Move to Jagran APP

Stars Play Transgender: सुष्मिता सेन और रुबीना दिलैक ही नहीं, पर्दे पर किन्नर बन चुके हैं ये बड़े-बड़े सितारे

Stars Play Third Gender सुष्मिता सेन ने हाल ही में अपनी आगामी वेब सीरीज ताली से फर्स्ट लुक शेयर किया है। सुष्मिता सेन इस वेब सीरीज में किन्नर की पावरफुल भूमिका अदा करते दिखाई देंगी।उनके अलावा कई ऐसे स्टार्स हैं जो स्क्रीन पर किन्नर की भूमिका निभा चुके हैं।

By Tanya AroraEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 06:20 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 06:20 PM (IST)
Stars Play Transgender: सुष्मिता सेन और रुबीना दिलैक ही नहीं, पर्दे पर किन्नर बन चुके हैं ये बड़े-बड़े सितारे
kumar rajkumar rao and paresh rawal these famous stars played kinnar aka transgender. Photo Credit/Instagram/Yotube

नई दिल्ली, जेएनएन।Stars Play Third Gender: छोटा पर्दा हो या फिर बड़ा पर्दा, कई ऐसे स्टार्स हैं, जो लीग से हटकर चीजें करने से बिलकुल भी नहीं घबराते। टेलीविजन और बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे हैं, जिनकी हमेशा ये कोशिश रही है कि वह अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आकर कुछ ऐसा करें, जिससे ऑडियंस भी उनके लिए खड़े होकर तालियां बजाने के लिए मजबूर हो जाए। हाल ही में मिस यूनिवर्स रहीं सुष्मिता सेन ने अपनी आगामी वेब सीरीज 'ताली' का पहला लुक अपने फैंस के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया। इस वेब सीरीज में सुष्मिता सेन एक किन्नर का किरदार निभा रही हैं। एक्ट्रेस के इस लुक में देखकर फैंस खुश होने के साथ-साथ काफी हैरान हो गए। आपको बता दें कि सुष्मिता सेन से पहले टीवी और बॉलीवुड के ये सितारे भी स्टीरियोटाइप्स मानसिकता से हटकर स्क्रीन पर किन्नर का किरदार निभा चुके हैं। इस लिस्ट में सिर्फ एक्ट्रेसेज ही नहीं, बल्कि एक्टर्स भी शामिल हैं। तो चलिए देखते हैं लिस्ट।

prime article banner

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने तमिल फिल्म 'कंचना' के हिंदी रीमेक 'लक्ष्मीबम' में डबल रोल निभाया था। इस फिल्म में खिलाड़ी अक्षय कुमार बिलकुल ही अलग भूमिका में नजर आए थे। अक्षय कुमार ने हॉरर फिल्म 'लक्ष्मीबम' की किन्नर की भूमिका भी अदा की थी। इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार ने किन्नरों की लाइफ में आने वाली परेशानियों को बयां करने की कोशिश की थी। प्रमोशन के दौरान उन्होंने कई किन्नरों से भी मुलाकात की।

विजयराज

विजयराज बॉलीवुड के सबसे मंझे हुए कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने भी संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में किन्नर की भूमिका निभाई थी। फिल्म ने वह 'रजिया बाई' के लुक में नजर आए थे और उन्होंने अपने इस किरदार में इतनी जान डाल दी थी कि जब फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ तो लोग आलिया के गंगूबाई लुक के साथ-साथ उनकी भूमिका को परदे पर देखने का इंतजार बेसब्री से करने लगे।

परेश रावल

परेश रावल के अभिनय का कोई जवाब नहीं। कॉमेडी हो या नेगेटिव या सीरियस किरदार, वह जो भी भूमिका निभाते हैं उसमें जान फूंक देते हैं। परेश रावल भी साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'तमन्ना' में किन्नर की भूमिका निभा चुके हैं। फिल्म में उन्होंने ट्रांसजेंडर की जिंदगी को सकारात्मक तरह से परदे पर उतारा था। एक्टर के इस किरदार ने फैंस का दिल छू लिया था। सामाजिक मुद्दे पर बनी इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

राजकुमार राव

राजकुमार राव आज हिंदी सिनेमा के लीड एक्टर्स की लिस्ट में शुमार हैं। आज वह जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया। लेकिन आप ये बाद शायद ही जानते होंगे कि राजकुमार राव भी स्क्रीन पर किन्नर की भूमिका अदा कर चुके हैं। उन्होंने बंगाली फिल्म 'एमी साइरा बानो' में किन्नर की भूमिका निभाई थी।

सदाशिव अमरापुरकर

सदाशिव अमरापुरकर आज भले ही हमारे बीच न हों, लेकिन उन्होंने अपनी ऑडियंस को कई यादगार फिल्में दी हैं। आपको बता दें कि बहु-प्रतिभाशाली अभिनेता ने भी साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म 'सड़क' में किन्नर की भूमिका निभाई थी। ऐसा कहा जाता है कि सदाशिव अमरापुरकर ने अपने इस किरदार में इतनी जान डाल दी थी कि असल जिंदगी में भी लोग उनसे डरने लगे थे। उन्हें सड़क में उनके इस खास किरदार के लिए न सिर्फ फैंस की तालियां मिलीं, बल्कि उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया।

रुबीना दिलैक

रुबीना दिलैक को टीवी की बॉस लेडी के नाम से जाना जाता है। छोटी बहू बनकर टेलीविजन पर अपना करियर शुरू करने वालीं रुबीना टीवी की सबसे डेयरिंग अभिनेत्रियों में शामिल हैं। इस बात का प्रूफ है उनका शो 'शक्ति-अस्तित्व के एहसास की'। रुबीना दिलैक ने रूढ़िवादी सोच से हटकर टेलीविजन पर लम्बे समय तक किन्नर का किरदार निभाया। उन्हें इस किरदार को फैंस से लेकर किन्नर समाज तक के लोगों का खूब प्यार मिला।

जॉनी लीवर

जॉनी लीवर एक ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने अपने फैंस के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। फिल्मों के अलावा रियलिटी शो के मंच पर भी उन्होंने फैंस को खूब हंसाया। बॉलीवुड के ही सबसे सफल कॉमेडियन जॉनी लीवर ने फिल्म 'हाउसफुल 4' और जीत सहित कई फिल्मों में किन्नर की भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें: Sushmita Sen का दिखा ट्रांसजेंडर अवतार, कहा- अब बजाऊंगी नहीं ताली, बजवाऊंगी

All Photo Credit: Youtube/Instagram


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.