Move to Jagran APP

Avatar Returns After 13 Years: नये अवतार में लौट रही जेम्स कैमरन की फिल्म, जानें- किये गये क्या बदलाव?

Avatar Returns After 13 Years अवतार सिनेमाघरों में 13 साल बाद लौट रही है। इस बीच तकनीक भी काफी बदली है और सिनेमा देखने वाला दर्शक भी। ऐसे में निर्देशक जेम्स कैमरन ने बताया कि नई अवतार में क्या खास होगा।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 09:10 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 09:10 PM (IST)
Avatar Returns After 13 Years: नये अवतार में लौट रही जेम्स कैमरन की फिल्म, जानें- किये गये क्या बदलाव?
Avatar Returns In Cinemas After 13 Years. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। हॉलीवुड फिल्म अवतार ना सिर्फ दुनिया की सबसे अधिक बिजनेस करने वाली फिल्मों में शामिल है, बल्कि तकनीक और ट्रीटमेंट के लिहाज से भी ये आइकॉनिक फिल्मों में शामिल है। 2009 में इतिहास रचने वाली यह फिल्म बड़े पर्दे पर लौट रही है, मगर बिल्कुल नये अवतार में। फिल्म के निर्देशक जेम्स कैमरन ने एक वीडियो जारी करके बताया कि फिल्म में इस बार क्या-क्या बदलाव तकनीकी रूप से किये गये हैं। वैसे, इसी साल दिसम्बर में अवतार का दूसरा भाग अवतार- द वे ऑफ वॉटर भी रिलीज होने वाला है।

loksabha election banner

अवतार को दोबारा रिलीज करने की घोषणा अगस्त में की गयी थी। फिल्म का नया ट्रेलर रिलीज करने के साथ बताया गया था कि अवतार 23 सितम्बर को सीमित समयावधि के लिए सिनेमाघरों में उतारी जा रही है। अवतार को दोबारा रिलीज करने का सबसे कारण, दिसम्बर में दूसरे भाग का आना है।

अवतार 2 को मिलेगा सपोर्ट

पहली फिल्म को सिनेमाघरों में आये 13 साल हो चुके हैं। इस बीच बहुत कुछ बदला है। पिछले दशक में तकनीक के साथ लोगों की सिनेमा देखने की आदत बदली है। एक पूरी पीढ़ी बदल गयी है। ऐसे में अवतार- द वे ऑफ वॉटर की रिलीज से पहले इसके पहले भाग को रिकॉल करना प्रमोशन के लिहाज से भी अच्छा कदम है। फिल्म 3डी में भी रिलीज की जा रही है।

नई अवतार में किये गये ये बदलाव

जेम्स कैमरन दुनिया के उन निर्देशकों में शामिल हैं, जिनकी फिल्मों में तकनीक अहम भूमिका निभाती है। अवतार बनाने के लिए भी जेम्स ने स्क्रिप्टिंग पूरी होने के बाद भी कई सालों तक इंतजार किया था, क्योंकि पर्दे पर वो जो प्रभाव पैदा करना चाहते थे, वैसा तकनीकी रूप से उस वक्त सम्भव नहीं था। अब, फिल्म को दोबारा रिलीज करने के लिए भी जेम्स ने इसे तकनीकी तौर पर अपग्रेड किया है और इसके दृश्यों को मौजूदा दौर के हिसाब से बदला है। जेम्स ने एक वीडियो जारी करके बताया कि अवतार में क्या-क्या बदला है।

  • फिल्म की रीमास्टरिंग की गयी है।
  • अवतार इस बार 4K HD रिजॉल्यूशन में दिखायी जाएगी, यानी नयी अवतार के दृश्य ज्यादा पैने और साफ होंगे।
  • फिल्म की साउंड 9.1 है। इस तकनीक में नौ स्पीकर और एक सबवूफर रखा जाता है, जिससे हॉल में गूंजने वाली आवाज अलग ही स्तर पर ले जाती है।

2.84 बिलियन डॉलर कलेक्शन का रिकॉर्ड

अवतार ने 2009 में इतिहास रच दिया था। मारवल स्टूडियोज की एवेंजर्स एंडगेम की रिलीज से पहले अवतार दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म रही थी। मगर, पिछले साल इस फिल्म को चीन में दोबारा रिलीज किया गया था, जिसके बाद इसका वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन 2.84 बिलियन डॉलर हो चुका है, जो एक रिकॉर्ड है।

अवतार का सीक्वल द वे ऑफ वॉटर 16 दिसम्बर को इसी साल सिनेमाघरों में रिलीज होगा। दर्शकों को अब इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार है। कैमरन ने अवतार के कुल 4 सीक्वल्स प्लान किये हैं, जिनमें से कुछ का निर्देशन वो खुद नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें: Upcoming OTT Web Series & Movies: जामताड़ा 2, बबली बाउंसर... इस हफ्ते आ रही फिल्मों और वेब सीरीज की पूरी लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.