Move to Jagran APP

The Legend of Maula Jatt:दुनियाभर में डंका बजाने वाली फवाद खान की मौला जट्ट 44 साल पुरानी इस फिल्म का है रीमेक

The Legend of Maula Jatt is a remake of 1979 Pakistani film Maula Jatt पाकिस्तान की फिल्म द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट (The Legend of Maula Jatt) का बॉक्स ऑफिस पर ढंका बज रहा है जिसकी गूज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 01:04 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 01:04 AM (IST)
The Legend of Maula Jatt is a remake of 1979 Pakistani film Maula Jatt, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। फवाद खान और माहिरा खान स्टारर पाकिस्तानी फिल्म 'लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' (The Legend of Maula Jatt) पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। फिल्म ने ओपनिंग वीक में ही छप्पर फाड़ कमाई कर सबको चौंका दिया है। बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने सबका ध्यान फिल्म पर केंद्रित कर दिया है। बिलाल लशारी (Bilal Lashari) के निर्देशन में बनी ये फिल्म 1979 में आई 'मौला जट' का रीमेक है।

loksabha election banner

ओरिजनल फिल्म पंजाबी भाषा में थी, जिसे यूनुस मलिक ने निर्देशित किया था और सरवर भट्टी ने प्रोड्यूस किया था। 'मौला जट' खुद 1975 में आई 'वहशी जट्ट' नाम की फिल्म का अनाधिकारिक सीक्वल है। 'वहशी जट्ट' में उस वक्त के पाकिस्तान के दो सबसे बड़े सुपरस्टार्स को कास्ट किया गया था। सुल्तान राही मौला जट्ट और मुस्तफा कुरैशी उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी नूरी नट के किरदार में नजर आए थे। यह फिल्म अहमद नदीम कासमी की शॉर्ट स्टोरी 'गंडासा' से प्रेरित थी।

View this post on Instagram

A post shared by Mahira Khan (@mahirahkhan)

यह भी पढ़ें- The Legend of Maula Jatt: फवाद खान की फिल्म मौला जट ने वीकेंड बॉक्स ऑफिस पर की जबरदस्त कमाई, बनाए नए रिकॉर्ड

वहशी जट्ट की कहानी

फिल्म में दिखाया गया था कि पारिवारिक कलह खत्म होने के बाद मौला जट्ट ने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया है और अब अपने गांव मे सिर्फ शांति बनाए रखना चाहता है। फिल्म की शुरुआत माखा नट से होती है जो एक लड़की का पीछा कर रहा होता है। लड़की मदद के लिए हर किसी से गुहार लगाती है, लेकिन सभी उसकी मदद करने से इंकार कर देते हैं क्योंकि कोई भी नूरी नट और उसके भाई माखा नट से उलझना नहीं चाहता। लड़की अपनी जान बचाने के लिए मौला जट्ट के गांव पहुंच जाती है और मदद मांगती है। मौला की भाभी दानी, मौला जट्ट को बुलाती है। मौला आता है और माखा को लड़की को अपनाने की सलाह देता है, लेकिन माखा मना कर देता है। मौला की बात न मानने पर उसका दोस्त मूधा, माखा की पिटाई कर देता है।  

यूं शुरू हुआ मौत का खेल

मौला चेतावनी देता है अगर माखा उसके गंडासा से मरना नहीं चाहता है तो उस लड़की से शादी कर ले, जिसका उसने अपमान किया है और अपनी बहन की शादी उस लड़की के भाई से कर दे। चूंकि लड़की का कोई परिवार नहीं होता है, इसलिए मौला ने माखा को अपनी बहन की शादी मूधा से करने का आदेश देता है। जब यह बात नूरी नट को पता चलती है तो अपने भाई की बेइज्जती का बदला लेने के लिए वह तिलमिला उठता है। फिल्म इसी दुश्मनी और जंग के इर्द-गिर्द घूमती है।

यह भी पढे़ं- Kriti Sanon Diwali Party: बॉलीवुड की ये सुंदरियां सज-धज कर पहुंची दिवाली मनाने, कृति सेनन लगीं चांद का टुकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.