Move to Jagran APP

Toronto International Film Festival में होगा प्राइम वीडियो की फिल्म 'सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव' का प्रीमियर

सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव महाराष्ट्र के इस कस्बे के लोगों की कहानी है जो बॉलीवुड फिल्मों पर स्पूफ बनाते हैं। इन लोगों पर डॉक्युमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है। शौकिया फिल्ममेकर्स की बनाईं फिल्में स्थानीय लोगों के बीच हिट हैं। रीमा कागती की फिल्म ऐसे ही एक फिल्मकार की जिंदगी दिखाती है जिसमें कई बेहतरीन कलाकार अहम किरदारों में नजर आएंगे।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Wed, 10 Jul 2024 08:25 PM (IST)
सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव टोरंटो फेस्टिवल में जाएगी। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। प्राइम वीडियो की फिल्म सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव का प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (Toronto International Film Festival) में किया जाएगा। महाराष्ट्र के कस्बे मालेगांव में स्थापित फिल्म में आदर्श गौरव, शशांक अरोड़ा और विनीत कुमार सिंह मुख्य भूमिकाओं में हैं। 

क्या है सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव की कहानी?

सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव की कहानी सत्य घटना से प्रेरित है और नासिर शेख के जीवन पर आधारित है। नासिर मालेगांव कस्बे में रहने वाले शौकिया फिल्ममेकर हैं, जो बॉलीवुड फिल्मों के स्पूफ बनाते हैं। इसमें उनके दोस्त और स्थानीय लोग मदद करते हैं। सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव मुख्य रूप से दोस्ती और उम्मीदों की कहानी है। 

फिल्म का निर्देशन रीमा कागती ने किया है, जबकि लेखक वरुण ग्रोवर हैं। इसका निर्माण एक्सेल एंटरटेनमेंट और टाइगर बेबी ने किया है।

यह भी पढ़ें: Thangalaan- रिलीज हुआ विक्रम की धांसू फिल्म तंगलान का ट्रेलर, साउथ के बड़े-बड़े सुपरस्टार भी इसके आगे हैं फेल

 

इस विषय पर सुपरमेन ऑफ मालेगांव नाम से एक डॉक्युमेंट्री भी बन चुकी है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे कम्यूनल टेंशन, गरीबी और दिक्कतों से आजिज आकर कुछ स्थानीय लोग बॉलीवुड मूवीज के स्पूफ बनाना शुरू करते हैं। इस डॉक्युमेंट्री में उनके फिल्ममेकिंग के प्रोसेस को दिखाया गया है। 

कब दिखाई जाएगी सुपरब्वॉयज ऑफ मालेगांव?

मालेगांव का प्रीमियर 13 सितम्बर को होगा। इस फिल्म के अलावा गाला सेक्शन में जो फिल्में दिखाई जाएंगी उनमें अमेरिका की एडन, एल्टन जॉन नेवल टू लेट और द वाइल्ड रोबोट और साउथ कोरिया की हर्बिन शामिल हैं।

कब आयोजित होगा टोरंटो फिल्म फेस्टिवल?

टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल सलाना फिल्म समारोह है। इस साल यह फेस्टिवल 5 से 15 सितम्बर तक कनाडा के टोरंटो शहर में आयोजित किया जाएगा।

कब हुई फेस्टिवल की शुरुआत?

फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 1976 में हुई थी। फिल्म समारोह में पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड दिया जाता है, जो जनता की वोटिंग के आधार पर होता है। इस अवॉर्ड को जीतने वाली फिल्में ऑस्कर में पुरस्कार जीतने की दावेदार मानी जाती हैं।

यह भी पढे़ं: Maharaja OTT Release- बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी कमाई के बाद ओटीटी पर भी धमाल मचाएगी 'महाराजा', नोट कर लें रिलीज की तारीख

इस फेस्टिवल में अमेरिकन ब्यूटी, रे, मिस्टर नोबडी, 127 आवर्स, ब्लैक स्वान, डिसओबिडिएंस, फाइव ऑब्स्ट्रक्शंस समेत कई चर्चित फिल्मों का प्रीमियर हो चुका है। स्लमडॉग मिलियनर का प्रीमियर टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में हुआ था, जिसके बाद फिल्म ने 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स जीते थे।