नई दिल्ली, जेएनएन। Akshay Kumar Actress Become Buddhist Monk: बॉलीवुड में कई लोगों के ख्वाब पूरे होते हैं तो वहीं कई लोग अपने अधूरे सपनों को लेकर चले जाते हैं, लेकिन बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस को टक्कर देने के बाद भी कोई इस इंडस्ट्री को छोड़ सन्यास ले, ले तो आप क्या कहेंगे? ऐसा ही कुछ किया ग्यालटेन समटेन ने। शायद ये नाम आपके लिए नया होगा, लेकिन इससे अलग आप बरखा मदान को तो बखूबी जानते होंगे।

बरखा मदान 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता की विनर सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय के साथ फाइनलिस्ट थी। उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता तो नहीं जीती, लेकिन वो बॉलीवुड में अपनी सुंदरता के लिए जानी जाने लगीं।

अक्षय कुमार की फिल्म के साथ हुई बॉलीवुड में एंट्री

बरखा मदान ने फिल्म 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। इस फिल्म में उनके साथ अक्षय कुमार और रेखा भी थे। 1996 में रिलीज हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के बाद उन्हें कई रोल ऑफर हुए, लेकिन अच्छे रोल की तलाश में उन्होंने एक के बाद एक सभी ऑफर ठुकरा दिए।

पंजाबी फिल्म में किया काम

उस समय एक्ट्रेसेस ने साउथ सिनेमा का भी रुख करना शुरू कर दिया था। हालांकि बरखा उसमें भी पीछे रह गईं। हालांकि उन्होंने पंजाबी फिल्म तेरा मेरा में काम किया। ये उनकी दूसरी फिल्म थी जो फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद उन्होंने छोटे पर्दे का रुख किया। जहां वो 'न्याय' और '1857 क्रांति' जैसे सीरियल्स में नजर आईं।

हमेशा से गरीबों की सेवा करना चाहती थीं बरखा

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बरखा से मिस इंडिया प्रतियोगिता में जब सवाल किया गया था कि वो मिस इंडिया बनती हैं तो क्या करेंगी? इसके जवाब में बरखा ने कहा था कि वो जरूरतमंदों और गरीबों की सेवा करना चाहती हैं। हालांकि उस समय भी बरखा ये काम कर रही थीं।

दलाई लामा से मिलने के बाद लिया भिक्षु बनने का फैसला

बरखा ने रामगोपाल वर्मा की फिल्म भूत में भी काम किया था। जिसमें भूत के रोल में उन्हें पसंद भी किया गया। इसके बाद उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस भी खोला जिसके बैनर तले उन्होंने 2 फिल्मों का निर्माण किया। हालांकि बरखा इस फिल्मी दुनिया से काफी परेशान हो चुकी थीं। उनपर फ्लॉप एक्ट्रेस का धब्बा लग चुका था। वो गरीबों की सेवा में अपना जीवन गुजारना चाहती थीं। इस बीच उनकी मुलाकात दलाई लामा से हुई। 2002 में उनसे मिलने के बाद बरखा ने बौद्ध भिक्षु बनने की ठान ली। ये बात उन्होंने दलाई लामा को भी बताई। उस समय दलाई लामा ने उनसे सवाल किया था, क्या किसी से झगड़ा हो गया है? मठ में रहने का मतलब समझती हो? तब एक्ट्रेस ने उन्हें इस बात पर भरोसा दिलाया था कि वो बौद्ध भिक्षु बनना चाहती हैं।

घर वालों ने दिया साथ

आमतौर पर घर के लोग बच्चों के इस फैसले पर उन्हें समझाते हैं लेकिन बरखा के लिए ये राह तब और आसान हो गई जब उनके घर वालों ने उनके इस फैसले में उनका साथ दिया।  इसके बाद वो काठमांडू स्थित बौद्ध मठ पहुंची। यहां भी उनसे वही सवाल किया। तब बरखा बोलीं, सब कुछ चल रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि पीछे छूट रहा है। इसके बाद बरखा बौद्ध भिक्षु बन गईं।

यह भी पढ़ें: MC Stan: इंदौर में एमसी स्टैन का कॉन्सर्ट हुआ कैंसिल, बिग बॉस विनर को मिली मारने की धमकी? जानें पूरा मामला

Edited By: Priyanka Joshi