Move to Jagran APP

इस पैलेस में हुई थी Hum Dil De Chuke Sanam की शूटिंग, 35 डिग्री में नंगे पांव रेत पर चली थीं Aishwarya Rai

हम दिल दे चुके सनम (25 Years of Hum Dil De Chuke Sanam) को 25 साल हो गये हैं। फिल्म के साथ-साथ सलमान खान और ऐश्वर्या राय की जोड़ी भी सुपरहिट हुई थी। समीर और नंदिनी के साथ लीड रोल में वनराज बनकर अजय देवगन (Ajay Devgn) ने दर्शकों का दिल जीता था। जानिए फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Mon, 17 Jun 2024 04:37 PM (IST)
इस पैलेस में हुई थी Hum Dil De Chuke Sanam की शूटिंग, 35 डिग्री में नंगे पांव रेत पर चली थीं Aishwarya Rai
हम दिल दे चुके सनम से जुड़े दिलचस्प किस्से। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्मों में ही नहीं, हिंदी सिनेमा की बेहतरीन मूवीज में शामिल है हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam)। ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan), सलमान खान (Salman Khan) और अजय देवगन (Ajay Devgn) स्टारर फिल्म साल 1999 में रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी।

भंसाली के निर्देशन में बनी हम दिल दे चुके सनम के रिलीज को भले ही 25 साल बीत गये हैं, लेकिन आज भी फिल्म की कशिश कम नहीं हुई है। खासकर, फिल्म का संगीत आज भी कानों में रस घोल देता है। 'तड़प-तड़प के' हो या रोमांटिक सॉन्ग 'आंखों की गुस्ताखियां', कानों में पड़ते ही कदम रोक देते हैं। 

आपने फिल्म तो कई दफा देखी होगी, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि इस फिल्म की शूटिंग कहां हुई, डायरेक्टर की पहली पसंद कौन सितारे थे और कुछ बिहाइंड द सीन मोमेंट। चलिए, आपको इस बारे में बताते हैं...

ये हीरोइन थीं नंदिनी के लिए पहली पसंद

हम दिल दे चुके सनम में नंदिनी का किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया था। मगर शायद ही आपको पता हो कि इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या पहली पसंद नहीं थीं। पहले मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) को कास्ट किया गया था। मगर कुछ वजह से बात नहीं बन पाई थी। मनीषा ने खुद इसका खुलासा किया था। IMDb के मुताबिक, यह किरदार करीना कपूर को भी ऑफर हुआ था। मगर वह यह नहीं कर सकीं।

Aishwarya Rai

वनराज के लिए इतने हीरो को मिला था ऑफर

हम दिल दे चुके सनम में भले ही नंदिनी का प्यार समीर था, लेकिन शादी वनराज यानी अजय देवगन से हुई थी। वनराज ने जिस तरह अपनी पत्नी को उसके प्यार से मिलाने के लिए कोशिश की, ये देख दर्शकों का दिल भी पिघल गया था। सलमान से ज्यादा तारीफें अजय ने बटोरी थी। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि यह किरदार पहले उन्हें नहीं मिला था।

Hum Dil De Chuke Sanam

वनराज के किरदार के लिए भंसाली ने पहले आमिर खान, शाह रुख खान, संजय दत्त, अनिल कपूर और अक्षय कुमार जैसे सितारों पर भी विचार किया गया था। हालांकि, बाद में यह सिंघम की झोली में आया है।

यह भी पढ़ें- ऐश्वर्या राय की झोली में ऐसे आई Salman Khan की 'हम दिल दे चुके सनम', रातों-रात बदल गई एक्ट्रेस की किस्मत

सुबह चार बजे रिकॉर्ड हुआ था ये गाना

हम दिल दे चुके सनम के म्यूजिक डायरेक्टर इस्माइल दरबार थे, जिन्होंने दिग्गज गायक केके से तड़प तड़प गाना गवाया था। शायद ही आपको पता हो कि केके ने यह गाना सुबह 4 बजे रिकॉर्ड किया था।

35 डिग्री में नंगे पांव चली थीं ऐश्वर्या राय

फिल्म में ऐश्वर्या राय का पहला सीन रेगिस्तान से शुरू हुआ था। उन्होंने कच्छ के रेगिस्तान में इसे शूट किया था। उन्होंने 35 डिग्री तापमान में नंगे पांव इस सीन की शूटिंग की थी। निर्देशक संजय लीला भंसाली ने बाद में उनके इस काम के लिए बहुत आभार जताया था। 

बात करें फिल्म की शूटिंग प्लेस की थी इसे गुजरात-राजस्थान सीमा क्षेत्र के अलावा बुडापेस्ट, हंगरी में भी फिल्माया गया था, जिसका इस्तेमाल इटली का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया था। इस फिल्म की आधी शूटिंग गुजरात के शाही महल विजय विलास पैलेस और ऑर्कड पैलेस गोंडल में हुई थी। 

फिल्म ने जीते थे चार नेशनल अवॉर्ड

हम दिल दे चुके सनम ने अच्छा बिजनेस करने के साथ-साथ कई अवॉर्ड भी अपने नाम किये थे। फिल्म को चार नेशनल अवॉर्ड मिला था और 9 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या राय की झोली में बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर आया था और वह रातोंरात चमक गई थीं।

यह भी पढ़ें- Hum Dil De Chuke Sanam: ऐश्वर्या राय और सलमान ख़ान के रोमांस की असली-सी लगने वाली कहानी...