नई दिल्ली, जेएनएन।Bruce Lee Birth Anniversary: ब्रूस ली एक ऐसा नाम है जो दुनियाभर में अपने मार्शल आर्ट्स के लिए जाने जाते थे। महज 32 साल की उम्र में उनके करोड़ों चाहने वाले थे। 27 नवंबर 1940 को जन्म इस एक्टर ने फिल्मों में एसा फाइट स्टंट दिखाया कि लोगों के होश ही उड़ गए। उस दौर में परदे पर रोमांटिक और मेलो ड्रामा करने वाले हिंदी फिल्मों के हीरो भी ब्रूस ली को देख फाइट सीन देने लगे थे। भारत में भी बड़े पैमाने पर एक्शन फिल्में बनने लग गई थीं।

ब्रूस ली बर्थ एनिवर्सरी

क्या आप जानते हैं कि इतने लोगों के फेवरेट ब्रूस ली एक महान भारतीय पहलवान के फैन थे। जी हैं 'द बैटर इंडिया' की रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रूस ली जैसे बेहतरीन फाइटर, भारत के गामा पहलवान को फॉलो करते थे। ब्रूस ली, गामा पहलवान के एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करते थे। उन्होंने अपनी फाइट में गामा पहलवान जैसा स्ट्रैंथ लाने के लिए वैसी ही कसरत शुरू की जैसी भारतीय पहलवान रोज करते थे। ब्रूस ली ने जिन प्रशिक्षण रूटीन का इस्तेमाल किया उनमें "द कैट स्ट्रेच" और 'स्क्वाट' शामिल थे।

गामा पहलवान के फैन से ब्रूस ली

बता दें कि ब्रूस ली ने मजह 32 की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनके मौत का कारण इतने साल तक स्पष्ट नहीं था। किसी का कहना था कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था तो किसी ने उन्हें जहर देकर मारने की भी आशंका जताई थी। ब्रूस ली ने काफी छोटी उम्र में ही शोहरत की बुलंदियां छू ली थी तो उनसे ईष्या रखने वालों की भी कमी नहीं थी। लेकिन हाल ही में उनकी मृत्यु का कारण सामने आया है।

सामने आई मौत की वजह

वैज्ञानिकों की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्रूस ली की मौत किसी जहर से नहीं  बल्कि ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी। इनकी मौत का कारण हाइपोनेट्रेमिया है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खून में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाती है। रिसर्च में कहा गया है कि ऐसा तब होता है जब शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो। इसके चलते पानी में सोडियम लगातार घुलता जाता है और दिमाग के सेल्स में सूजन आ जाती है।

ये भी पढ़ें

Swastika Mukherjee: लीक हो गया था 'क्रिमिनल जस्टिस 3' की इस एकट्रेस का फेक MMS! रिश्तेदार देने लगे थे ताने

Bhediya Box Office Collection Day 2: वरुण की 'भेड़िया' ने दूसरे दिन लगाई ऊंची छलांग, शनिवार को कमाए इतने करोड़

Edited By: Ruchi Vajpayee

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट