नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय फिल्मों में आपने देखा होगा कि स्टार्स भारत के बाहर शूटिंग करते हैं और दर्शक भी विदेशी फिल्मों को पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कई हॉलीवुड फिल्में ऐसी हैं, जिनकी शूटिंग भारत में हुई है। इतना ही नहीं, कई फिल्में तो भारतीय पृष्ठभूमि पर भी बनी है और उन फिल्मों में भारत के सामाजिक मुद्दों, इतिहास और खुबसूरती को दिखाया गया है। ऐसे में जानते हैं उन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिन्हें विदेशी निर्देशकों ने भले ही बनाया है, लेकिन उसकी कहानी भारत से जुड़ी है और कई सीन भारत में ही शूट किए गए हैं।

लाइफ ऑफ पाइ (2012)

यान मार्टेल का उपन्यास 'लाइफ ऑफपाई' के उपन्यास पर आधारित इस फिल्म को फिल्मकार आंग ली ने पर्दे पर रिलीज किया। यह फिल्म पाई की कहानी है। पांडिचेरी के निजी चिड़ियाघर के मालिक के छोटे बेटे पाई के माध्यम से निर्देशक ने जीवन, अस्तित्व, धर्म और सहअस्तित्व के बुनियादी प्रश्नों को छुआ है। फिल्म के भारत के लड़के की है तो जहाज के डूबने के बाद किसी तरह एक टाइगर के साथ बच जाता है। इस फिल्म की शूटिंग भारत में भी हुई थी और अपने सिनेमेटोग्राफी से फिल्म ने लोगों का दिल जीत लिया था। इतना ही नहीं, फिल्म के लिए डायरेक्टर अंग ली को बेस्ट डायरेक्टर का एकेडमी अवॉर्ड मिला था। बता दें कि फिल्म में इरफान खान भी नज़र आए थे।

गांधी (1983)

हॉलीवुड डायरेक्टर रिचर्ड एटनबर्ग ने देश के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी के जीवन पर यह फिल्म बनाई थी और फिल्म का नाम था 'गांधी'। बेन किंग्सले ने गांधी का किरदार निभाया था और गांधी के किरदार में उनकी एक्टिंग को इतना पसंद किया गया कि उन्हेंन बेस्ट एक्टर के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। फिल्म भी भारत और अंग्रेजों के बीच हुई जंग के बारे में भी दिखाया गया है, फिल्म की काफी प्रशंसा हुआ थी।

स्लमडॉग मिलेनियर (2008)

स्लमडॉग मिलेनियर मुंबई की झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे लोगों पर केंद्रित थी। वैसे फिल्म विकास स्वरूप के उपन्यास ‘Q & A’ के आधार पर बनाई गई थी। फिल्म के डायरेक्टर डेनियल बोयल हैं, जिन्होंने सह-निर्देशक लवलीन टंडन के साथ मिलकर यह फिल्म बनाई थी। फिल्म में भारत की गरीबी दिखाने की वजह से काफी आलोचना भी हुई, लेकिन फिल्म के म्यूजिक ने पूरी दुनिया का दिल जीत लिया। इस फिल्म में कई भारतीय एक्टर भी थे और फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड भी मिले।

द दार्जिलिंग लिमिटेड (2007)

द दार्जिलिंग लिमिटेड को वेस एंडरसन ने निर्देशित किया था, जिसमें ओवेन विल्सन, अदृएन ब्रोदी जैसे स्टार नज़र आए थे। इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म में इरफान खान भी थे। फिल्म अपने पिता के अंतिम संस्कार के एक साल बाद, तीन भाई एक-दूसरे से मिलने के लिए ट्रेन से पूरे भारत में यात्रा करते हैं।

मिलियन डॉलर आर्म (2014)

फिल्म की कहानी में दो अमेरिकी स्पोर्ट्स एजेंट्स और दो भारतीय खिलाड़ियों पर आधारित है। ये दोनों एक रियलटी शो करने का मन बनाने के बाद भारत आते हैं। वहां दोनों एक शो करते हैं और दो ऐसे लड़कों को चुनते हैं जो सबसे अच्छी गेंद थ्रो कर सकें और उन्हें वह अमेरिका लाकर ट्रेनिंग दे सकें। फिर उन्हें अमेरिकी बेसबॉल टीम का हिस्सा बनने का मौका मिलता है। फिल्म के कुछ सीन भारत में भी फिल्माए गए हैं। इनके अलावा भी कई फिल्में हैं, जो भले ही हॉलीवुड निर्देशकों ने बनाई है, लेकिन उनमें भारत की कहानी दिखाई गई है और उन फिल्मों में कई स्टार भी भारतीय ही हैं।  

Bigg Boss

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस