मुंबई। देश भर में मी टू अभियान के तहत महिलाओं के साथ गलत व्यवहार करने वालों को सामने लाने का सिलसिला जारी है। इस कड़ी में कुछ और बड़े नामों पर आरोप लगे हैं लेकिन साथ ही उनकी तरफ से इंकार और उनके पक्ष में लोगों के खड़े हो कर अपनी बात कहने का दौर भी चल रहा है।

मी टू अभियान के तहत अब फिल्म राज़ के गाने माही से फेमस हुए गायक और संगीतकार तोशी शारिब का नाम भी सामने आया है l सिंगर वर्षा सिंह धनोवा ने आरोप लगाया है कि एक दिन रिकॉर्डिंग पर जाने के समय उन्होंने अपनी कार में शराब पीनी शुरू कर दी और गलत तरीके से उनके अंगों को छुआ, जिसका उन्होंने तुरंत विरोध किया था l

वर्षा ने कैलाश खेर पर भी आरोप लगाये हैं l उन्होंने कहा है कि 2015 में वो दुबई एयरपोर्ट पर मुझसे मिले और मेरा फोन नंबर लिया l फिर संदेश भेजते रहे और आगे चल कर उन्होंने आपत्तिजनक बात भी की l 

उधर प्रोड्यूसर्स  गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी अपने सदस्यों के लिए कड़ा कदम उठाते हुए सभी सदस्यों (निर्माताओं) से कहा है कि वो 30 दिन के भीतर ये डिक्लरेशन लिख कर दें कि वो काम के साथ पर महिलाओं की पूरी तरह की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं l भविष्य में किसी प्रकार के आरोप सामने आने के बाद गिल्ड अपने सदस्यों को हटाने जैसी कड़ी कार्रवाई भी करेगी l

इस बीच यशराज फिल्मस ने एक महिला द्वारा सोशल मीडिया में आशीष पाटिल पर यौन शोषण का आरोप लगाए जाने के बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है l वो यशराज की वाई फिल्मस में ब्रांड पार्टनरशिप एंड टैलेंट मैनेजमेंट के वाइस प्रेजिडेंट पद पर थे l 

सलमान खान के पिता और जाने माने स्क्रिप्ट राइटर  सलीम खान ने एक ट्वीट किया है कि लोग पहाड़ से गिर कर तो उठ कर खड़े हो सकते हैं लेकिन अपनी नज़रों से गिर कर नहीं l उनका गुस्सा इस बात पर है कि जिन पर यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं वो अपने बचाव में सिर्फ ये ही कह रहे हैं कि इतनी देर क्यों? 

आलोक नाथ ने फिल्मकार विन्ता नंदा की तरफ़ से लगाए गए आरोपों का खंडन करते हुए उनके ख़िलाफ़ मानहानि का मुकदमा दर्ज़ किया है l उन्होंने विन्ता से लिखित माफ़ी और एक रूपये का मुआवजा मांगा है l 

आलोक नाथ ने विन्ता नंदा, दीपिका अमीन और संध्या मृदुल के लगाए गए आरोपों के परिपेक्ष्य में सिने एंड टीवी आर्टिस्ट असोसिएशन (सिन्टा) की तरफ़ से दी गई नोटिस का जवाब देते हुए सारे आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया है l 

इस बीच साजिद खान पर आरोप लगाने वाली तीन महिलाओं की लिखित शिकायत के बाद फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स असोसिएशन ने साजिद से जवाब तलब किया है l साथ ही चेतावनी दी गई है कि अगर सात दिनों के अंदर वो जवाब नहीं देते हैं तो संगठन के नियमों के तहत कड़ी कार्रवाई की जायेगी l 

बॉलीवुड की 11 महिला फिल्मकारों ने एक साथ आ कर मी टू अभियान का समर्थन किया है। कोंकणा सेना शर्मा, नंदिता दास, मेघना गुलजार, गौरी शिंदे, किरण राव, रीमा कागती और जोया अख्तर सहित 11 महिला फिल्मकारों ने कहा है कि हम उन महिलाओं के साथ पूरी एकजुटता के साथ खड़े हैं जो यौन उत्पीड़न के मामलों को लेकर पूरी ईमानदारी के साथ आगे आई है।

