विद्या की कुछ यागदार परफॉर्मेंसेज।

यह भी पढ़ें- Vidya Balan Daughter: क्या विद्या बालन बन गई हैं मां? बेटी होने की खबरों पर एक्ट्रेस ने तोड़ी चुप्पी

परिणीता

2005 में आई प्रदीप सरकार द्वारा निर्देशित यह रोमांटिक फिल्म शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के 1914 के इसी नाम के बंगाली नॉवल पर आधारित थी। इस फिल्म में विद्या बालन के साथ सैफ अली खान और संजय दत्त ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई थीं। रेखा भी फिल्म में एक छोटी सी भूमिका में नजर आई थीं।

लगे रहो मुन्नाभाई

अपनी पहली फिल्म के तुरंत बाद 2006 में राजकुमार हिरानी की 'मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस.' की अगली कड़ी लगे रहो मुन्नाभाई में नजर आईं। इस फिल्म में विद्या ने चंचल आरजे जाह्नवी की भूमिका निभाई। फिल्म को हर किसी ने बेहद पसंद किया था। साथ ही इसे ढेर सारे पुरस्कार मिले।

भूल भुलैया

प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी। इसमें विद्या बालन, अक्षय कुमार, अमीषा पटेल और शाइनी आहूजा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म में विद्या का मंजुलिका वाला किरदार आज भी याद किया जाता है।

इश्किया

2010 में आई अभिषेक चौबे निर्देशित इश्किया रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है, जिसमें विद्या बालन ने नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी। आदिल हुसैन भी अहम किरदार में थे। इस फिल्म में विद्या बालन का सिडक्ट्रेस वाला अंदाज खूब लोकप्रिय हुआ था।

द डर्टी पिक्चर

2011 विद्या बालन को भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता के जीवन की बायोपिक 'द डर्टी पिक्चर' में उनके अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। मिलन लूथरिया द्वारा निर्देशित इस फिल्म में इमरान हाशमी, नसीरुद्दीन शाह और तुषार कपूर भी प्रमुख भूमिकाओं में थे।

कहानी

सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित थ्रिलर फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई थी। इसमें विद्या और परमब्रत्त चटर्जी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। फिल्म में विद्या ने एक ऐसी महिला की भूमिका निभाई थी, जो अपने पति के कातिलों की खोज में है।

बेगम जान

2017 में आई बेगम जान का निर्देशन श्रीजीत मुखर्जी ने किया था, जो उनकी बंगाली फिल्म राजकहिनी का आधिकारिक रीमेक थी। इस पीरियड फिल्म में विद्या ने एक कोठे की मालकिन की भूमिका निभाई थी। कहानी के केंद्र में आजादी के बाद भारत का बंटवारा था, जब बंगाल को बांटने के लिए रेटक्लिफ लाइन खींची गई थी।

मिशन मंगल

2019 में आई मिशन मंगल साइ-फाइ फिल्म है, जिसमें विद्या ने इसरो की प्रोजेक्ट डायरेक्टर की भूमिका निभाई थी, जो मंगलयान भेजने के लिए अपनी टीम के साथ जुटी है। जगन शक्ति निर्देशित फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में थे।

शेरनी

2021 में प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई शेरनी एक जंगल थ्रिलर फिल्म है। इसकी कहानी एक आदमखोर शेरनी को बचाने की मुहिम पर आधारित थी। विद्या ने फॉरेस्ट ऑफिसर का रोल निभाया था।

जलसा

2022 में प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई जलसा एक बेहतरीन थ्रिलर फिल्म है, जिसमें विद्या बालन और शेफाली शाह ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। विद्या बालन माया मेनन के किरदार में थीं, जो एक टीवी जर्नलिस्ट है। शेफाली विद्या की मेड रुखसाना के रोल में थीं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.