Move to Jagran APP

The Fabelmans India Release: गोल्डन ग्लोब में 'अवतार 2' को हराने वाली फिल्म इस तारीख को देश में होगी रिलीज

The Fabelmans India Release Date स्टीवन स्पीलबर्ग की यह सेमा ऑटोबायोग्राफिकल फिल्म है जिसमें उनके बतौर फिल्ममेकर शुरुआती सालों को दिखाया गया है। इस फिल्म के लिए स्पीलबर्ग को बेस्ट डायरेक्टर और फिल्म को बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा कैटेगरीज में अवॉर्ड मिले।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 13 Jan 2023 09:15 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2023 09:15 PM (IST)
The Fabelmans India Release Date. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। इस बार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स की बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में विश्व सिनेमा के दो दिग्गज नॉमिनेटेड थे- स्टीवन स्पीलबर्ग और जेम्स कैमरून। इन दोनों फिल्मकारों ने कहानियों को लेकर अपनी तकनीकी समझ से सिनेमा का रुख बदल दिया। दुनिया को ऐसी फिल्में दीं, जो कल्पना की असली लगने वाली दुनिया में ले जाती हैं। फिर चाहे वो जुरासिक पार्क हो या अवतार। 

loksabha election banner

80वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में स्टीवन स्पीलबर्ग की द फैबलमैंस और कैमरून की अवतार द वे ऑफ वॉटर बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा कैटेगरी में नॉमिनेटेड थीं, वहीं ये दोनों दिग्गज बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में रेस लगा रहे थे। जेम्स कैमरून की फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर छायी हुई हो, मगर अवॉर्ड की रेस में इसे स्पीलबर्ग की द फैबलमैंस ने पीछे छोड़ दिया। 10 जनवरी को लॉस एंजेलिस में हुए अवॉर्ड समारोह में द फैबलमैंस बेस्ट फिल्म बनी तो स्टीवन स्पीलबर्ग बेस्ट डायरेक्टर। 

यह भी पढ़ें: Drishyam 2 Box Office- रेस में बनी हुई है अजय देवगन की 'दृश्यम 2', वरुण धवन की 'भेड़िया' ने पूरे किये 50 दिन

अवतार 2 पहले ही सिनेमाघरों में धूम मचा रही है और 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा कमा चुकी है। अब द फैबलमैंस भी देश में रिलीज होने वाली है। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को लाने की जिम्मेदारी रिलायंस एंटरटेनमेंट ने उठायी है। फिल्म 10 फरवरी को सिनेमाघरों में आएगी।

द फैबलमैंस सेमी ऑटोबायोग्राफिकल फिल्म है और स्पीलबर्ग कि किशोरावस्था से लेकर बतौर फिल्ममेकर शुरुआती दौर को दिखाती है। फिल्म का लेखन खुद स्पीलबर्ग ने टोनी कुशनेर के साथ मिलकर किया है। फिल्म में मिशेल विलियम्स, पॉल डानो, सेथ रोजन, गैबरियल लाबेल और जड हिर्श ने मुख्य भूमिकाएं निभायी हैं। फिल्म पिछले साल नवम्बर में अमेरिका में रिलीज हुई थी।

स्टीवन ने 1964 में आयी फिल्म फायरलाइट से बतौर लेखक, निर्देशक और निर्माता करियर शुरू किया था। यह साइंस फिक्शन फिल्म थी। यह एक उभरते हुए फिल्मकार की कोशिश थी। थिएटर्स में रिलीज होने वाली उनकी पहली फिल्म द शुगरलैंड एक्सप्रेस थी, जो 1974 में आयी। यह उनका डायरेक्टोरियल डेब्यू था। हालांकि, दुनियाभर में उन्हें क्रीचर फिल्म जॉज से चर्चा मिली।

जुरासिक पार्क दुनियाभर में हुई मशहूर

साइंस फिक्शन फिल्मों के पायनियर रहे स्टीवन ईटी जैसी फिल्मों के लिए भी जाने जाते हैं। 1984 में आयी उनकी इंडियाना जोंस एंड द टेम्पल ऑफ डूम इस फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म थी और दुनियाभर में खूब चर्चित रही। हैरीसन फोर्ड ने लीड रोल निभाया था। यह फिल्म भारतीय सिनेमा के दिग्गज अमरीश पुरी के लिए भी चर्चा में रहती है, जिन्होंने फिल्म में प्रीस्ट को रोल निभाया था। इस सीरीज की लेटेस्ट फिल्म इंडियाना जोंस एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी इसी साल रिलीज होगी। इस फिल्म में हैरीसन फोर्ड के साथ एंटोनियो बेंडेरसम मुख्य भूमिका में हैं। हालांकि, इस फिल्म का निर्देशन स्पीलबर्ग के बजाय जेम्स मैनगोल्ड ने किया है।

1993 में आयीं जुरासिक पार्क और शिंडलर्स लिस्ट स्टीवन की सबसे चर्चित और देखी जाने वाली फिल्मों में शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों ही फिल्में बिल्कुल अलग जॉनर और मिजाज की हैं, जो स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्ममेकिंग की विशाल रेंज की बानगीभर है।

यह भी पढ़ें: Farzi- विजय सेतुपति ने हिंदी ऑडियंस पर कसा तंज, बोले- शाह रुख-शाहिद के साथ काम करो, ये तभी इज्जत करते हैं...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.