Move to Jagran APP

थिएटर में 1 साल तक चली Rajesh Khanna की ये फिल्म, इस वजह से जमकर हुआ था विरोध

Rajesh Khanna Birth Anniversary 2023 हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता रहे राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म दीं। 29 दिसंबर को उनकी 81वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाएगी। ऐसे आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की सुपरहिट फिल्म आराधना के अनसुने तथ्यों को लेकर खुलकर बात की जाएगी और फिल्म के बारे में विस्तार में बताया जाएगा।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Tue, 26 Dec 2023 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2023 07:23 PM (IST)
जानिए आराधना फिल्म के ये किस्से (Photo Credit-jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Rajesh Khanna Birth Anniversary: राजेश खन्ना इंडस्ट्री के वो अभिनेता रहे हैं, जिन्होंने अपनी शानदार फिल्मों के जरिए कई दशकों तक फैंस का भरपूर मनोरंजन किया है। बेशक हिंदी सिनेमा के काका हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी बेहतरीन फिल्मों के बारे में जितनी बातें की जाए उतनी कम है।

loksabha election banner

ऐसे में आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में राजेश खन्ना की बर्थ एनिवर्सरी स्पेशल में उनकी हिट फिल्म 'आराधना' के बारे में चर्चा की जाएगी।

राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की 'आराधना'

साल 1969 में डायरेक्टर शक्ति समांथा के निर्देशन बनी राजेश खन्ना की रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'आराधना' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इस फिल्म में राजेश खन्ना के अलावा हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री शर्मिला टैगोर भी लीड रोल में मौजूद रहीं। फिल्म की कहानी बेहद शानदार और रोचक रही,

यह भी पढ़ें: 'मैं मरने से पहले मरना नहीं चाहता...', जीना सिखाते हैं Rajesh Khanna के ये सुपरहिट डायलॉग्स, कर देंगे भावुक

जिसे दर्शकों ने काफी सराहा और फिल्म सुपरहिट रही। ये वो दौर था जब राजेश खन्ना ने बतौर अभिनेता इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना ली थी और बॉक्स ऑफिस पर 'आराधना' की सफलता ने राजेश खन्ना के स्टारडम को रातों-रात बढ़ा दिया।

एक टेक में पूरा शूट हुआ फिल्म का ये गाना

यूं तो राजेश खन्ना की फिल्म 'आराधना' में एक से बढ़कर एक गाने मौजूद हैं। जिन्हें आज भी फैंस सुनना पसंद करते हैं। लेकिन दिग्गज सिंगर रहे किशोर कुमार की आवाज में रूप तेरा मस्ताना गाने को लेकर एक दिलचस्प किस्सा मौजूद है।

आईएमडीबी के अनुसार 3 मिनट 30 का सेकेंड का राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर पर फिल्माया गया ये गाना महज एक सिंगल टेक में शूट किया गया। अमूनन फिल्म और उसके गाने में काफी बार रीटेक की मदद से शूट किया जाता है, लेकिन 'आराधना' के इस गाने ने एक बार में शूट रहकर कमाल कर दिया।

100 दिनों तक लगातार चले 'आराधना' के 4 शो

राजेश खन्ना की इस फिल्म ने अपनी रिलीज के साथ काफी लंबे समय तक सफलता के झंड़े गाढ़े। हिंदी के अलावा अन्य साउथ भाषाओं में आराधाना 100 दिनों तक सिनेमाघरों में 4 शो के साथ चली। ऐसा कारनामा करने वाली 'आराधना' हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म बनी।

इतना ही नहीं फिल्म की लीड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने एक बार इस बात का खुलासा किया था कि उनकी ये फिल्म 50 हफ्ते यानी करीब 1 साल से अधिक समय तक दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करती रही। शर्मिला ने उस दौरान 'आराधना' की तुलना मॉर्डन दौर की फिल्म 'आर आर आर' से कर दी थी।

ये भी पढ़ें- Hero: जैकी श्रॉफ से पहले इन एक्टर्स को ऑफर हुई 'हीरो', पहली मूवी से चमक गई किस्मत

इस मामले को लेकर फिल्म पर हुआ विरोध

'आराधना' फिल्म की रिलीज काफी पचड़े में पड़ी रही। बताया जा रहा है कि 70 के दशक में दक्षिण भारत के हिस्सों में हिंदी भाषा के विरोध को लेकर माहौल काफी गर्मा रहा था।

जिसके वजह से 'आराधना' को हिंदी के अलावा अन्य साउथ भाषाओं में रिलीज को लेकर सूबे के लोग नाराज आ रहे थे। लेकिन राजेश खन्ना की इस मूवी की अपार सफलता ने इन तमाम विरोध को सिरे से खारिज कर दिया और हिंदी सिनेमा के लिए एक नई मिसाल कायम की।

शर्मिला टैगोर को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

राजेश खन्ना के साथ इस मूवी में शर्मिला टैगोर ने अपनी कमाल की एक्टिंग के दम पर हर किसी का दिल जीता। इस मूवी के लिए शर्मिला को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।

खास बात ये थी कि जब शर्मिला को 'आराधना' के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस चुना गया और जब वह स्टेज पर इस पुरस्कार को लेने पहुंची तो उस समय वह प्रेग्नेंट थी। इसके कुछ समय बाद शर्मिला टैगोर ने सैफ अली खान को जन्म दिया, जो आज हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार हैं।

ये भी पढ़ें- इस गाने पर फूट-फूट रो पड़े थे Mohammed Rafi, दिलचस्प हैं सुरों के सरताज से जुड़े ये किस्से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.