Move to Jagran APP

Bruce Lee Birth Anniversary: इस भारतीय पहलवान के फैन थे 'ब्रूस ली', डाइट से एक्सरसाइज तक सब करते थे फॉलो

Bruce Lee Birth Anniversary दुनियाभर में अपने मार्शल आर्ट्स से करोड़ों को दीवाना बनाने वाले ब्रूस ली इस भारतीय पहलवान के फैन थे। अपनी फाइट में और स्ट्रैन्थ लाने के लिए वो इस पहलवान की डाइट और एक्सरसाइज फॉलो करते थे।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Sun, 27 Nov 2022 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 12:01 PM (IST)
Bruce Lee Birth Anniversary: इस भारतीय पहलवान के फैन थे 'ब्रूस ली', डाइट से एक्सरसाइज तक सब करते थे फॉलो
Bruce Lee Birth Anniversary, ​​Bruce Lee was a fan of Indian wrestler Gama Pehalwan

नई दिल्ली, जेएनएन।Bruce Lee Birth Anniversary: ब्रूस ली एक ऐसा नाम है जो दुनियाभर में अपने मार्शल आर्ट्स के लिए जाने जाते थे। महज 32 साल की उम्र में उनके करोड़ों चाहने वाले थे। 27 नवंबर 1940 को जन्म इस एक्टर ने फिल्मों में एसा फाइट स्टंट दिखाया कि लोगों के होश ही उड़ गए। उस दौर में परदे पर रोमांटिक और मेलो ड्रामा करने वाले हिंदी फिल्मों के हीरो भी ब्रूस ली को देख फाइट सीन देने लगे थे। भारत में भी बड़े पैमाने पर एक्शन फिल्में बनने लग गई थीं।

loksabha election banner

ब्रूस ली बर्थ एनिवर्सरी

क्या आप जानते हैं कि इतने लोगों के फेवरेट ब्रूस ली एक महान भारतीय पहलवान के फैन थे। जी हैं 'द बैटर इंडिया' की रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रूस ली जैसे बेहतरीन फाइटर, भारत के गामा पहलवान को फॉलो करते थे। ब्रूस ली, गामा पहलवान के एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करते थे। उन्होंने अपनी फाइट में गामा पहलवान जैसा स्ट्रैंथ लाने के लिए वैसी ही कसरत शुरू की जैसी भारतीय पहलवान रोज करते थे। ब्रूस ली ने जिन प्रशिक्षण रूटीन का इस्तेमाल किया उनमें "द कैट स्ट्रेच" और 'स्क्वाट' शामिल थे।

गामा पहलवान के फैन से ब्रूस ली

बता दें कि ब्रूस ली ने मजह 32 की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनके मौत का कारण इतने साल तक स्पष्ट नहीं था। किसी का कहना था कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था तो किसी ने उन्हें जहर देकर मारने की भी आशंका जताई थी। ब्रूस ली ने काफी छोटी उम्र में ही शोहरत की बुलंदियां छू ली थी तो उनसे ईष्या रखने वालों की भी कमी नहीं थी। लेकिन हाल ही में उनकी मृत्यु का कारण सामने आया है।

सामने आई मौत की वजह

वैज्ञानिकों की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्रूस ली की मौत किसी जहर से नहीं  बल्कि ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी। इनकी मौत का कारण हाइपोनेट्रेमिया है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खून में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाती है। रिसर्च में कहा गया है कि ऐसा तब होता है जब शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो। इसके चलते पानी में सोडियम लगातार घुलता जाता है और दिमाग के सेल्स में सूजन आ जाती है।

ये भी पढ़ें

Swastika Mukherjee: लीक हो गया था 'क्रिमिनल जस्टिस 3' की इस एकट्रेस का फेक MMS! रिश्तेदार देने लगे थे ताने

Bhediya Box Office Collection Day 2: वरुण की 'भेड़िया' ने दूसरे दिन लगाई ऊंची छलांग, शनिवार को कमाए इतने करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.