नई दिल्ली, जेएनएन। कहते हैं कि बॉलीवुड में अगर पैर जमाना है, तो दिन-रात मेहनत करनी होगी। यहां वही टिका है, जिसने बिना रुके, बिना थके हिट पर हिट फिल्में डिलिवर की हों। 80-90 के दशक में करियर की शुरुआत करने वाले सलमान खान, शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, समेत कई ऐसे एक्टर्स हैं, जो आज भी बॉलीवुड में बने हुए हैं। शुरुआत से लेकर अभी तक इनके स्टारडम में अब तक कोई कमी आई है। लेकिन कई ऐसे हैं, जो पहली ही फिल्म से सुपरस्टार बन गए लेकिन देखते ही देखते कब गुमनाम हो गए, पता ही नहीं चला। आज हम ऐसे ही कुछ एक्टर्स के बारे में बात करेंगे।

कुमार गौरव

80 के दशक में राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन के अलावा अगर कोई और था, जिसे सुपरस्टार कहा जाता, तो वह थे कुमार गौरव। 1981 में कुमार गौरव की पहली फिल्म लव स्टोरी रिलीज हुई थी। पहली ही फिल्म से कुमार गौरव ने सफलता की वह कहानी लिखी थी, जिसके लिए हर एक्टर को वर्षों इंतजार करना पड़ता है। फिल्मों में न केवल उनकी एक्टिंग की तारीफ हुई थी बल्कि लोग उनके कैरेक्टर 'बंटी' स्टाइल स्टेटमेंट को भी कॉपी करने लगे थे। पहली ही बार में स्टारडम का स्वाद चखने वाले कुमार गौरव आज सफलता और इंडस्ट्री, दोनों से कोसों दूर हैं।

राहुल रॉय

भट्ट प्रोडक्शन से करियर की शुरुआत करने वाले राहुल रॉय ने शायद ही कभी सोचा होगा कि वह रातोंरात फेमस हो जाएंगे। उनकी डेब्यू पिक्चर 'आशिकी' ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता की ऐसी कहानी लिखी कि, लगा जैसे राहुल ही अगले सुपरस्टार होंगे। इसके बाद उन्होंने 'सपने साजन के', 'जुनून', 'प्यार का साया' समेत कई और फिल्में की, लेकिन उन्हें वह सक्सेस नहीं मिल सकी, जो आशिकी से मिली, जिसके बाद वो धीरे-धीरे इंडस्ट्री से गायब हो गए।

भाग्यश्री

सलमान खान के साथ फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली भाग्यश्री भी पहली ही फिल्म से रातोंरात सुपरस्टार बन गई थीं। फिल्म में सलमान खान के साथ उनकी केमेस्ट्री खूब पसंद की गई थी। ऐसा माना जा रहा था कि वह उस दौर की एक्ट्रेस को टक्कर देंगी, लेकिन ये दावे फेल निकले। आज भले ही भाग्यश्री आज हिंदी सिनेमा से दूर हैं, लेकिन फैंस उनकी डेब्यू फिल्म 'मैंने प्यार किया' को आज भी याद करते हैं।

हरमन बावेजा

90 के दशक से आगे बढ़कर 20s की बात करें, तो इस दौर में भी ऐसे एक्टर्स मिलेंगे, जिनका स्टारडम उनकी फिल्मों के आगे फीका पड़ गया। इन्होंने 'लव स्टोरी 2050' से डेब्यू किया। फिल्म का रिस्पांस तो बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक रहा, यह भी खबर आने लगी कि हरमन, प्रियंका चोपड़ा के बॉयफ्रेंड हैं। काफी सारी लाइमलाइट मिलने के बाद भी वह इंडस्ट्री में अपने पैर जमाने में नाकामयाब रहे। अब वह फिल्मों में एक्टिंग की बजाय फिल्में प्रोड्यूस करना ज्यादा बेहतर समझते हैं।

अमीशा पटेल

अमीशा पटेल ने अपने करियर की शुरुआत में कई हिट फिल्में दी हैं। उनकी फिल्म 'कहो न प्यार है', गदर' को कौन भुल सकता है? एक के बाद एक हिट फिल्में देने वाली अमीशा को लेकर ऐसी उम्मीदें थीं कि यह इंडस्ट्री की टॉप मोस्ट एक्ट्रेस में से एक होंगी। 

लेकिन आज वह फिल्मों में गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं। उनके पास नाममात्र के प्रोजेक्ट होते हैं, जो अधिकतर फ्लॉप ही रहे हैं। फिलहाल, अमीशा पटेल 'गदर 2' से बड़े पर्दे पर लौट रही हैं। 

यह भी पढ़ें: Vikram Vedha: पुलिस ऑफिसर बनने के लिए सैफ ने चलाई रियल गन, गैंगस्टर पर साधा निशाना!

Edited By: Karishma Lalwani