Move to Jagran APP

Bhediya: वरुण धवन अब बने हैं 'भेड़िया'...पर हिंदी सिनेमा में पहले भी दहशत फैलाते रहे हैं ये 'क्रीचर'

Most Experimental Bollywood Movies वरुण धवन और कृति सेनन स्टारर भेड़िया का निर्देशन अमर कौशिक ने किया है। यह क्रीचर कॉमेडी फिल्म है। हिंदी सिनेमा में विषयों के साथ प्रयोग करने का सिलसिला काफी पुराना है। हालांकि इसमें शिथिलता भी आ जाती है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2022 08:11 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 02:28 PM (IST)
Bhediya: वरुण धवन अब बने हैं 'भेड़िया'...पर हिंदी सिनेमा में पहले भी दहशत फैलाते रहे हैं ये 'क्रीचर'
Most Experimental Bollywood Movies From Naagin To Zombie Movies. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा में ऐसे प्रयोग होते रहे हैं, जब फिल्मकारों ने रुटीन से हटकर कुछ अलग दिखाने की कोशिश की है। इसी क्रम में कई क्रीचर फिल्में भी बनती रही हैं। हालांकि, उन्हें इस नाम से प्रचारित नहीं किया गया। क्रीचर फिल्में आम तौर पर ऐसी फिल्मों को कहा जाता है, जिनकी कहानी किसी जंतु, जानवर या अज्ञात प्राणी के इर्द-गिर्द घूमती हो।

loksabha election banner

भारत में बनने वाली इस श्रेणी की फिल्मों को कभी हॉरर तो कभी थ्रिलर फिल्म ही माना गया, लेकिन क्रीचर शब्द का इस्तेमाल करके प्रचारित नहीं किया गया। इस लिहाज से वरुण धवन की भेड़िया पहली क्रीचर फिल्म नहीं है। इच्छाधारी नाग-नागिन की कहानियों पर फिल्म बनाना भारतीय सिनेमा में पुराना चलन रहा है। इस विषय पर बनी कुछ फिल्मों ने सफलता भी देखी। मिसाल के तौर पर नागिन, निगाहें और नगीना का नाम लिया जा सकता है।

क्रीचर 3डी

अगर, पिछले कुछ सालों की बात करें तो इस जॉनर की सबसे ऑथेटिंक फिल्म क्रीचर 3डी है, जिसका निर्देशन विक्रम भट्ट ने किया था। 2014 में आयी इस फिल्म में पहली बार हॉरर के लिए एक काल्पनिक प्राणी का इस्तेमाल किया गया था, जिसे ब्रह्मराक्षस का नाम दिया गया। बिपाशा बसु ने फीमेल लीड रोल निभाया, जबकि पाकिस्तानी एक्टर इमरान अब्बास ने फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था।

कैप्टन 

इसी साल रिलीज हुई तमिल साइ फाइ थ्रिलर फिल्म कैप्टन एक काल्पनिक प्राणी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक प्रतिबंधित क्षेत्र में शिकार करता है। फिल्म में आर्य ने लीड रोल निभाया था। इस फिल्म के वीएफएक्स की खूब तारीफ हुई थी। 

जुनून

भेड़िया से मिलती-जुलती कहानी पर 1992 में महेश भट्ट ने जुनून बनायी थी। इस फिल्म की कहानी रॉबिन भट्ट ने लिखी थी, जबकि राहुल रॉय, पूजा भट्ट और अविनाश वधावन ने लीड रोल्स निभाये थे। जुनून में राहुल का किरदार पूर्णिमा की रात को टाइगर बनकर लोगों का शिकार करता है। इसके पीछे एक शाप होता है।

जानी दुश्मन

1979 में आयी जानी दुश्मन हिंदी सिनेमा की कल्ट हॉरर-सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म है, जिसमें संजीव कुमार का किरदार शादी के लाल जोड़े को देखते ही एक डरावने और खूंखार प्राणी में बदल जाता है। इस मल्टीस्टारर फिल्म में सुनील दत्त, शत्रुघ्न सिन्हा, जीतेंद्र, रीना राय, नीतू सिंह, रेखा और बिंदिया गोस्वामी ने मुख्य किरदार निभाये थे। फिल्म का निर्देशन राजकुमार कोहली ने किया था। यह फिल्म सुपरहिट रही थी। 

भेड़िया

भेड़िया में फिल्म में वरुण धवन का किरदार भेड़िया बनता है। भेड़िया ऐसी फिल्म है, जिसमें मेकर्स ने एक ऐसे विषय को दंतकथाओं से निकालकर पर्दे पर उतारने की कोशिश की है, जो भारतीय फिल्मों में कम देखा गया है- एक खास दिन इंसान का भेड़िया में बदल जाना।

हालांकि, ट्वाइलाइट जैसी अंग्रेजी फिल्मों के जरिए ऐसी कहानियों को खूब देखा गया है, जिन्हें वैम्पायर और वेयरवुल्फ जॉनर में रखा जाता है। वहीं, ओरिजिनल्स जैसे टीवी शोज में वैम्पायर और भेड़ियों की कहानी दिखायी जा चुकी है। मगर, स्त्री के निर्देशक अमर कौशिक का यह भेड़िया पश्चिमी भेड़ियों से अलग है।

यह क्रीचर कॉमेडी जॉनर की फिल्म है, जहां वरुण धवन का किरदार इंसान से भेड़िया बनता हुआ दिखाया गया है। फिल्म में कृति सेनन फीमेल लीड में हैं। उनका किरदार डॉक्टर का है, जो वरुण को इस बीमारी से छुटकारा दिलाने में जुटा है।

यह भी पढ़ें: Bhediya Box Office Prediction- दृश्यम 2 के आगे घुटने टेक देगीकी भेड़िया? जानिए पहले दिन की कमाई का अनुमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.