Move to Jagran APP

रंगमंच से निकलकर राज बब्बर बने बॉलीवुड की शान, पॉलिटिक्स में भी बनाई पहचान

आज राज बब्बर तमाम सामाजिक मुद्दों पर बेहद सक्रिय रहते हैं और साथ ही कुछेक फ़िल्मों में भी दिखते रहते हैं!

By Hirendra JEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 10:22 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 07:27 AM (IST)
रंगमंच से निकलकर राज बब्बर बने बॉलीवुड की शान, पॉलिटिक्स में भी बनाई पहचान
रंगमंच से निकलकर राज बब्बर बने बॉलीवुड की शान, पॉलिटिक्स में भी बनाई पहचान

मुंबई। राज बब्बर इस साल अपना 66 वां बर्थडे मना रहे हैं! उत्तर प्रदेश के टुंडला में 23 जून 1952 को जन्में राज बब्बर ने हिन्दी और पंजाबी फ़िल्मों के एक सफल अभिनेता के तौर पर काफी लोकप्रियता हासिल की। बड़े ही सामान्य से दिखने वाले राज बब्बर ने अपनी मेहनत, प्रतिभा और लगन से अपनी एक अलग पहचान बनाई।

loksabha election banner

राज बब्बर ने आगरा कॉलेज से अपने स्नातक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद वो देश की राजधानी दिल्ली आ गए। दिल्ली ने उन्हें बहुत कुछ दिया है। दिल्ली में ही उनका रुझान रंगमंच की ओर हुआ और उसके बाद साल 1975 में उन्होंने देश के प्रतिष्ठित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के एक होनहार छात्र रहे। यहां उन्होंने मेथड एक्टिंग की बारीकियां सीखीं!

यह भी पढ़ें: ‘रेस 3’ की कामयाबी से सलमान ख़ान हुए इमोशनल, फैंस को कहा- ‘शुक्रिया और सुखी रहो’!

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली के कई थियेटर ग्रुप से जुड़े और अपने अभिनय में निखार लाने की कोशिश की। कुछ बड़ा करने का सपना लिए उसके बाद वो मुंबई आ गए! राज बब्बर ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत 1977 की ‘किस्सा कुर्सी का’ से की। यह फ़िल्म सफल तो नहीं रही पर इससे उन्हें अभिनय का चस्का ज़रूर लग गया। आगे जाकर राज बब्बर ने निकाह, आज की आवाज, आप तो ऐसे ना थे, कलयुग, हम पांच, दाग, जिद्दी जैसी अनगिनत फ़िल्मों में काम किया। राज बब्बर ने निगेटिव और पॉजिटिव हर तरह के किरदार निभाए।

कभी स्मिता पाटिल से अपने प्रेम-प्रसंग की वजह से चर्चा में रहने वाले राज बब्बर ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा है। नादिरा से राज बब्बर के दो बच्चे हैं आर्य बब्बर और जूही बब्बर। राज बब्बर ने दूसरी शादी अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की लेकिन, यह शादी अधिक दिनों तक टिक नहीं पाई और अपने पहले बच्चे को जन्म देने के कुछ ही घंटों में स्मिता पाटिल की मौत हो गई। स्मिता पाटिल के बेटे का नाम प्रतीक बब्बर है।

फ़िल्मों के साथ राज बब्बर राजनीति में भी काफी एक्टिव रहे हैं। आज वो अपने तीखे स्वर और बेबाक राय से एक कुशल नेता माने जाते हैं। गौरतलब है कि 14वीं लोकसभा चुनाव में वह फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद चुने गए किंतु 2006 में समाजवादी पार्टी से निलंबित होने के पश्चात उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली।

यह भी पढ़ें: बेहद स्टाइलिश हैं मिस इंडिया बनीं अनुकृति वास, देखें उनकी कुछ चुनिंदा और अनदेखी तस्वीरें

कांग्रेस के प्रवक्ता रह चुके राज बब्बर ने 2014 लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद से अपनी किस्मत फिर आजमाई, लेकिन, इस दफा वो चुनाव जीत नहीं पाए। आज राज बब्बर तमाम सामाजिक मुद्दों पर बेहद सक्रिय रहते हैं और साथ ही कुछेक फ़िल्मों में भी दिखते रहते हैं!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.