नई दिल्ली, जेएनएन। Happy birthday Tanuja: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री तनुजा (Tanuja) आज अपना 79वां जन्मदिन मना रही हैं। मुंबई में 23 सितम्बर 1943 को जन्मी तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक थे और उनकी मां शोभना अभिनेत्री थी। तनुजा ने अपने सिनेमा करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म ‘हमारी बेटी’ से की थी।  तनुजा ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार हुई, जिन्होंने फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किए जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनाई। जन्मदिन के इस मौके पर आपको तनुजा और धर्मेंद्र का वो किस्सा बताते हैं जो वाकई दिलचस्प है।

अपने दौर में बेहद खूबसूरत थी तनुजा

Photo / Twitter

अपनी जवानी के दिनों में तनुजा की खूबसूरती की चर्चा हर ओर हुआ करते थे। तनुजा जितनी खूबसूरत रहीं उतनी ही बेबाक भी। उन्होंने कभी इस बात की परवाह नहीं की कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं। तनुजा को लेकर अक्सर एक बात कही जाती हैं कि वह उस समय की बोल्ड एक्ट्रेस में से एक थी। वह पार्टियों में बोल्ड ड्रेस, सिगरेट, व्हिस्की पिया करती थीं।

जब धर्मेन्द्र को मारा थप्पड़

Photo / Twitter

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अभिनेता धर्मेंद्र एक बार तनुजा से थप्पड़ खा चुके हैं। ये किस्सा उस वक्त भले ही चर्चा में ना आया हो, लेकिन बाद में तनुजा ने जरूर एक इंटरव्यू में इसके बारे में बताया था। उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि ये किस्सा उस वक्त का है जब ये दोनों एक्टर्स दुलाल गुहा की फिल्म चांद और सूरज की शूटिंग कर रहे थे। उस वक्त ये दोनों साथ में कई बार ड्रिंक भी किया करते थे। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से भी मिलवाया हुआ था। ऐसे में एक दिन वो दोनों साथ बैठे थे तो धर्मेंद्र उनके साथ फ़्लर्ट करने लगे। तनूजा को ये बात बिल्कुल रास नहीं आई और उन्होंने तुरंत धर्मेंद्र को थप्पड़ जड़ दिया। साथ में बोलीं, ‘मैं तुम्हारी पत्नी को जानती हूं, तुम्हारे बच्चे भी है। तुम मेरे साथ फ़्लर्ट नहीं कर सकते हो।’ थप्पड़ खाते ही धर्मेंद्र बोले थे, ‘तनु मेरी मां मैं सॉरी बोलता हूं। प्लीज मुझे अपना भाई बना लो’। बस तभी तनुजा ने धागा धर्मेंद्र की कलाई पर बांध दिया।

इन फिल्मों में किया काम

Photo / Twitter

तनुजा के सिनेमा करियर में उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ काफी पसंद की गई। साल 1967 में प्रदर्शित फिल्म ‘पैसा या प्यार’ के लिए तनुजा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। तनुजा के करियर की फिल्मों में काम किया जिसमें-  ‘नयी उमर की नयी फसल’,‘भूत बंगला’,‘ बहारें फिर भी आएंगी’,‘ज्वेल थीफ’,‘दो दूनी चार’,‘जीने की राह’, ‘गुस्ताखी माफ’ ,‘पैसा या प्यार’,‘पवित्र पापी’,‘बचपन’, ‘हाथी मेरे साथी’,‘दूर का राही’,‘ मेरे जीवन साथी’,‘दो चोर’ और साथियां शामिल है।

यह भी पढ़ें- Red Fort Ramlila: एक्टर मुकेश ऋषि-असरानी समेत ये सितारे निभाएंगे लालकिले की रामलीला में किरदार, जानें सबके बारे में

Edited By: Aditi Yadav