Move to Jagran APP

Eid 2024 पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने काटा गदर, अक्षय या अजय नहीं, ये एक्टर है बॉक्स ऑफिस का असली सुल्तान

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और अजय देवगन ( Ajay Devgn) दोनों ही अपनी फिल्मों को बड़े फेस्टिवल पर रिलीज करना पसंद करते हैं। कभी दिवाली दशहरा तो कभी क्रिसमस... इन्हें पता है कि हॉलीडे बॉक्स ऑफिस का गणित बदल देता है। ऐसे में इस बार अजय और अक्षय ने ईद (Eid 2024) को चुना जिस पर ज्यादातर सलमान खान का कब्जा रहता है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Mon, 08 Apr 2024 11:01 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 06:13 PM (IST)
कौन है ईद का असली सुल्तान ? (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉक्स ऑफिस पर साल 2024 की दो बड़ी फिल्मों बड़े मियां छोटे मियां और मैदान टकराने के लिए तैयार हैं। इस क्लैश में बाजी कोई एक मार ले जाएगा और दूसरे को मुंह की खानी पड़ सकती है। अक्षय कुमार और अजय देवगन बॉलीवुड के बड़े स्टार्स हैं, जो समझदारी से काम लेने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में इस बार बिजनेस में नुकसान सहने को तैयार ये दोनों एक्टर्स आखिर क्यों एक साथ अपनी फिल्में थिएटर्स में उतार रहे हैं। इसकी वजह है ईद...

loksabha election banner

अक्षय कुमार और अजय देवगन दोनों ही अपनी फिल्मों को बड़े फेस्टिवल पर रिलीज करना पसंद करते हैं। कभी दिवाली, दशहरा तो कभी क्रिसमस... इन्हें पता है कि हॉलीडे बॉक्स ऑफिस का गणित बदल देता है। ऐसे में इस बार अजय और अक्षय ने ईद को चुना, जिस पर ज्यादातर सलमान खान का कब्जा रहता है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha 2024: 'गुड्डी' से 'ड्रीमगर्ल' तक, फिल्मों के बाद इन अभिनेत्रियों ने सियासत में भी छुआ आसमान

अजय और अक्षय ने मौके पर मारा चौका

ईद 2024 पर सलमान खान अपने फैंस को ईदी देने नहीं आ रहे हैं। ऐसे में ये मौका अजय और अक्षय ने हाथ से जाने नहीं दिया और अपनी फिल्मों की रिलीज का एलान कर दिया। ऐसे में सभी ट्रेड एनालिस्ट की नजरें बड़े मियां छोटे मियां और मैदान के क्लैश पर टिकी हुई है कि आखिर इस बार कौन बॉक्स ऑफिस का सिकंदर बनता है और किसका बोरियां- बिस्तर पैक होता है।

कौन है ईद का असली सुल्तान ?

आइए जानते है अब तक किस एक्टर की फिल्मों ने ईद पर सबसे ज्यादा धमाल मचाया है। इस लिस्ट में अक्षय कुमार और अजय देवगन में से किसने किसको मात दी है या फिर इन दोनों को पछाड़कर कोई तीसरा ईद पर राज कर रहा है...

2007

अक्षय कुमार की सुपरहिट साइकोलॉजिकल थ्रिलर कॉमेडी और हॉरर ड्रामा भूल भूलैया भी ईद पर रिलीज हुई थी। फिल्म सुपरहिट रही थी।

2009

इस साल ईद पर सलमान खान का कब्जा रहा। 18 सितंबर 2009 को रिलीज हुई उनकी एक्शन-थ्रिलर वॉन्टेड साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

2010

चुलबुल पांडे बन सलमान खान ने 2010 पर राज किया। ईद पर रिलीज हुई उनकी फिल्म दबंग सुपरहिट रही थी। 300 करोड़ के साथ ये साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

यह भी पढ़ें- जब तीन बच्चों के पिता पर दिल हार बैठी थीं जया प्रदा, दुनियाभर ने दिया ये ताना, अभिनेत्री से जुड़े अनसुने किस्से

2011

31 अगस्त को ईद पर बॉडीगार्ड रिलीज हुई थी। मलयालम फिल्म बॉडीगार्ड की रीमेक इस फिल्म में सलमान ने बॉडीगार्ड लवली सिंह की भूमिका निभाई थी। फिल्म सुपरहिट रही थी।

2013

इस बार शाह रुख खान मैदान में उतरे। ईद 2013 में रिलीज हुई उनकी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस ने कई रिकॉर्ड बनाए और सबसे तेज 1 अरब रुपये कमाने वाली फिल्म बन गई।

2014

इस साल ईद पर सलमान खान ने फिर वापसी की और किक लेकर आए। भाईजान की इस फिल्म ने ईद के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर दिवाली मनाई।

2015

सलमान खान ईद 2015 में बजरंगी भाईजान लेकर आए थे। इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म में सलमान भगवान हनुमान के भक्त पवन कुमार का लीड रोल निभाया था। बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म हिट रही थी और छप्परफाड़ कमाई की थी। इस फिल्म ने दुनियाभर में 969 करोड़ कमाए।

2016

सुल्तान के साथ सलमान खान ने एक बार फिर ईद अपने नाम कर ली। 2016 में आई उनकी इस रेस्लिंग ड्रामा फिल्म ने दुनियाभर में 577 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन किया।

2017

सलमान खान के लिए 2017 कुछ खास अच्छा नहीं रहा। ईद पर बैक-टू- बैक सफलता के बाद वो ट्यूबलाइट लेकर आए, लेकिन इस बार फिल्म औंधे मुंह गिर पड़ी। वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने गिरते- पड़ते 207 करोड़ कमाए थे।

यह भी पढ़ें- शर्मिला टैगोर के बिना ही राजेश खन्ना ने की थी 'मेरे सपनों की रानी' की शूटिंग, जानें- फिर कैसे पूरा था गाना

2018

मल्टीस्टारर फिल्म रेस 3 के साथ एक बार फिर सलमान खान ने ईद लॉक कर ली, लेकिन ये फिल्म भी पिट गई और दुनियाभर में सिर्फ 305 करोड़ कमा पाई।

2019

दो फ्लाप फिल्मों के बाद 2019 ईद पर सलमान खान ने फिर अपनी फिल्म रिलीज की। इस वो भारत के साथ लौटे। फिल्म ने ठीक- ठाक कमाई कर ली, लेकिन पिछली हिट फिल्मों की बराबरी नहीं कर पाई।

2022

कोविड- 19 के बाद जब दुनिया फिर से पटरी पर लौटी, तो फिल्मों ने भी थिएटर्स का रुख किया। इस बार ईद पर अजय देवगन फिल्म रनवे 34 लेकर आए। सलमान खान ने अपनी तो कोई फिल्म इस बार रिलीज नहीं की, लेकिन रनवे 34 को सपोर्ट किया। हालांकि, बॉक्स ऑफिस ये पिट गई।

2023

सलमान खान ब्रेक के बाद एक बार फिर ईद पर लौटे। बीते साल उन्होंने अपनी फिल्म किसी का भाई किसी की जान रिलीज की। मल्टी स्टारर इस मूवी से कई एक्टर्स ने डेब्यू भी किया, लेकिन बिजनेस के मामले में फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.