Move to Jagran APP

Sridevi Death Anniversary: इन छह अभिनेताओं के साथ श्रीदेवी ने दीं सबसे ज्यादा हिट फिल्में, बनीं लेडी सुपरस्टार

Sridevi Death Anniversary Hit Movies in 80s श्रीदेवी की पांचवीं बरसी पर फैंस उन्हें याद कर रहे हैं। उनकी फिल्मों और अदाकारी की बातें की जा रही हैं। श्रीदेवी हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रियों में शामिल हैं जिनका दर्जा हीरो के बराबर माना जाता था।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 24 Feb 2023 02:34 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 02:34 PM (IST)
Sridevi Death Anniversary Actress Hit Films. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सिनेमा की सबसे लोकप्रिय और सफल अभिनेत्रियों में से एक श्रीदेवी को गुजरे पांच साल हो चुके हैं। 24 फरवरी 2018 को उनके असामायिक और आकस्मिक निधन ने फिल्म इंडस्ट्री को जबरदस्त सदमा दिया था। पांचवीं बरसी पर फैन उन्हें याद कर रहे हैं। 

loksabha election banner

श्रीदेवी ने हिंदी सिनेमा का रुख करने से पहले दक्षिण भारत की कई फिल्मों में काम किया था। हिंदी सिनेमा में उनकी डेब्यू 1972 में आयी फिल्म रानी मेरा नाम से हुआ था, जिसमें वैजयंती माला ने लीड रोल निभाया था, जबकि श्रीदेवी बाल कलाकार के तौर पर फिल्म में दिखी थींं। 

बतौर लीड एक्ट्रेस श्रीदेवी की पहली फिल्म 1979 में आयी सोलवां सावन थी, जिसमें उनके पहले हीरो अमोल पालेकर थे। इसका निर्देशन भारतीराजा ने किया था। यह उनकी ही तमिल फिल्म का रीमेक थी। हालांकि, डेब्यू के बाद श्रीदेवी को कामयाबी के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा था।

उनके फिल्मी करियर का स्वर्णकाल 1983 से 1993 तक माना जाता है। इन 10 सालों में श्रीदेवी ने स्टारडम की ऐसी बुलंदी को छुआ कि उन्हें लेडी सुपरस्टार कहा जाने लगा था। सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस भी बनीं। इस कालखंड में श्री ने उस दौर के तकरीबन सभी सुपरस्टार्स के साथ काम किया और हिट फिल्में दीं। 

यह भी पढ़ें: Sridevi Death Anniversary- फिल्मों के अलावा कॉमेडी शो में श्रीदेवी ने किया था काम, मालिनी बन कर की थी कॉमेडी

जीतेंद्र

जीतेंद्र के साथ श्रीदेवी की जोड़ी काफी चर्चित और सफल रही। दोनों पहली बार 1983 की फिल्म हिम्मतवाला में साथ आये। हिम्मतवाला ना सिर्फ 1983 की, बल्कि 80 के दशक के सबसे बड़ी हिट फिल्मों में शामिल हुई। इस कामयाबी ने श्रीदेवी और जीतेंद्र की ऑनस्क्रीन जोड़ी बना दी। दोनों ने इसके बाद एक दर्जन से ज्यादा फिल्मों में काम किया था, जिनमें मवाली, तोहफा, मकसद और सरफरोश शामिल हैं।

मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन और श्रीदेवी पहली बार 1984 की फिल्म जाग उठा इंसान में आये थे। के विश्वनाथ ने फिल्म का निर्देशन किया था। मिथुन दलित युवक और श्रीदेवी ब्राह्मण नर्तकी के रोल में थीं। राकेश रोशन ने इसे प्रोड्यूस किया था। साथ ही एक्टिंग भी की थी। मिथुन और श्रीदेवी ने चार फिल्मों में काम किया था, जिनमें वतन के रखवाले, वक्त की आवाज और गुरु शामिल हैं। व्यवसायिक दृष्टि से ये फिल्म सफल रहीं।

ऋषि कपूर

1986 में आयी रोमांटिक थ्रिलर फिल्म नगीना में पहली बार ऋषि कपूर और श्रीदेवी की जोड़ी बनी थी। हरमेश मल्होत्रा निर्देशित फिल्म में श्रीदेवी ने इच्छाधारी नागिन का रोल निभाया था, जो अपनी पति और परिवार के लिए एक बड़े तांत्रिक और सपेरे से भिड़ जाती है। तांत्रिक के रोल में अमरीश पुरी थे। नगीना बेहद सफल रही और आज भी हिंदी सिनेमा की सबसे कामयाब फिल्मों में जानी जाती है। ऋषि कपूर के साथ श्रीदेवी की दूसरी फ़िल्म चांदनी 1989 में आयी थी। यश चोपड़ा ने फिल्म डायरेक्ट की थी। दोनों ने 5 फिल्मों में काम किया था। 

अनिल कपूर

अनिल के साथ श्रीदेवी की जोड़ी पहली बार 1987 की फिल्म मिस्टर इंडिया में बनी। शेखर कपूर निर्देशित इस साइंस फिक्शन को अनिल के बड़े भाई बोनी कपूर ने प्रोड्यूस किया था, जिनसे बाद में श्रीदेवी ने शादी की थी। अनिल के साथ श्रीदेवी ने करीब 15 फिल्में कीं। दोनों की आखिरी फिल्म जुदाई है। 1991 में आयी लम्हे अनिल और श्रीदेवी की कल्ट फिल्मों में गिनी जाती है, जिसे यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था। 

सनी देओल

अस्सी के दौर में श्रीदेवी ने सनी देओल के साथ 6 फिल्में की थीं। पहली बार इनकी जोड़ी 1986 में आयी सल्तनत में बनी, जिसे मुकुल आनंद ने डायरेक्ट किया था। इसके बाद 1989 की चालाबाज में दोनों साथ आये थे। नगीना के सीक्वल निगाहें या नगीना2 में भी सनी और श्रीदेवी की जोड़ी बनी। जिस वक्त श्रीदेवी सनी की हीरोइन बनकर पर्दे पर आ रही थीं, उसी दौर में वो उनके पिता धर्मेंद्र के साथ भी स्क्रीन पर रोमांस कर रही थीं।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ और श्रीदेवी की पहली फिल्म इंकलाब है। इसके बाद 1986 में दोनों साथ आये।अमिताभ और श्रीदेवी की सबसे यादगार फिल्म 1992 में आयी खुदागवाह है। इस फिल्म में श्रीदेवी ने डबल रोल प्ले किया था। एक उनकी प्रेमिका और दूसरा बेटी का। 

यह भी पढ़ें: Sridevi Death Anniversary- जब बोनी कपूर की बातें सुन मंच पर ही शर्म से लाल हो गईं थी श्रीदेवी, देखें VIDEO


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.