Move to Jagran APP

Paltan: 1967 में चीन को परास्त करने वाली पलटल की दास्तां

चीनियों को मुंहतोड़ जवाब देने का सिलसिला 11 सितम्बर 1967 को शुरू हुआ था और इसी कारण फिल्म पलटन के रिलीज़ डेट सात सितम्बर रखी गई है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 12:09 PM (IST)
Paltan: 1967 में चीन को परास्त करने वाली पलटल की दास्तां
Paltan: 1967 में चीन को परास्त करने वाली पलटल की दास्तां

मुंबई। युद्ध के इतिहास और भारतीय सेना के अदम्य शौर्य को बड़े परदे पर बार बार उतारने वाले जे पी दत्ता अब पलटन लेकर आ रहे हैं। चीन से युद्ध में हारने के पांच साल बाद भारतीय पलटन के चीनियों को परास्त करने की घटना को इस बार फिल्म पलटन के ज़रिये बड़े परदे पर उतारा जा रहा है।

loksabha election banner

जे पी दत्त की 11वीं फिल्म पलटन का ट्रेलर पिछले दिनों जारी कर दिया गया । फिल्म में जैकी श्रॉफ, अर्जुन रामपाल, लव सिन्हा, सिद्धांत कपूर, गुरुमीत चौधरी, हर्षवर्धन राणे और साथ में सोनू सूद मेजर बिशन सिंह के किरदार में हैं। बॉर्डर और एल ओ सी कारगिल जैसी फिल्में बनाने वाले जे पी दत्ता भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास को दिखाने के लिए हमेशा आगे रहते हैं लेकिन इस बार वो पूरे युद्ध नहीं बल्कि एक पलटन की जांबाजी की कहानी लेकर आये हैं। ट्रेलर की शुरुआत तब के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के 1962 के उस भाषण से होती है जिसमें वो बता रहे हैं कि चीनी फौजों ने भारत की सीमा पर जबरदस्त हमले किये हैं। भारत चीन से 1962 वो युद्ध हार गया था। लेकिन ये कहानी 1967 में नाथूला (सिक्किम) पोस्ट की है। पूरी कहानी जानने से पहले ये ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं-

जे पी दत्ता की पलटल सात सितंबर को रिलीज़ होगी। पर इस डेट का ख़ास महत्व है। ये सामरिक इतिहास की एक कहानी है। भारत और चीन के बीच 1962 में हुए युद्ध के ठीक पांच साल बाद चीन की सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमा में हमला किया था। चीन ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि भारतीय सेना उस समय नाथू ला से सेबू ला तक फेंसिंग कर रही थी और चीन की सेना ये नहीं चाहती थी। साथ ही चीन की सेना पर 62 की जंग जीतने का घमंड था और उसी जीत का दंभ भरते हुए चीनी सेना ने आक्रमण कर दिया। अचानक हुए इस हमले से भारतीय सेना स्तब्ध थी और इस कारण शुरू में कई सैनिक शहीद हो गए। लेकिन तुरंत भारतीय सेना ने अपने को संभाला और जवाबी कार्रवाई की। इंडियन आर्मी की इस कार्रवाई से चीन के हौसले पस्त हो गए और उन्होंने सीज़फायर का ऐलान कर दिया। भारतीय सेना की जीत हुई।

जे पी दत्ता इस घटना को भारतीय युद्ध इतिहास का अहम् हिस्सा मानते हैं और बताते हैं कि चीन ने 1962 में युद्ध शुरू किया था और भारत ने 1967 में उसका अंत किया। जानकारी के मुताबिक ये ऐतिहासिक घटना यानि चीनियों को मुंहतोड़ जवाब देने का सिलसिला 11 सितम्बर 1967 को शुरू हुआ था और इसी कारण फिल्म पलटन के रिलीज़ डेट सात सितम्बर रखी गई है। पलटन के ट्रेलर में उस 1962 युद्ध का भी जिक्र है जिसमें 1383 जवान शहीद हुए थे, 1447 घायल हुए और 1696 सैनिक लापता हो गए।

यह भी पढ़ें: Nick Of Time: शादी के सवाल पर प्रियंका चोपड़ा की माँ चुपचाप...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.