नई दिल्ली, जेएनएन। Dev Anand Birth Anniversary: फिल्म इंडस्ट्री के सबसे रोमांटिक हीरो में से एक देव आनंद की आज 99 वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उन्होंने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि, 'वो हमेशा प्यार में रहते' थे। आज हम आपको उनकी बायोग्राफी से रोमांस के कुछ ऐसे ही किस्से बताने जा रहे हैं।

मैं हमेशा प्यार में रहता हूं

हिन्दी फिल्मों के रोमांस गुरु देव आनंद साहब ने 2008 में रॉयटर्स से कहा था, 'रोमांस खूबसूरत है। मैं हमेशा प्यार में हूं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर समय महिलाओं के साथ सो रहे हैं। यहां तक कि एक खूबसूरत लड़की के बारे में सोचना या कविता पढ़ना भी रोमांटिक होता है।

सुरैया से हुई थी पहली मोहब्बत

देव साहब को अपने करियर की शुरुआत में ही उस जमाने की टॉप एक्ट्रेस सुरैया से मोहब्बत हो गई थी। सुरैया, देव आनंद का पहला प्यार थीं। 1948 का वो साल जब सुरैया और देव साहब मिले। पहली नजर का ये प्यार जल्द ही बेचैनी में बदल गया। दोनों मिल नहीं पाते तो फोन पर घंटों बातें होती थी। उन दिनों सुरैया बड़ी स्टार थीं। उनकी शोहरत आसमान की बुलंदियां छू रही थी और देव आपने लिए कामयाबी की जमीन तलाश रहे थे।

अधूरी रह गई यह दास्तां

देव और सुरैया का प्यार एक्ट्रेस की नानी को सख्त नापसंद था। देव ने अपना सारा प्यार समेट कर एक अंगूठी खरीदी। नानी की पाबंदियों से तंग आ चुकी सुरैया ने देव के सामने उसे समुंदर में फेंक दिया। वो आखिरी दिन था जब दोनों की आंखों में मोहब्बत, जुदाई और दर्द, आंसू बन एक साथ निकले। फिर कभी देव ने सुरैया को पलट कर नहीं देखा। सुरैया ने अपना पूरा जीवन देव की याद में गुज़ारा और देव ने प्यार की तलाश में।

जीनत अमान पर आया दिल

देव आनंद ने अपनी आत्मकथा 'रोमांसिंग विद लाइफ' में जीनत अमान के प्रति अपने आकर्षण के बारे में भी बात की। उन्होंने बताया कि, 'जीनत अमान से मेरा गहरा जुड़ाव हो गया था। वो जब भी बात करती, मुझे बहुत अच्छा लगता। अवचेतन में, हम भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़ गए थे। अचानक, एक दिन मुझे लगा कि मैं जीनत से बेहद प्यार करता हूं'।

राज कपूर ने तोड़ा था दिल

देवा साहब ने किताब में आगे लिखा, मैं उसे अपनी भावनाएं बताना चाहता था, मुझे उसे प्रपोज करने के लिए एक बेहद खास जगह की जरूरत थी जो रोमांटिक हो। मैंने शहर के शीर्ष पर, ताज में रेंडी जवस को चुना, जहां हमने पहले एक बार साथ में डिनर किया था। हालांकि, देव आनंद ने जीनत को राज कपूर के साथ उसी जगह पर देखने के बाद कभी भी उन्हें प्रपोज नहीं किया। अपनी किताब के सामने आने के बाद, जीनत ने कहा कि उन्हें देव आनंद की इन भावनाओं के बारे में पता नहीं था।

यह भी पढ़ें

Khatron Ke Khiladi 12 के सबसे चहेते कंटेस्टेंट को रोहित शेट्टी ने ऑफर की फिल्म, बड़े पर्दे पर दिखाएंगे एक्शन

 Khatron Ke Khiladi 12 विनर तुषार कालिया की मंगेतर हैं बला की खूबसूरत, तस्वीरें देख बस ठहर जाती है नजर

Edited By: Ruchi Vajpayee

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट