Move to Jagran APP

दीपिका पादुकोण से लेकर अमिताभ बच्चन तक, इस ख़ास मेकअप के लिए लगें हैं 2 करोड़ भी

कभी जिम में घंटो मेहनत करके तो कभी मेकअप का ज़बरदस्त इस्तेमाल करके वो कुछ ऐसे अंदाज़ में सामने आते हैं कि जनता उन्हें देखकर चौंक जाती है।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 01:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 05:54 PM (IST)
दीपिका पादुकोण से लेकर अमिताभ बच्चन तक, इस ख़ास मेकअप के लिए लगें हैं 2 करोड़ भी
दीपिका पादुकोण से लेकर अमिताभ बच्चन तक, इस ख़ास मेकअप के लिए लगें हैं 2 करोड़ भी

मुंबई। अच्छी एक्टिंग और अच्छी कहानी ही नहीं स्टार्स के लुक्स भी फ़िल्म को बेस्ट बनाने के लिए जरुरी है और हमारे बॉलीवुड स्टार इस बात को बहुत सीरियस लेते हैं। कभी जिम में घंटो मेहनत करके तो कभी मेकअप का ज़बरदस्त इस्तेमाल करके वो कुछ ऐसे अंदाज़ में सामने आते हैं कि जनता उन्हें देखकर चौंक जाती है।

prime article banner

इस कमाल के मेकअप को प्रोस्थेटिक मेकअप कहा जाता है और हमें यकीन है कि इस मेकअप को अपनाने के बाद खुद ये स्टार्स भी अपने आपको पहचान नहीं पाते होंगे। इस प्रोस्थेटिक मेकअप की शुरुआत अभी नहीं बल्कि कई साल पहले ही शुरू हो गई थी। दीपिका पादुकोण से लेकर अमिताभ बच्चन, शाह रुख़ ख़ान और ऋषि कपूर   जैसे कलाकारों ने भी इस मेकअप मेथड को अपनाया है। आइये आपको बताते हैं प्रोस्थेटिक मेकअप से सबको चौंकाने वाले इन स्टार्स की पूरी लिस्ट- 

यह भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड के 7 ऐसे स्टार्स जिन्होंने 1-2 नहीं बल्कि 3-4 शादियां तक की

दीपिका पादुकोण 

दीपिक पादुकोण ने हाल ही में फ़िल्म 'छपाक' की शूटिंग शुरू की है। यह फ़िल्म एसिड अटैक से पीड़ित लक्ष्मी अग्रवाल की लाइफ से इंस्पायर है। इसके लिए दीपिका ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप की मदद ली है जिसे अपनाने में उन्हें रोज़ाना 3 से 4 घंटे लगते हैं और शूटिंग ख़त्म होने के बाद भी उन्हें कम से 2 घंटे लगते हैं इस मेकअप को उतारने के लिए। 'छपाक' अगले साल 20 जनवरी को रिलीज़ होगी।

तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर 

तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर ने भी हाल ही में अपनी आने वाली फ़िल्म 'सांड की आंख' का पोस्टर रिलीज़ किया है जिसमें दोनों ही अपनी उम्र से कई बड़ी नज़र आ रही हैं। बता दें कि इन दोनों ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप से यह लुक अपनाया है जो कि कमाल का लग रहा है। अनुराग कश्यप की यह फ़िल्म इस साल दिवाली पर रिलीज़ होगी।

कमल हासन 

फ़िल्म 'चाची 420' में जब कमल चाची के किरदार में साड़ी पहने, बिंदी लगाए और चश्मा पहने सामने आए तो उन्हें पहचान पाना बहुत मुश्किल था। 

2. अमिताभ बच्चन 

फ़िल्म 'पा' में अमिताभ बच्चन ने एक 12 साल के लड़के का किरदार निभाया जिसे प्रोजेरिया नाम की बिमारी होती है। इस बीमारी में इंसान अपनी उम्र से पांच गुना ज्यादा बड़ा लगता है। अपने इस किरदार के लिए अमिताभ ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया था और सुनने में आया था कि इस मेकअप को अपनाने के लिए अमिताभ को 4 घंटे लगते थे।

3. राजकुमार राव 

हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'राब्ता' में राजकुमार राव 324 साल की उम्र के आदमी का किरदार निभा रहे थे। जब उनकी तस्वीर सामने आई तो उन्हें पहचान पाना बेहद मुश्किल था। शायद राजुकमार ने भी अपने आपको कई बार शीशे में देखा होगा।

यह भी पढ़ें: Akshay Kumar की हीरोइन ने शेयर कीं Baby Bump की तस्वीरें, जनवरी में हुई थी इंगेजमेंट!

4. शाह रुख़ ख़ान 

फ़िल्म 'फैन' में शाह रुख़ भी 25 साल के गौरव नाम के लड़के का किरदार निभा रहे थे जो लगभग शाह रुख़ जैसा ही दिखता है। इस किरदार के लिए SRK ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप इस्तेमाल किया था। माथे, जॉ-लाइन पर इसे इस्तेमाल किया गया और इसके बाद जो सामने आया वो ऐसा था- 

5. ऋषि कपूर 

फ़िल्म 'कपूर एंड सन्स' में ऋषि कपूर एक 90 साल के बूढ़े इंसान का किरदार निभाया था। आप यह जानकार चौंक जाएंगे कि इस मेकअप पर 2 करोड़ रूपये लगे थे। ऋषि कपूर का यह ट्रांसफॉर्मेशन बेहद इम्प्रेसिव था।

6. नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी 

फ़िल्म 'मॉम' में नवाज़ एक अलग ही रूप में नज़र आए थे। कम बालों के साथ, जॉ-लाइन पर भी प्रोस्थेटिक मेकअप का जादू दिखाई दे रहा था। एक बार में देखक नवाज़ को पहचानना मुश्किल था लेकिन, नवाज़ ने इस लुक के साथ किरदार को बखूबी से निभाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.