Move to Jagran APP

The Kerala Story Controversy: आखिर कैसे शुरू हुआ 'द केरल स्टोरी' पर घमासान? 7 प्वाइंट्स में जानें पूरा विवाद

How The Kerala Story Sparked Controversy द केरल स्टोरी अपने टीजर रिलीज से विवादों में फंस गई। वहीं फिल्म के टीजर ने रिलीज होते ही मामला को और बढ़ा दिया जो फिल्म की रिलीज के बाद भी थमने का नाम ले रहा।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Fri, 05 May 2023 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2023 02:47 PM (IST)
The Kerala Story Controversy: आखिर कैसे शुरू हुआ 'द केरल स्टोरी' पर घमासान? 7 प्वाइंट्स में जानें पूरा विवाद
How The Kerala Story Sparked Controversy, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। सुदीप्तो सेन और विपुल शाह की फिल्म द केरल स्टोरी भारी विवाद के बीच 5 मई को थिएटर्स में रिलीज कर दी गई है। फिल्म को एक समुदाय प्रोपेगेंडा फिल्म बता रहा है और बैन लगाने की मांग कर रहा है।

loksabha election banner

द केरल स्टोरी को लेकर भले ही घमासान मचा हुआ है, लेकिन फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है। सोशल मीडिया पर द केरल स्टोरी देखने के बाद दर्शक अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ को फिल्म झकझोर देने वाली लगी तो कुछ ने द केरल स्टोरी को प्रोपेगेंडा फिल्म बता दिया।

द केरल स्टोरी अब रिलीज हो चुकी है, लेकिन फिल्म को लेकर मचा विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। देश के कई राज्यों में बवाल होने की संभावना के चलते थिएटर्स में फिल्म की रिलीज को रोक दिया गया है। आइए जानते है आखिर एक फिल्म को लेकर इतना बड़ा विवाद कैसे और कब शुरू हुआ, जो रिलीज के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है...

1. टीजर रिलीज से शुरुआत

बीते साल नवंबर में मेकर्स ने द केरल स्टोरी का टीजर रिलीज किया था। इसके साथ उन्होंने दावा किया कि फिल्म दक्षिण भारत से 32 हजार लड़कियों के गायब होने की दिल दहला देने वाली घटना को दिखाती है।

2. शुरू हुआ विवाद

फिल्म के रिलीज डेट की घोषणा करते हुए कथित तौर पर दावा किया गया कि केरल में युवा हिंदू महिलाओं को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल करने से पहले उनके इस्लामीकरण पर आधारित फिल्म 5 मई 2023 को रिलीज की जाएगी।

जैसे ही द केरल स्टोरी का टीजर और रिलीज डेट बाहर आई सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले एलडीएफ और विपक्षी यूडीएफ ने मांग की कि फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं की जानी चाहिए।

3. सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

मुस्लिम संस्था जमीयत उलमा-ए-हिंद ने मंगलवार (02.05.2023)  को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और केंद्र व केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को फिल्म की स्क्रीनिंग और रिलीज की अनुमति नहीं देने के निर्देश देने की मांग की।

4. SC ने रोक लगाने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने अगले ही दिन द केरल स्टोरी को लेकर दायर की गई याचिकाओं पर विचार करने से इनकार कर दिया। इनमें से एक याचिका में दावा किया गया कि साल 2009 में केरल पुलिस की एक जांच रिपोर्ट के अनुसार राज्य में लव जिहाद का कोई सबूत नहीं मिला। इसके साथ ही पुलिस ने यह भी पाया कि हिंदुओं के धर्म परिवर्तन करने की कोई साजिश मौजूद नहीं है।

5. हाई कोर्ट का पक्ष

2 मई को केरल हाई कोर्ट ने द केरल स्टोरी पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर केंद्र सरकार और फिल्म के निर्माताओं से जवाब मांगा।

6. सेंसर बोर्ड की चली कैंची

द करेल स्टोरी पर सेंसर बोर्ड की भी कैंची चली। फिल्म से 10 सीन को काटते हुए बोर्ड ने पूर्व मुख्यमंत्री वी एस अच्युतानंदन की एक बाइट भी हटा दी।

7. मेकर्स ने दावे से मारी पलटी

द केरल स्टोरी को लेकर मचे बवाल के बाद मेकर्स ने यूट्यूब पर रिलीज किए गए फिल्म के ट्रेलर का इन्ट्रो बदल दिया। द केरल स्टोरी को लेकर पहले दावा किया गया कि फिल्म में 32 हजार लड़कियों की कहानी दिखाई गई है, जिसे बदलकर बाद में सिर्फ तीन लड़कियों की कहानी कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.