Move to Jagran APP

'हम दिल दे चुके सनम' देखने के बाद Jaya Bachchan ने दिया था ऐसा रिएक्शन, डर गए थे संजय लीला भंसाली

हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam) ने 25 साल पूरे कर लिए हैं। आज हम आपको फिल्म से जुड़ी ऐसी ही कुछ खास बाते बताएंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। 1999 में रिलीज हुई फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के साथ बर्लिन फिल्म फेस्टिवल तक का सफर तय किया था और इसके पीछे एक बड़ी बॉलीवुड शख्सियत का हाथ था।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Tue, 18 Jun 2024 06:17 PM (IST)
हम दिल दे चुके सनम की रिलीज को 25 साल हो गये। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। संजय लीला भंसाली की रोमांटिक फिल्म हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam) की रिलीज को 25 साल पूरे हो गए हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान और अजय देवगन स्टारर फिल्म 18 जून, 1999 को आई थी। फिल्म को क्रिटिक्स की तारीफें तो मिली हीं, बॉक्स ऑफिस पर भी जबरदस्त कमाई की थी।

हम दिल दे चुके सनम में सलमान खान और ऐश्वर्या राय की कैमिस्ट्री खूब पसंद की गई और इन पर फिल्माये गये सीन आज भी सोशल मीडिया में वायरल हो जाते हैं। वहीं, फिल्म का संगीत भी खूब पसंद किया गया। उस दौर में हुए कई फिल्म फेस्टिवल्स में भी हम दिल दे चुके सनम ने अपनी धाक जमाई थी। 

बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में भी इसकी स्क्रीनिंग की गई थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म को बर्लिन फेस्टिवल में दिखाए जाने के लिए जया बच्चन ने भी इसकी सिफारिश की थी?

यह भी पढ़ें: इस पैलेस में हुई थी Hum Dil De Chuke Sanam की शूटिंग, 35 डिग्री में नंगे पांव रेत पर चली थीं Aishwarya Rai

एक इंटरव्यू में फिल्म के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने इस बात का खुलासा किया था। भंसाली ने बताया था कि पहले उन्हें जया बच्चन के रिएक्शन से लगा था कि उन्हें फिल्म पसंद नहीं आई, लेकिन फिर बाद में उन्हें पता चला कि फिल्म को बर्लिन फेस्टिवल में भेजने वालों में उनका भी बड़ा रोल था।

दो लोगों का अहम रोल

एक पुराने इंटरव्यू में स्टार प्लस के कार्यक्रम स्टार टॉक में बात करते हुए संजय लीला भंसाली ने कहा, "यह बहुत ही अच्छी बात है कि फिल्म को बर्लिन के लिए चुना गया। अब यह हर फेस्टिवल में जा चुकी है।" भंसाली ने आगे कहा,'इसके लिए दो लोग जिम्मेदार थे। एक डोरोथी थी, जो एक फिल्म का चयन करने के लिए बर्लिन से यहां आईं और उनसे एक टैक्सी ड्राइवर ने कहा, 'मेमसाहब आप ये पिक्चर देखो हमारे साथ।'

जया बच्चन ने की थी सिफारिश

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है जया बच्चन का, जिन्होंने बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में फिल्म को ले जाने की बहुत सिफारिश की। उस समय को याद करते हुए भंसाली ने कहा, 'वह आईं और उन्होंने फिल्म देखी। उन्होंने फिल्म की रिलीज से पहले उसे देखा था और उस दिन वो मेरे पास आईं और मुस्कुरा कर चली गईं। मुझे लगा कि उन्हें फिल्म पसंद नहीं आई।'

भंसाली आगे बताते हैं कि फिर उन्होंने मुझे एक दिन फोन किया और कहा, 'आपने सोचा था कि मुझे फिल्म पसंद नहीं आई, लेकिन मेरा यह कहने का तरीका है कि मुझे फिल्म पसंद है। मैं इसे बर्लिन में भेजने की सिफारिश करूंगी।' हम दिल दे चुके सनम के अलावा भंसाली ने ऐश्वर्या को देवदास (2002) और गुजारिश (2010) में निर्देशित किया था।

यह भी पढ़ें: Aishwarya Rai नहीं, ये एक्ट्रेस बनती 'हम दिल दे चुके सनम' में Salman Khan की 'नंदिनी'