Move to Jagran APP

Dev Anand 100th Birth Anniversary: सिनेमाघरों में देव आनंद की फिल्मों का मेला, 30 शहरों में होगी स्क्रीनिंग

Dev Anand 100th Birth Anniversary मशहूर एक्टर देव आनंद के 100वें जन्मदिन को और भी यादगार बनाने के लिए इस बार उनकी 4 बेहतरीन फिल्में एक बार फिर से बड़े पर्दे पर रिलीज की जाएंगी। यह दो दिनों का फिल्म फेस्टिवल होगा। ऐसे में उनकी ये फिल्में कौन-कौन से शहरों में रिलीज होने वाली है उसकी लिस्ट आप यहां देख सकते हैं।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Mon, 11 Sep 2023 01:51 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2023 01:51 PM (IST)
Dev Anand 100th Birth Anniversary (Photo Credit: Screenshot/Mid day)

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के आइकॉनिक अभिनेता पद्मश्री देव आनंद के 100वें जन्मदिवस पर एक फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन (FHF) ने इस बात की जानकारी आज यानी सोमवार को एक प्रेस रिलीज जारी कर दी है।

loksabha election banner

देव आनंद को किया जाएगा सम्मानित

बॉलीवुड को 'हम दोनों', 'तेरे घर के सामने', 'सीआईडी' और 'गाइड' जैसी कई हिट फिल्में देने वाले सदाबहार सुपरस्टार देव आनंद को उनके 100वें जन्मदिवस पर 'देव आनंद 100- फॉरएवर' नाम के समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Zeenat Aman: जब देश और इंडस्ट्री छोड़ने वाली थीं जीनत अमान, देव आनंद ने थामा हाथ, इस फिल्म से बनीं स्टार

इन जगहों पर लगेंगी सुपरस्टार की फिल्में

सिर्फ इतना ही नहीं इस खास मौके पर उनकी चार फिल्मों को पूरे भारत के 30 शहरों और 55 सिनेमाघरों में 23 और 24 सितंबर को दो दिनों के लिए फिर से लगाया जाएगा। यह फेस्टिवल एनएफडीसी-एनएफएआई और पीवीआर आईनॉक्स की मदद से संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

Photo Credit: Mid Day

इन शहरों में लगेंगी फिल्में

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन (FHF) के फाउंडर शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने देव आनंद की चार फिल्मों का कलेक्शन इकट्ठा किया है। इन फिल्मों में 1956 में आई 'सीआईडी', 1965 में आई 'गाइड', 1967 में आई 'ज्वेल थीफ' और 1970 में आई 'जॉनी मेरा नाम' शामिल है।

बता दें कि इन फिल्मों को मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, नागपुर, नई दिल्ली, ग्वालियर, राउरकेला, कोच्चि और मोहाली जैसे शहरों के लोगों को ये ऐतिहासिक फिल्में देखने का मौका मिलेगा। इन फिल्मों के जरिए देव आनंद को एनएफसीडीसी-एनएफएआई द्वारा 4K रिज़ॉल्यूशन वाली स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।

इस बारे में बात करते हुए डूंगरपुर ने कहा कि 'उन्हें देव आनंद का जन्मदिवस मनाना है। ऐसे में हम उनकी चार महत्वपूर्ण फिल्मों की स्क्रीनिंग करके उनकी विरासत का सम्मान करना चाहते हैं। ये मेरी निजी पसंदीदा फिल्मों में से एक हैं, क्योंकि मैं गोल्डी आनंद (विजय आनंद) को भारतीय सिनेमा के सबसे स्टाइलिश निर्देशकों में से एक मानता हूं।

सुनील आनंद ने जताई खुशी

देव आनंद के बेटे और फिल्म निर्माता सुनील आनंद ने इस बार में कहा कि उन्हें यह सुनकर खुशी हुई कि एफएचएफ उनके पिता के 100वें जन्मदिन को मनाने के लिए एक फिल्म महोत्सव की योजना बना रहा है। इसके आगे उन्होंने कहा 'मैं व्यक्तिगत रूप से 'जॉनी मेरा नाम' में मुख्य अभिनेता के तौर पर अपने पिता के काम को पसंद करता हूं। मुझे लगता है कि उन्होंने जो किरदार निभाया वह उनके वास्तविक व्यक्तित्व से काफी मिलता-जुलता था।

उन्होंने कहा 'मुझे यकीन है कि यह महोत्सव एक बड़ी सफलता होगी और दर्शक मेरे पिता के युवा जादू को फिर से खोजेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वह अभी अपने पिता को समर्पित एक हॉलीवुड आधारित फिल्म बना रहे हैं, जिसका नाम 'Vagator Mixer' है, जो जल्द ही दुनिया भर में रिलीज होगी।

यह भी पढ़ें: जब जीनत अमान के प्यार में पड़ गए थे देव आनंद, एक्ट्रेस को राज कपूर संग इस हाल में देख टूटा था दिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.