Move to Jagran APP

एनकाउंटर पर बनी फिल्में देखने का है मन तो बॉलीवुड की ये 8 मूवीज आपको आएंगी पसंद

Bollywood Films On Encounter एनकाउंटर पर कई फिल्में बनी हैं। इनमें अब तक छप्पन शूट आउट ऐट लोखंडवाला और शूटआउट ऐट वडाला शामिल हैं। इनमें से कई फिल्मों ने अच्छा व्यापार भी किया है। पूरी सूची नीचे दी गई है।

By Rupesh KumarEdited By: Rupesh KumarPublished: Sat, 15 Apr 2023 11:41 PM (IST)Updated: Sun, 16 Apr 2023 07:11 AM (IST)
Bollywood Films On Encounter, Ab Tak Chappan, Shootout At Lokhandwala, Shootout At Wadala

नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Films On Encounter: बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड का रिश्ता काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। वहीं, यह काफी विवादों से भी लिपटा रहा है। इसके चलते कई फिल्मों में बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड का कनेक्शन भी देखने को मिला है। इसमें एनकाउंटर का स्वरूप भी नजर आता है। जहां सत्या और कंपनी जैसी फिल्में फैंस को काफी पसंद आई हैं। इन फिल्मों में अंडरवर्ल्ड के वर्चस्व को दिखाया गया है। वहीं, बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी भी है जो कि पुलिस के एनकाउंटर पर आधारित हैं। 

loksabha election banner

अब तक छप्पन 

2004 में नाना पाटेकर की आई फिल्म 'अब तक छप्पन' एनकाउंटर और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पर आधारित थी। जब आप एनकाउंटर के बारे में बात करेंगे तब आपको 100 में से 99 बार यह फिल्म याद आएगी। यह फिल्म मुंबई पुलिस एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक पर आधारित थी। इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था।

एनकाउंटर: द किलिंग

यह नसरुद्दीन शाह की एक अंडररेटेड फिल्म थी। इस फिल्म की कहानी एनकाउंटर से शुरू होती है और फिर इसका प्लॉट काफी दिलचस्प बनता जाता है।

शूटआउट ऐट लोखंडवाला

2007 में अपूर्व लाखिया के निर्देशन में बनी इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था। यह मुंबई पुलिस के लोखंडवाला में किए गए एनकाउंटर पर आधारित है। यह 1991 में हुआ था। इसमें संजय दत्त, सुनील शेट्टी, अमिताभ बच्चन और विवेक ओबरॉय की अहम भूमिका थी। विवेक ओबरॉय ने माया डोलस की भूमिका निभाई थी। 

शूटआउट ऐट वडाला

अपूर्वा लाखिया की इस फिल्म का स्क्रीनप्ले संजय गुप्ता ने लिखा था। यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने मान्या सुर्वे की भूमिका निभाई थी। मुंबई पुलिस के रिकॉर्ड का यह पहला एनकाउंटर था जो कि 11 जनवरी 1982 को हुआ था। अनिल कपूर ने फिल्म में पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी। 

रेस

इस फिल्म में रणदीप हुड्डा और विनोद खन्ना ने अहम भूमिका निभाई थी। यह फिल्म भी एनकाउंटर पर आधारित थी। यह जेल में हुआ था।

शागिर्द

तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी फिल्म 2011 में आई थी। इसमें नाना पाटेकर एक बेईमान पुलिस अफसर की भूमिका निभाते हैं। इसमें अनुराग कश्यप की भी अहम भूमिका थी।

डिपार्टमेंट

राम गोपाल वर्मा ने कई फिल्में अंडरवर्ल्ड पर बनाई है। वहीं, इस फिल्म में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट की कहानी बताई गई है जो एक गैंगस्टर के कहने पर फेक एनकाउंटर करता नजर आता है। 

अब तक छप्पन 2

अब तक छप्पन 2 भी काफी दिलचस्प फिल्म थी। इसमें नाना पाटेकर और गुल पनाग की अहम भूमिका थी। यह फिल्म दर्शकों भी बॉक्स ऑफिस पर काफी पसंद की गई थी। गौरतलब है कि 15 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में माफिया डॉन अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.