Move to Jagran APP

रंजीत ने ठुकरा दिया था शोले में 'गब्बर' का किरदार, इस वजह से स्वीकार नहीं किया सुपरहिट फिल्म में विलेन बनना

70 के दशक में आई रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) की फिल्म शोले (Sholay) ने खूब धूम मचाई। फिल्म की कहानी किरदार से लेकर गानों तक हर एक बात दर्शकों का दिल खुश कर गई। यहां तक कि सालों बाद आज भी शोले की छाप इतनी गहरी है कि ये हर वर्ग के दर्शकों के दिल में में पड़ जाती है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Tue, 09 Apr 2024 10:17 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 10:17 PM (IST)
रंजीत ने क्यों ठुकराया था 'गब्बर सिंह' का किरदार? (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शोले हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक आइकोनिक फिल्म है। ये ऐसी मूवी है, जो हर वर्ग के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। शोले की जान इसके किरदारों में बसती है। जय- वीरू की कभी न टूटने वाली दोस्ती हो या फिर गब्बर सिंह का खलनायिकी भरा अंदाज। शोले में विलेन गब्बर सिंह के लिए एक लाइन लिखी- सो जा बेटा नहीं, तो गब्बर आ जाएगा। फिल्म ये डायलॉग आज भी लोकप्रिय है।

loksabha election banner

क्रूरता हो या उसके संगी- साथियों का उसकी जी-हुजूरी करना, शोले में विलेन के किरदार में अमजद खान अमर हो गए। हालांकि, फिल्म में उन्हें ये रोल किस्मत से मिला, जिसके पीछे एक बेहद दिलचस्प किस्सा छिपा हुआ है।

यह भी पढ़ें- ईद पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने काटा गदर, अक्षय कुमार या अजय देवगन नहीं, ये एक्टर है बॉक्स ऑफिस का असली सुल्तान

गब्बर बनने से किया इनकार

शोले जब बन रही थी, उस दौर में रंजीत विलेन के किरदार के लिए लोकप्रिय थे। अपनी हर फिल्म में उन्होंने विलेन को खूंखार बनाया और पर्दे पर छाप छोड़ी। ऐसे में शोले की कास्टिंग के दौरान गब्बर सिंह बनने के लिए उन्हें ऑफर दिया गया, लेकिन रंजीत ने इस आइकोनिक फिल्म में काम करने से साफ इनकार कर दिया।

जब काम से ज्यादा रिश्ता रखता था मायने

शोले को लेकर ऐसा नहीं था कि उन्हें फिल्म की कहानी या गब्बर सिंह का किरदार पसंद नहीं था। उनकी फिल्म से पीछे हटने की वजह दोस्ती थी। आज के दौर में अभिनेता एक- दूसरे से फिल्में छीनने में जरा भी देर नहीं करते, लेकिन उस दौर की बात ही अलग थी। जहां काम से ज्यादा अपने मायने रखते थे।

जब रंजीत को पता चली ये बात

रंजीत को जब शोले ऑफर की गई तो उन्हें बताया गया कि इस फिल्म के लिए डैनी डेन्जोंगपा के नाम पर भी विचार किया जा रहा था, जो रंजीत की तरह ही लोकप्रिय थे और दोनों की दोस्ती भी थी। हालांकि, रंजीते के बाद शोले से डैनी डेन्जोंगपा के बाहर होने की बात कही गई।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha 2024: 'गुड्डी' से 'ड्रीमगर्ल' तक, फिल्मों के बाद इन अभिनेत्रियों ने सियासत में भी छुआ आसमान

इस वजह से छोड़ दी फिल्म

रंजीत ने इस किस्से का खुलासा एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में किया था। अभिनेता ने बताया कि उनसे कहा गया कि अब डैनी डेन्जोंगपा अब नहीं आएंगे। ऐसे में उन्होंने कहा, "डैनी मेरे अच्छे दोस्त हैं, या तो आप मुझे लिखित में उससे कोई दिक्कत न होने की बात लिखवा कर दें दे या फिर मुझे उससे बात करने दें। अगर वो सहमत होते हैं, तभी मैं फिल्म में काम करूंगा।"

अमजद खान के लिए बना था गब्बर

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन वो नहीं आया और मैं जानता हूं कि क्यों नहीं आया और मैंने शोले में काम करने से इनकार कर दिया। ये किरदार अमजद खान की किस्मत में लिखा था। हो सकता है गब्बर का रोल निभाता तो शायद दर्शकों को अच्छा नहीं लगता।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.