सुभाष घई पर कुछ दिनों पहले काम के दौरान यौन शोषण का आरोप लगाया गया था जिसे उन्होंने खारिज किया था। अब एक अभिनेत्री केट शर्मा ने मुंबई के वर्सोवा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज़ करवाई है कि सुभाष है ने उन्हें घर बुला कर कुछ लोगों की मौजूदगी में मसाज करने को कहा और किस करने की कोशिश की।

टी सीरीज़ के प्रमुख भूषण कुमार पर भी एक अज्ञात महिला ने आरोप लगाया कि उन्होंने तीन फिल्मों में गाने का मौका दिए जाने के एवज में संबंध बनाने को कहा था। भूषण कुमार ने इस आरोप को बकवास बताया और अब उनकी पत्नी दिव्या खोसला कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि कुछ लोग कृष्ण के ख़िलाफ़ भी खड़े हो गए थे। दुःख की बात है कि लोग इस अभियान का गलत फायदा उठा रहे हैं।

मलाइका अरोड़ा , साजिद खान को लेकर परेशान दिखीं। उन्होंने मीडिया वालों से कहा कि आप सिर्फ साजिद के पीछे क्यों पड़े हैं। और भी लोगों के ख़िलाफ़ आरोप लग रहे हैं।किरण खेर ने कहा कि वो साजिद को सालों से जानती हैं। अब क्या हुआ है ये तो साजिद ही बता सकते हैं या वो महिलायें जिन्होंने आरोप लगाए हैं।

तनुश्री दत्ता के आरोपों के बाद नाना पाटेकर ने हाउसफुल 4 अपने को अलग कर लिया है। ख़बर है कि उनकी जगह अनिल कपूर या संजय दत्त को इस रोल में कास्ट किया जा सकता है। इस बीच तनुश्री ने नाना का नार्को टेस्ट करवाने की मांग की है।

उधर साजिद खान के खिलाफ सिमरन कौर सूरी नाम की एक एड फिल्मों में काम करने वाली महिला ने आरोप लगाया है कि साजिद ने उनके साथ फिल्म हिम्मतवाला की कास्टिंग के दौरान गंदी बात की।

बिपाशा बसु ने भी साजिद खान को लेकर कहा है कि साजिद फिल्म के सेट पर खुलेआप अश्लील बातें किया करते थे। बिपाशा ने साजिद की फिल्म हमशकल्स में काम किया था।

शेखर सुमन के बेटे अध्यन ने भी कुछ ट्वीट किये हैं। उनका कंगना रनौत के साथ विवाद पुराना है। कंगना ने अपनी फिल्म क्वीन के डायरेक्टर विकास बहाल पर कई संगीन आरोप लगाए थे। बाद में विकास की पत्नी ऋचा दुबे ने कंगना को आड़े हाथों लेते हुए उनके पति को फंसाने का आरोप लगाया। बदले में कंगना का कहना है कि ये समय लड़कियों के आपस में लड़ने का नहीं है। हो सकता है ऋचा का अनुभव अलग हो।

आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ने कहा है कि वो करीबी या रिश्तेदार, जिन पर आप काफी भरोसा करते हो असल में वो ही असली वहशी होते हैं।

रितिक रोशन की पूर्व पत्नी सुजैन खान ने कहा है कि बिना किसी सबूत के किसी पर गलत इल्ज़ाम नहीं लगाना चाहिए।

सीरियल भाबी जी घर पर हैं कि सौम्या टंडन के मुताबिक यौन शोषण सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं हर जगह होता है। उनके साथ भी हुआ है जब एक रिश्तेदार ने उन्हें बचपन में गलत तरीके से छुआ था।

यह भी पढ़ें: MeToo प्रभाव : मैं यौन शोषण के आरोपियों के साथ काम नहीं करूंगा - सैफ अली खान

Posted By: Manoj Khadilkar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस