Move to Jagran APP

Hrithik Roshan Birthday: खूब जूझे हैं ऋतिक, बचपन में थी स्पीच प्रॉब्लम तो बीमारी के चलते आई डांस छोड़ने की नौबत

Hrithik Roshan Birthday 24 साल पहले हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने वाले ऋतिक रोशन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। ऋतिक ने अपनी काबिलियत के दम पर इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। पर्दे पर तो आप ऋतिक के हर टैलेंट से रूबरू हैं लेकिन क्या अभिनेता से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिसे शायद ही आप जानते हैं। जानिए ऋतिक से जुड़ी अनसुनी बातें।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Mon, 08 Jan 2024 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2024 08:45 PM (IST)
ऋतिक रोशन की इन बातों से अनजान होंगे आप। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Hrithik Roshan Birthday: सिनेमा जगत में ना जाने कितने स्टार किड्स अपने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाते हैं, मगर चंद ही हैं, जो इस विरासत को बुलंदी पर पहुंचाते हैं और शोहरत में अपने पूर्वजों से आगे निकलते हैं।

loksabha election banner

इनमें से एक नाम ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) का भी है, जिन्होंने अपने लुक्स के साथ अपने टैलेंट से दिलों को जीता और अपने लिए एक तगड़ी फैन फॉलोइंग तैयार की। ऋतिक की पहचान आज उससे अलग है, जो उन्हें परिवार से मिली।

एक्टर-डायरेक्टर राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने बेटे ऋतिक रोशन को फिल्म 'कहो ना प्यार है' से लॉन्च किया था। इस फिल्म के बाद ऋतिक रोशन की दीवानगी ऐसी बढ़ी कि 24 साल के बाद भी वह 'एवरग्रीन क्रश' बने हुए हैं।

फैंस द्वारा बॉलीवुड के ग्रीक गॉड की उपाधि से नवाजे गये ऋतिक दुनिया के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में शामिल हैं। 10 जनवरी 2024 को ऋतिक रोशन 50 साल के हो जाएंगे। इस खास मौके पर आइए आपको बताते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से...

असली सरनेम नहीं है 'रोशन'

हर कोई ऋतिक को 'ऋतिक रोशन' के नाम से जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अभिनेता का असली सरनेम नहीं है। जी हां, आपको शायद ही पता है कि ऋतिक का असली सरनेम 'रोशन' नहीं, बल्कि 'नागरथ' है। अभिनेता का पूरा नाम 'ऋतिक राकेश नागरथ' है। 'रोशन' सरनेम ऋतिक की दादी का था, जिसे बाद में राकेश ने अपने नाम के आगे लगाया।

यह भी पढ़ें- एयरपोर्ट पर गर्लफ्रेंड Saba Azad का थामे दिखे Hrithik Roshan, न्यू ईयर सेलिब्रेशन वापस लौटे फाइटर एक्टर

कितना पढ़े-लिखे हैं ऋतिक रोशन?

10 जनवरी 1974 को मुंबई में जन्मे ऋतिक ग्रेजुएटेड हैं। उन्होंने मुंबई के स्कॉटिश कॉलेज से शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद सिडेनहैम कॉलेज से बी.कॉम किया था। साथ ही डांस और म्यूजिक की ट्रेनिंग भी ली थी।

क्यों ऋतिक रोशन का नाम पड़ा 'डुग्गु'?

ऋतिक रोशन को प्यार से 'डुग्गु' बुलाया जाता है। इस निकनेम के पीछे एक दिलचस्प कहानी छुपी हुई है। दरअसल, ऋतिक के पिता का निकनेम गुड्डू है और अभिनेता की दादी चाहती थीं कि उनके पोते का नाम भी बेटे से मिलता-जुलता हो। इसलिए उन्होंने बेटे राकेश का निकनेम 'गुड्डू' को उल्टा करके पोते ऋतिक का निकनेम 'डुग्गु' कर रख दिया था। 

'कहो ना प्यार' नहीं, ये थी ऋतिक की पहली फिल्म

अगर आपको लगता है 'कहो ना प्यार है' (Kaho Naa Pyaar Hai) ऋतिक की पहली फिल्म थी तो यह गलत है। ऋतिक ने मात्र 6 साल की उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। उनकी पहली फिल्म 'आशा' थी। इसके लिए उन्हें 100 रुपये सैलरी मिली थी। अपनी पहली सैलरी से उन्होंने 10 हॉट व्हील्स कार खरीदी थी।

Hrithik Roshan

इसके बाद वह कई फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नजर आए। साल 1986 में आई फिल्म 'भगवान दादा' के बाद ऋतिक को एक्टिंग का चस्का लग गया और फिर उन्होंने इसी में करियर बनाने का फैसला लिया। 

डांस करना हो गया था मना

ऋतिक रोशन दुनिया के बेहतरीन डांसर्स में से एक हैं। लोग उनके डांस मूव्स के दीवाने हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि एक समय ऐसा था, जब डॉक्टर्स ने साफ कह दिया था कि ऋतिक कभी डांस नहीं कर सकते हैं। दरअसल, अभिनेता को स्कोलियोसिस (Scoliosis - रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या) नाम की बीमारी है।

Hrithik Roshan Photo

जब वह 21 साल के थे, तब उन्हें इस बीमारी का पता चला था। डॉक्टर्स के मना करने के बावजूद अभिनेता ने दिल की सुनी और उनके जज्बे के आगे स्कोलियोसिस की भी नहीं चली।

इस फिल्म के बाद मिले 30 हजार शादी के प्रपोजल

साल 2000 में रिलीज हुई 'कहो ना प्यार है' के बाद ऋतिक रोशन नेशनल क्रश बन गए थे। लड़कियां उनकी चार्मिंग पर्सनैलिटी की दीवानी हो गई थीं। कहा जाता है कि ऋतिक को लेकर लड़कियों के बीच दीवानगी इतनी बढ़ गई थी कि वैलेंटाइंस डे के मौके पर उन्हें एक-दो नहीं बल्कि 30 हजार मैरिज प्रपोजल्स आए थे। 

Hrithik Roshan Movies

बचपन में थी स्पीच प्रॉब्लम

शायद ही आपको पता हो कि ऋतिक रोशन को बचपन में स्पीच प्रॉब्लम थी। वह बोलने में हकलाते थे, जिसकी वजह से लोग उन्हें स्कूल के दिनों में चिढ़ाते थे। बाद में तंग आकर उन्होंने स्पीच थेरेपी ली और अपने ऊपर खूब काम किया और इस प्रॉब्लम से निजात पाई।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम

ऋतिक रोशन की पहली फिल्म 'कहो ना प्यार है' ने कुल 102 अवॉर्ड्स अपने नाम कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में अपना नाम दर्ज कर लिया था। इस फिल्म का निर्देशन ऋतिक के पिता राकेश रोशन ने किया था। अभिनेता के अपोजिट रोल में अमीषा पटेल नजर आई थीं।

यह भी पढ़ें- 'करीना ने फिल्म छोड़ी नहीं बल्कि निकाला गया था...', सालों बाद 'कहो ना प्यार है' पर Ameesha Patel ने खोला राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.