Move to Jagran APP

बंगाली नहीं पंजाबी होतीं Rani Mukerji, पैदा होते ही हॉस्पिटल में हो गई थी बड़ी गड़बड़ी, घबरा गए थे माता-पिता

Rani Mukerji हिंदी सिनेमा की वो अदाकारा हैं जो 90 के दशक में हिट फिल्मों की गारंटी के तौर पर जानी जाती थीं। बॉलीवुड में रानी ने अपनी कमाल की एक्टिंग के दम पर खास मुकाम बनाया है। रानी मुखर्जी से जुड़ा एक रोचक किस्सा मौजूद है जो उनके जन्म से ताल्लुक रखता है। आइए जानते हैं कि उनके साथ ऐसा क्या हुआ।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 20 Mar 2024 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 07:20 PM (IST)
बचपन में रानी मुखर्जी के साथ हुआ कुछ ऐसा (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 90 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेसेज के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें रानी मुखर्जी का जिक्र न हो तो ऐसा संभव नहीं है। अपने 28 साल के फिल्मी करियर में रानी ने एक से बढ़कर एक हिट मूवी की है। बेशक मौजूदा समय में अदाकारा (Rani Mukerji) एक्टिंग की दुनिया में पहले से ज्यादा एक्टिव नहीं रहती हैं, लेकिन उनका नाम अक्सर लाइमलाइट में बना रहता है। 21 मार्च को रानी मुखर्जी का जन्मदिन मनाया जाएगा।

loksabha election banner

उससे पहले क्या आपको इस बात की जानकारी है कि पैदा होते हुए उनको लेकर हॉस्पिटल में बड़ी गड़बड़ी हो गई थी। जिसकी वजह से रानी मुखर्जी के माता-पिता काफी घबरा गए थे। आइए जानते हैं कि रानी से जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा आखिर क्या है।

रानी मुखर्जी के जन्म के दौरान हुआ कुछ ऐसा

कुछ कुछ होता है जैसी फिल्मों से अपनी खास पहचान बनाने वालीं रानी मुखर्जी के जन्म से जुड़ा एक दिलचस्प खुद एक्ट्रेस ने ही सुनाया था। दरअसल कुछ सालों पहले रानी ने सिमी ग्रेवाल को एक इंटरव्यू दिया और बताया- उनके पैदा होने के बाद हॉस्पिटल में एक अजीबो-गरीब घटना हुई, जिससे मेरी मां चिल्लाने लगीं।

दरअसल मेरे जन्म के बाद मुझे एक पंजाबी फैमिली के रूम में शिफ्ट कर दिया गया और उनका बच्चा मेरी मां (कृष्णा मुखर्जी) के पास पहुंचा दिया गया। इसे देखकर उनको शॉक्ड लगा और वह बोलीं ये मेरा बच्चा नहीं है, उसकी आंखें भूरी नहीं हैं। इसके बाद फिर मेरी मां ने अस्पताल वालों से मुझे तलाशने को कहा और फिर बाद में जाकर मुझे मेरी मां के वापस लाया गया।

ये थोड़ी अजीब है, लेकिन मेरे जन्म से ये जुड़ी ये एक हैरान करने वाली याद है। रानी मुखर्जी का जन्म एक बंगाली फैमिली में हुए है और अगर उस दिन वह हॉस्पिटल में एक्सचेंज हो जाती हो शायद आज रानी बंगाली नहीं पंजाबी होती।

ये भी पढ़ें- Shah Rukh Khan-रानी मुखर्जी लंबे समय बाद एक साथ एक मंच पर, ब्लैक ट्विनिंग करते दिखे 'कुछ कुछ होता है' स्टार्स

इस मूवी से किया डेब्यू

बतौर एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने साल 1996 में आई फिल्म बियेर फूल से सिनेमा जगत में डेब्यू किया। इस मूवी में अदाकारा का लीड रोल नहीं था, वह इस फिल्म में मिली चटर्जी के सपोर्टिंग रोल में दिखाई दी थीं। हांलाकि तत्तकालीन साल आई फिल्म राजा की आएगी बारात में रानी मुखर्जी को पहली बार बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाने का मौका मिला। इसके बाद आमिर खान की फिल्म गुलाम से रानी को खास पहचान मिल गई।

28 साल के करियर में इतनी फिल्में

रानी मुखर्जी ने अपने 28 साल के फिल्मी करियर के दौरान 50 से अधिक फिल्मों में काम किया है। इस दौरान रानी ने कुछ कुछ होता है, हर दिल जो प्यार करेगा, हैलो ब्रदर,नायक, मुझसे दोस्ती करोगी,साथिया, वीर-जारा, हम तुम, मर्दानी और हिचकी जैसी कई मूवीज में अपनी कमाल की अदाकारी से हर किसी का दिल जीता। बीते साल रानी फिल्म मिसेज चटर्जी वर्सेज नार्वे में नजर आईं और उनकी ये फिल्म सफल साबित हुई।

मशहूर फिल्ममेकर्स से रचाई शादी

हिंदी सिनेमा के दिग्गज निर्देशक रहे यश चोपड़ा के बड़े बेटे आदित्य चोपड़ा रानी मुखर्जी के पति हैं। बतौर निर्माता आदित्य टाइगर जिंदा है और पठान जैसी कई शानदार फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं। 

लंबे समय तक एक दूसरे को डेट करने के बाद साल 2014 में रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा ने शादी रचाई। मौजूदा समय में इनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम अधिरा है। मालूम हो कि आदित्य और रानी अपनी पर्सनल लाइफ को सोशल मीडिया से काफी दूर रखते हैं। 

ये भी पढ़ें- DPIFF AWARDS 2024: शाह रुख खान की जवान बनी बेस्ट फिल्म, बॉबी देओल-विक्रांत मैसी ने जीते इस कैटेगरी में अवॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.