Move to Jagran APP

Om Puri: वकील-पुलिस से भ्रष्टाचारी तक..., शानदार परफॉर्मेंसेज के दम पर ओम पुरी ने जीते दो नेशनल अवॉर्ड

Om Puri Death Anniversary हिंदी सिनेमा के शानदार कलाकारों में एक नाम ओम पुरी का भी है। 6 साल पहले आज ही के दिन सिनेमा ने एक उम्दा कलाकार ओम पुरी को हमेशा के लिए खो दिया था। आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं लेकिन अपनी यादगार परफॉर्मेंस के लिए वह हमेशा याद किये जाएंगे। जानते हैं ओम पुरी के कुछ शानदार परफॉर्मेंसेज के बारे में।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Sat, 06 Jan 2024 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2024 05:41 PM (IST)
इन फिल्मों में ओम पुरी ने निभाईं यादगार भूमिकाएं। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Om Puri Death Anniversary: 18 अक्टूबर 1950 को अंबाला में जन्मे ओम राजेश पुरी उर्फ ओम पुरी (Om Puri) को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। हीरो से लेकर विलेन और कॉमेडियन तक, एक्टर ने पर्दे पर ऐसी-ऐसी भूमिकाएं निभाईं, जो दर्शकों के दिलों-दिमाग पर हमेशा के लिए छप गये।

loksabha election banner

चार दशक के करियर में ओम पुरी ने उम्दा अभिनय के दम पर हिंदी के अलावा अंग्रेजी फिल्मों में भी परचम लहराया। उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। ओम पुरी ने नेशनल, फिल्मफेयर और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट समेत कई अवॉर्ड्स अपने नाम किये। 

6 जनवरी 2017 वो मनहूस घड़ी थी, जब 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से ओम पुरी का निधन हो गया था। ओम पुरी की याद में आइये आपको उनके शानदार परफॉर्मेंसेज के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें- Om Puri Birth Anniversary: नसीरुद्दीन की बचाई जान, बचपन में बेची चाय..., जानें- ओम पुरी के ये दिलचस्प किस्से

1. आक्रोश (Aakrosh) 

गोविंद निहलानी के निर्देशन में बनी 'आक्रोश' साल 1980 की बेहतरीन फिल्म रही। इस फिल्म ने बेस्ट फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था। फिल्म में भीकू बने ओम पुरी ने एक ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया था, जिस पर अपनी पत्नी की हत्या का आरोप था। इस फिल्म ने ओम पुरी को अपना पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड दिलाया।

2. आरोहण (Arohan )

'आरोहण' (1982) की कहानी ओम पुरी द्वारा निभाए गए हरि के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक गरीब किसान है और जमींदार की क्रूरता का शिकार होता है। फिल्म को आलोचकों द्वारा काफी सराहा गया और इसने उन्हें बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में अपना पहला नेशनल अवॉर्ड दिलाया।

3. अर्ध सत्य (Ardh Satya)

कॉप-ड्रामा 'अर्ध सत्य' (1983) ओम पुरी के करियर की वो फिल्म है, जिसने उन्हें लगातार दूसरी बार नेशनल अवॉर्ड दिलाया था। फिल्म में एक ईमानदार पुलिस बने ओम पुरी ने अपने किरदार से दर्शकों का दिल जीत लिया था। 

यह भी पढ़ें- Om Puri Hollywood Movies: विदेशी फिल्मों में भी खूब चमके ओम पुरी, टॉम हैंक्स के सामने दिखाया अभिनय का दम

4. जाने भी दो यारो (Jaane Bhi Do Yaaro)

'अर्ध सत्य' में जहां ओम पुरी ने एक ईमानदार पुलिस की भूमिका निभाई थी, वहीं इसी साल रिलीज हुई 'जाने भी दो यारो' (1983) में उनका कैरेक्टर एकदम उल्टा था। इस फिल्म में अभिनेता ने एक भ्रष्टाचारी व्यापारी का किरदार निभाया था। एक डार्क कॉमेडी मूवी में ओम पुरी के कैरेक्टर ने लोगों का ध्यान खींचा था। 

5. घायल (Ghayal)

सनी देओल स्टारर 'घायल' में ओम पुरी ने साइड रोल करके भी लाइमलाइट चुरा ली थी। फिल्म में ओम पुरी ने एसीपी डिसूजा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए ओम पुरी फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेटेड थे।

6. गुप्त: द हिडन ट्रुथ ( Gupt: The Hidden Truth)

'गुप्त' (1997) में ओम पुरी ने इंस्पेक्टर उधम सिंह का किरदार निभाया था। इस फिल्म के लिए भी ओम पुरी फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सपोर्टिंग कैरेक्टर के लिए नॉमिनेट हुए थे। 

7. चाची 420 (Chachi 420)

'चाची 420' (1997) में ओम पुरी ने अमरीश पुरी के पीए की भूमिका निभाई थी। फिल्म में ओम की कॉमेडी ने दर्शकों को हंसाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

8. मकबूल (Maqbool)

यह फिल्म ओम पुरी के करियर की शानदार फिल्मों में शामिल है। मूवी में अभिनेता ने पुलिस कम एस्ट्रोलॉजर की भूमिका निभाई थी। ओम पुरी के ये यादगार परफॉर्मेंस हमेशा दर्शकों के दिलों में ताजा रहेगा। 

9. बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan)

2015 में आई फिल्म 'बजरंगी भाईजान' में भले ही ओम पुरी का किरदार छोटा था, लेकिन उन्होंने कम समय में भी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था। पाकिस्तान के मौलवी साब बने ओम ने अपने किरदार को ईमानदारी के साथ निभाया था।  

10. माचिस (Maachis)

सामाजिक मुद्दे पर आधारित माचिस (1996) में भी ओम पुरी ने अपने किरदार से जान फूंक दी थी। इस फिल्म के लिए भी अभिनेता को फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था।

यह भी पढ़ें- Om Puri Death Anniversary: जब अंग्रेजी न आने की वजह से एनएसडी छोड़ना चाहते थे ओमपुरी, फिर की 20 हॉलीवुड फिल्में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.