मुंबई। इस पृथ्वी पर सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म 'अवतार' अगले सात सालों में एक दो नहीं बल्कि चार बार बड़े परदे पर आएगी और फिल्म के निर्देशक जेम्स कैमरून ने सभी के नाम भी तय कर दिए हैं फिल्म की 2025 तक के लिए बुकिंग कर दी गई है।

फिल्म के अगले चार भागों को लेकर नामों का खुलासा हुआ है। दूसरे भाग का नाम Avatar: The Way of Water, तीसरे भाग का Avatar: The Seed Bearer, चौथे का Avatar: The Tulkun Rider और पांचवे का नाम Avatar: The Quest for Eywa होगा। सीक्वल यानि 'अवतार-2' 18 दिसंबर 2020 को रिलीज़ होगा । तीसरा भाग 17 दिसंबर 2021 को , चौथा भाग 20 दिसंबर 2024 को और पांचवा भाग 19 दिसंबर 2025 को आयेगा ।

फिल्म के दूसरे भाग की शूटिंग शुरू भी हो चुकी है और इस बार कहानी आत्मघाती दस्ते की है, जो पानी के भीतर होने वाले युद्ध को दिखाएंगे। फिल्म की ज़्यादातर शूटिंग अंडरवाटर की गई है। दुनिया की दूसरी सबसे कमाऊ फिल्म टाइटेनिक की हीरोइन केट विंस्लेट को अब अवतार की स्टारकास्ट में शामिल किया गया है। अवतार के एक्टर सिग्नोरे वेवर के मुताबिक दूसरे और तीसरे भाग की शूटिंग हो चुकी है और अब चौथे और पांचवे भाग पर काम हो रहा है।

विज्ञान की ये काल्पनिक कथा दूसरे भाग में कैसा रूप लेगी क्या पता लेकिन पेंडोरा के जीवमंडल का पता लगाने के लिए आदमी की आनुवंशिकता के मिलान की इस कहानी ने पहली बार परदे पर आ कर 2. 8 बिलियन डॉलर की कमाई की थी।

ये दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है, जो रिकॉर्ड आजतक कोई तोड़ नहीं पाया है। अवतार के पहले भाग में में अंतरिक्ष में मौजूद पेंडोरा ग्रह की कहानी दिखायी गयी थी l नावि समाज का वहां वर्चस्व रहता है जिसे इंसानों से चुनौती मिलती है l 

यह भी पढ़ें: शाहरुख़ खान को मिला बर्थडे का सबसे बड़ा गिफ्ट, Zero का ट्रेलर इतने करोड़ बार देखा गया

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप