Move to Jagran APP

एक 'इत्तेफ़ाक़' है सलमान ख़ान की बॉक्स ऑफ़िस कामयाबी का फॉर्मूला!

'टाइगर ज़िंदा है' ने कमाई के नए रिकॉर्ड्स बना दिये हैं। सलमान की ये अब तक की सबसे बड़ी हिट बन चुकी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 06:06 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 10:33 PM (IST)
एक 'इत्तेफ़ाक़' है सलमान ख़ान की बॉक्स ऑफ़िस कामयाबी का फॉर्मूला!
एक 'इत्तेफ़ाक़' है सलमान ख़ान की बॉक्स ऑफ़िस कामयाबी का फॉर्मूला!

मुंबई। पिछले कुछ सालों से सलमान ख़ान के नाम का मतलब है सफलता की 100 फ़ीसदी गारंटी। वो ऐसी मशीन बने हुए हैं, जिससे एक के बाद एक हिट निकल रही है। मगर, सलमान की इस अंतहीन कामयाबी से एक ऐसा इत्तेफ़ाक़ जुड़ा है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कहीं यही तो नहीं है सलमान ख़ान की अभूतपूर्व सफलता का राज़!

loksabha election banner

आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि जिन फ़िल्मों ने सलमान को बॉलीवुड का Most Wanted ख़ान बनाया है, उनमें से अधिकांश ओरिजिनल नहीं हैं। जी हां, सलमान या तो रीमेक या फिर अडेप्टेड फ़िल्मों के ज़रिए सुपरस्टार बने हैं। सलमान की पिछली फ़िल्म 'टाइगर ज़िंदा है' की ही बात करें तो ये फ़िल्म इराक़ के तिरकित से दो दर्ज़न भारतीय नर्सों को सकुशल वापस लाने के मिशन पर आधारित है। इसी कहानी पर मलयालम फ़िल्म 'Take Off' आ चुकी है, जो काफ़ी कामयाब रही थी। 'टेक ऑफ़' का हिंदी रीमेक बनने वाला था, मगर 'टाइगर ज़िंदा है' आने के बाद मेकर्स ने प्लान ड्रॉप कर दिया। इधर, 25 दिसंबर को रिलीज़ हुई 'टाइगर ज़िंदा है' ने कमाई के नए रिकॉर्ड्स बना दिये। फ़िल्म ने 339 करोड़ का कलेक्शन किया। 

सलमान की 'ट्यूबलाइट' को ट्रेड भले ही औसत फ़िल्म कहता रहा हो, जिसने लगभग 124 करोड़ का कलेक्शन किया था, मगर सलमान इसे सफल फ़िल्मों में गिनते हैं। ट्यूबलाइट हॉलीवुड मूवी 'लिटिल बॉय' का हिंदी अडेप्टेशन थी। कबीर ख़ान निर्देशित फ़िल्म में सलमान और सोहेल ख़ान भाई के रोल में थे। सूरज़ बड़जात्या डायरेक्टेड 'प्रेम रतन धन पायो' को तो आप पक्का ओरिजिनल फ़िल्म समझते होंगे, तो ये ग़लतफ़हमी भी दूर कर लीजिए। ये साउथ कोरियन मूवी 'मास्करेड' से प्रेरित बतायी जाती है, जो ख़ुद एंथनी होप के नॉवल 'द प्रिज़नर ऑफ़ जेंडा' पर बेस्ड थी।

2014 में आयी सलमान ख़ान की 'किक' से प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला ने डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। ये फ़िल्म 2009 में इसी टाइटल से आयी तेलुगु फ़िल्म का ऑफ़िशियल रीमेक है। 2011 में आयी बॉडीगार्ड को सिद्दीक़ ने लिखा और डायरेक्ट किया। सलमान की ये सुपरहिट सिद्दीक़ की इसी नाम से रिलीज़ हुई मलयालम फ़िल्म का रीमेक है, जो 2010 में आयी थी। सिद्दीक़ ने इस फ़िल्म से बॉलीवुड में डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था।

2011 में ही रिलीज़ हुई सलमान की दूसरी 100 करोड़ की फ़िल्म 'रेडी' को अनीस बज़्मी ने डायरेक्ट किया था, मगर ये फ़िल्म भी ओरिजिनल नहीं है। 'रेडी' भी इसी नाम से 2008 में आयी तेलुगु सुपरहिट का ऑफ़िशियल रीमेक है। अब बात उस फ़िल्म की, जिसने सलमान को रीसेंट टाइम्स में मोस्ट वांटेड ख़ान बनाया। 2009 में आयी एक्शन फ़िल्म 'वांटेड' को प्रभु देवा ने डायरेक्ट किया और ये फ़िल्म 2006 की तेलुगु हिट 'पोकरी' का आधिकारिक रीमेक है।

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफ़िस के 5 बड़े क्लैश, जिनकी वजह से बॉलीवुड में भी जमकर हुआ क्लेश

अगर आपको लगता है कि सलमान ने हाल-फिलहाल से ही रीमेक फ़िल्मों में काम करना शुरू किया होगा तो आपकी ये ग़लतफ़हमी भी दूर किये देते हैं, क्योंकि Remade and Copied फ़िल्मों का सिलसिला सलमान के करियर में बहुत पहले शुरू हो गया था। 2008 में आयी सलमान की 'गॉड तुसी ग्रेट' हो हॉलीवुड फ़िल्म 'ब्रुस ऑलमाइटी' की कॉपी थी, जो 2003 में रिलीज़ हुई थी। 2007 में आयी 'पार्टनर' को डेविड धवन ने डायरेक्ट किया था, जो हॉलीवुड फ़िल्म 'हिच' से प्रेरित थी। 2005 की' हिच' में विल स्मिथ ने लीड रोल निभाया था। ये वो दौर था, जब बॉलीवुड में हॉलीवुड फ़िल्मों को अनऑफ़िशियली रीमेक किया जा रहा था, मगर दर्शक उन्हें ओरिजिनल समझते थे, क्योंकि तब तक हॉलीवुड फ़िल्में भारतीय दर्शकों की पहुंच से दूर थीं।

2007 में ही आयी सलमान स्टारर 'सलामे-इश्क़' 2003 की ब्रिटिश फ़िल्म 'लव एक्चुअली' का जबरिया रीमेक थी। 2005 में सलमान ने 'क्योंकि' में काम किया और ये फ़िल्म 1986 की मलयालम फ़िल्म 'थलेवट्टम' का ऑफ़िशियल रीमेक थी, जो इंग्लिश नॉवल One Flew Over the Cuckoo's Nest से प्रेरित बतायी जाती है। 2005 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'नो एंट्री' को अनीस बज़्मी ने डायरेक्ट किया था। ये फ़िल्म तमिल सुपरहिट 'चार्ली चैपलिन' का रीमेक थी। 2005 की ही फ़िल्म 'मैंने प्यार क्यों किया' 1969 की इंग्लिश फ़िल्म 'कैक्टस फ्लॉवर' की कॉपी थी। 'कैक्टस फ्लॉवर' ख़ुद फ्रेंच प्ले Fleur de cactus से प्रेरित थी।

2004 में सलमान ने 'दिल ने जिसे अपना कहा' में काम किया, जिसे उनके जीजा जी अतुल अग्निहोत्री ने डायरेक्ट किया था। ये फ़िल्म 2002 में आयी तेलुगु फ़िल्म 'नी थोडु कवली' पर आधारित थी। अतुल ने इस फ़िल्म से डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। डेविड धवन डायरेक्टेड 'बीवी नंबर वन' 1995 की तमिल फ़िल्म 'साथी लीलावती' का रीमेक थी। 1998 में आयी 'बंधन' तमिल फ़िल्म 'पंडीथुरई' का रीमेक थी। 2004 में रिलीज़ हुई सलमान की फ़िल्म 'फिर मिलेंगे' को रेवती ने डायरेक्ट किया था। एड्स जैसे संवेदनशील मुद्दे पर बनी ये फिर मिलेंगे अमेरिकन फ़िल्म 'फिलाडेल्फिया' से प्रेरित थी। (Phew... हांफ़ गये होंगे ना, सांस ले लीजिए, सिलसिला अभी ख़त्म नहीं हुआ)

यह भी पढ़ें: टॉयलेट वाले अब सरोगेसी पर ला रहे हैं फ़िल्म, जानिए जैस्मीन का बॉलीवुड कनेक्शन

2003 में आयी 'तेरे नाम' सलमान के करियर की बेहतरीन फ़िल्मों में शामिल है। सतीश कौशिक ने सलमान को डायरेक्ट किया था। ये यादगार फ़िल्म बाला की तमिल फ़िल्म 'सेतु' का रीमेक थी। 'तेरे नाम' को भी बाला ने लिखा था। अब बात सलमान के करियर की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक 'हम आपके हैं कौन' की, जो 1994 में रिलीज़ हुई थी। हिंदी सिनेमा की सबसे कामयाब फ़िल्मों में शामिल इस फ़िल्म को सूरज बड़जात्या ने डायरेक्ट किया था।

इंटरेस्टिंगली 'हम आपके हैं कौन' राजश्री प्रोडक्शंस की अपनी ही फ़िल्म 'नदिया के पार' का रीमेक थी, जिसे गांव से निकालकार शहरी माहौल में शिफ़्ट कर दिया गया था। आने वाले समय में सलमान कोरियन फ़िल्म 'ओडे टू माय फ़ादर' के रीमेक 'भारत' में दिखेंगे, जिसे उनके टाइगर डायरेक्टर अली अब्बास ज़फ़र निर्देशित कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.