Move to Jagran APP

चौंकना मत! सिर्फ 5 मिनट में लिखा गया था Anil Kapoor की पॉपुलर फिल्म का ये हिट गाना

सालों पहले अनिल कपूर (Anil Kapoor) और मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) की एक फिल्म आई थी नाम था 1942 ए लव स्टोरी (1942 A Love Story)। ये उस समय की रोमांटिक फिल्मों में से एक थी और इसका गाना एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ था। इस गाने को लेकर डायरेक्टर फराह खान ने एक खुलासा किया है जिसको सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Wed, 12 Jun 2024 12:06 PM (IST)
चौंकना मत! सिर्फ 5 मिनट में लिखा गया था Anil Kapoor की पॉपुलर फिल्म का ये हिट गाना
Farah Khan talks about making of Ek Ladki ko dekha to aisa laga

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अनिल कपूर और मनीषा कोइराला स्टारर फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' आइकॉनिक फिल्मों में से एक है। इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म के लिए फैंस के दिल में आज भी स्पेशल जगह है। 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' से लेकर 'रूठ न जाना तुमसे कहूं ' तक इस फिल्म के सारे गाने जबरदस्त हिट हुए। आज भी जब हम इन्हें कहीं सुनते हैं तो इसकी यादें हमारे दिमाग में ताजा हो जाती हैं।

आज हम आपको इस गाने से जुड़ा एक जबरदस्त फैक्ट आपको बताने वाले हैं। क्या आपको पता है कि फिल्म का गाना एक लड़की को देखा सिर्फ पांच मिनट में लिखा गया था? जी हां, सही पढ़ा आपने। इस गाने को लिखने के लिए जावेद अख्तर को सिर्फ पांच मिनट लगे थे और इस बात का खुलासा हाल ही में फराह खान ने किया था।

होमवर्क नहीं करते थे जावेद अंकल

रेडियो नशा से बातचीत के दौरान फराह खान ने गाना बनने की बात को लेकर चर्चा की। फराह ने याद करते हुए कहा, "जावेद अंकल एक प्लेन पेपर के साथ आए। उन्होंने कुछ नहीं लिखा था, क्योंकि वो गाना भूल गए थे। फराह ने कहा कि जावेद होमवर्क नहीं करते थे, जिसकी वजह से वो चीजें भूल जाया करते थे।"

फराह ने गाने के पीछे की कहानी और सिचुएशन की बात की, जिस समय ये गाना लिखा गया था। फराह ने कहा, जावेद अख्तर ने कहा अच्छा सीन क्या है, फिर से बताना? इस दौरान किसी ने उन्हें एक्सप्लेन किया कि फिल्म में कौन सा सीन चल रहा है। जहां अनिल कपूर पहली बार मनीषा कोइराला को देखते हैं और उन्हें उनसे प्यार हो जाता है।

यह भी पढ़ें: 'पहला नशा' में उड़ गई थी पूजा बेदी की स्कर्ट, फराह खान का खुलासा, बेहोश हो गया था स्पॉट ब्वॉय

पांच मिनट में लिख दिया गाना

फिर जावेद ने अपने असिस्टेंट को बुलाया और उससे कहा, ‘अच्छा लिखो’ और उन्होंने बोलना शुरू कर दिया ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, जैसे खिलता गुलाब, जैसे शायर का ख्वाब।’ वह बिना रुके बोलते गए और उन्होंने इसी तरह की पांच और लाइनें लिखी थीं। फराह ने बताया कि हमने सबसे अच्छी लाइनें उनमें से चुन लीं और उन्होंने तुरंत कागज का टुकड़ा दिया और कहा, ‘यह लो हो गया गाना तैयार’।

फराह ने कहा कि अब भी मैं उस मोमेंट को याद करती हूं तो मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। जावेद अंकल ने पांच मिनट में गाना लिख दिया और दादा (आरडी बर्मन) ने इसे पांच सेकंड में कंपोज कर दिया।

यह भी पढ़ें: 'कभी हां कभी ना' में फराह खान से कम थी Shah Rukh Khan की फीस, बताया- 'किंग' को कितनी मिली थी सैलरी