Move to Jagran APP

बर्थडे नीना गुप्ता: बेहद दिलचस्प और विवादित है संस्कृत में एम.ए करने वाली इस अभिनेत्री का सफ़र

क्या आप जानते हैं अस्सी के दशक में नीना गुप्ता मशहूर क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपने अफेयर्स को लेकर काफी चर्चा में रहीं?

By Hirendra JEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 11:12 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 05:07 PM (IST)
बर्थडे नीना गुप्ता: बेहद दिलचस्प और विवादित है संस्कृत में एम.ए करने वाली इस अभिनेत्री का सफ़र
बर्थडे नीना गुप्ता: बेहद दिलचस्प और विवादित है संस्कृत में एम.ए करने वाली इस अभिनेत्री का सफ़र

मुंबई। आज अभिनेत्री नीना गुप्ता का बर्थडे है। नीना गुप्ता एक ज़िद का नाम है और एक जूनून का भी। इन दिनों नीना अपनी आने वाली फ़िल्म ‘मुल्क’ को लेकर बेहद उत्साहित हैं। ‘मुल्क’ के अलावा वो अपने वेब शो ‘कहने को हम सफ़र हैं’ के लिए भी चर्चा में रहीं, जिसमें वो एक राइटर के रूप में जुड़ी हुई हैं। साथ ही फ़िल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ में भी वो सोनम कपूर की मां के किरदार में नज़र आई थीं।

loksabha election banner

बहरहाल, एक अभिनेत्री डायरेक्टर और प्रोड्यूसर ही नहीं एक एंकर और राइटर के रूप में भी नीना गुप्ता की अपनी एक अलग पहचान है। नीना गुप्ता का जन्म दिल्ली में 4 जुलाई 1959 को हुआ था। उन्होंने सनावर लॉरेंस स्कूल से पढा़ई की। उसके बाद उन्होंने मास्टर डिग्री संस्कृत में हासिल की। संस्कृत को लेकर अपने देश में एक ऐसा माहौल है जिसमें ग्लैमर का रंग दूर-दूर तक नहीं दिखता! लेकिन, नीना इस लिहाज से भी एक मिसाल हैं कि उन्होंने अपने ज़िद और जूनून से अपनी एक नयी दुनिया बनाई।

यह भी पढ़ें: साये की तरह बेटी आराध्या को हमेशा साथ रखती हैं ऐश्वर्या राय बच्चन, देखें लेटेस्ट तस्वीरें

नीना गुप्ता एक मंझी हुई अभिनेत्री हैं। साल 1994 में आई फ़िल्म ‘वो छोकरी’ के लिए उन्होंने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीता था। साथ ही नीना ने कई अंतरराष्ट्रीय फ़िल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इनमें ‘गांधी’, ‘इन कस्टड’', ‘कॉटन मेरी’ जैसी फ़िल्में शामिल रही हैं। हाल ही में नीना तब चर्चा में आईं जब उनके पास काम नहीं था और उन्होंने साफ़ शब्दों में सोशल मीडिया पर यह बात कही कि- ‘मैं मुंबई में रहती हूं और काम करती हूं। अच्छी कलाकार हूं और अच्छे काम की तलाश में हूं।’ इस पोस्ट के बाद ही उन्हें अनुभव सिन्हा की ‘मुल्क’ जैसी फ़िल्म मिली और उनके इस दो टूक बयान की खूब सराहना भी हुई थी। 

आज क्रिकेटर और बॉलीवुड अभिनेत्रियों के रिलेशनशिप से लेकर शादी तक की बात सामने आती रहती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं अस्सी के दशक में नीना गुप्ता मशहूर क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपने अफेयर्स को लेकर काफी चर्चा में रहीं। उन्होंने साल 1989 में विवियन रिचर्ड्स से शादी किए बिना ही बेटी मसाबा को जन्म दिया था। बिन ब्याही मां बनकर भी उनके चेहरे पर कोई शिकन नहीं आई। यही ज़िद और जूनून उनकी पहचान भी है!

‘जाने भी दो यारों’, ‘मंडी’, ‘उत्सव’, ‘गुल गुलशन गुलफाम’, ‘खलनायक’, जैसी फ़िल्मों के अलावा टीवी शोज़ ‘भारत एक खोज से’ लेकर ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ और ‘दिल से दिया वचन’ आदि में उनके कामों को समझा जा सकता है! विवियन रिचर्ड्स से दिल टूटने के बाद नीना गुप्ता ने साल 2008 में दिल्ली में रहने वाले विवेक मेहरा से शादी की। विवेक पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। दोनों ने बड़े गुपचुप तरीके से अमेरिका में शादी की थी। इसके बीच नीना की माने तो भले ही विवियन से उन्होंने शादी नहीं की लेकिन, उनकी बेटी मसाबा लगातार विवियन से संपर्क में रहती हैं। एक सफल फैशन डिजाइनर बन चुकी मसाबा अपनी मां नीना गुप्ता को अपना रोल मॉडल मानती हैं।

यह भी पढ़ें: 'संजू' की रिकॉर्डतोड़ कामयाबी से गदगद रणबीर कपूर समेत पूरी टीम ने मनाया जश्न, देखें तस्वीरें

इस साल नीना गुप्ता कान फ़िल्म फेस्टिवल में भी गयी थीं और शेफ और राइटर विकास खन्ना की किताब ‘द लास्ट कलर’ को लेकर भी सुर्ख़ियों में हैं जिसके कवर पेज पर भी उनकी तस्वीर बहुत पसंद की जा रही है। तस्वीर में वो रंग और गुलालों से भरी हुई किसी करुणा की मूर्ति सी लग रही हैं! बहरहाल, उनके जीवन में भी यह रंग बना रहे, जागरण डॉट कॉम के तमाम पाठकों की तरफ से उन्हें जन्मदिन मुबारक! 

#Repost @vikaskhannagroup with @get_repost ・・・ The 71st edition of prestigious @Festival_Cannes will celebrate 'India Day' during @festivaldecannes to bring together Indian, French film industries Proud to be a part of it with First Look Launch of my movie #TheLastColor goo.gl/GQ7Y4X via @newindianexpress LETS COLOR THE WORLD

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta) on


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.