नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में आज कल रीमेक का दौर चल पड़ा है। आज कल कई बड़ी फिल्मों में पुराने गानों के रीमिक्स बन रहे हैं, जिसमें से कुछ तो ऑडियंस को पसंद आ रहे हैं, लेकिन कुछ को दर्शक नकार रहे हैं। ऐसा सिर्फ गानों के साथ ही नहीं, बल्कि फिल्मों के साथ भी देखने को मिल रहा है। पति पत्नी और वो, हिम्मतवाला जैसी कई पुरानी फिल्में हैं, जिनका टाइटल सेम रहा, लेकिन किरदार बदल गए। लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में उन सुपरस्टार्स एक्टर और एक्ट्रेसेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एक ही नाम यानी कि अपनी ही पुरानी फिल्मों के टाइटल के साथ किसी अन्य फिल्म में काम किया। तो चलिए बिना देरी किए देखते हैं लिस्ट।

अमिताभ बच्चन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का है। बिग बी के डायलॉग्स सिर्फ पुराने लोगों को ही नहीं, बल्कि आज की नई पीढ़ी को भी खूब भाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अमिताभ ने भी अपनी ही पुरानी फिल्म के टाइटल को दोहराया है। हालांकि फिल्म की कहानी में बदलाव आया, लेकिन टाइटल सेम ही रहा। हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन की साल 1975 में आई फिल्म दीवार की। ये फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म तो है ही, लेकिन उनकी यादगार फिल्मों में भी शुमार। इसी सेम टाइटल वाली फिल्म को लेकर साल 2004 में भी 'दीवार' फिल्म बनी और इस फिल्म में भी बिग बी ने ही अभिनय किया। हालांकि ये फिल्म 1975 वाली फिल्म की तरह ब्लॉकबस्टर साबित नहीं हुई।

करीना कपूर

बॉलीवुड की पू करीना कपूर वैसे तो किसी चीज को रिपीट नहीं करती और उनका एक अलग स्वैग है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि करीना कपूर खान भी अपनी ही फिल्म 'तलाश' के टाइटल के साथ किसी अन्य फिल्म में काम कर चुकी हैं। करीना ने साल 2003 में आई फिल्म 'तलाश' में अक्षय कुमार के साथ काम किया था। इसके बाद उन्होंने 'तलाश' टाइटल के साथ ही साल 2012 में आमिर खान के साथ भी एक्टिंग की। हालांकि फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर डब्बा गुल हो गया।

मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती भी अपनी ही फिल्म के टाइटल को दोहरा चुके हैं। उन्होंने साल 1989 में रिलीज हुई फिल्म 'गुरु' में मुख्य भूमिका निभाई थी, इसके बाद उन्होंने साल 2007 में रिलीज हुई निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म 'गुरु' में काम किया था। अपनी ही फिल्म के नए वर्जन में उन्होंने मानिक दास गुप्ता का किरदार निभाया था।

कमल हासन

कमल हासन साउथ के साथ-साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का भी एक बड़ा नाम हैं। उन्होंने अपने करियर में चाची 420, आइना, सनम तेरी कसम, सदमा जैसी कई शानदार हिंदी फिल्में की। साल 1986 में उनकी फिल्म 'विक्रम' रिलीज हुई, जिसमें उन्होंने कमांडर अरुण कुमार विक्रम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के कई सालों के बाद एक बार फिर से उन्होंने 'विक्रम' टाइटल के साथ तमिल फिल्म बनाई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

ऋषि कपूर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर आज भले ही हमारे बीच न हों, लेकिन अपने यादगार किरदारों के साथ वो कई यादें अपने दर्शकों और फैंस के लिए छोड़ गए। ऋषि कपूर ने साल 1979 में रिलीज हुई फिल्म 'झूठा कहीं का' में काम किया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट उनकी पत्नी नीतू कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। कई साल के बाद उन्होंने सेम टाइटल वाली फिल्म 'झूठा कहीं का' में काम किया, जो 2019 में रिलीज हुई। इस फिल्म में वह जिम्मी शेरगिल, आकाश ओबेरॉय और सनी सिंह के साथ नजर आए थे।

बॉबी देओल

धर्मेन्द्र ने तो अपनी ही फिल्म के सेम टाइटल के साथ एक नहीं बल्कि चार बार काम किया, लेकिन उनके बेटे बॉबी देओल भी इस लिस्ट में शुमार हो गए। बॉबी देओल ने साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म 'बरसात' में रवीना टंडन के साथ रोमांस किया था और इसके बाद उन्होंने साल 2005 में नई 'बरसात' बनी तो उसमें भी मुख्य भूमिका निभाई। हालांकि 1995 का वही जादू वो दूसरी बरसात में कायम नहीं रख पाए।

all Photo Credit: IMDB

यह भी पढ़ें: Dharmendra: एक ही टाइटल की दो फिल्में चार बार करने का रिकॉर्ड धर्मेंद्र के नाम, कोई नहीं कर सका यह कारनामा

यह भी पढ़ें: OTT Movies In December: काला, फ्रेडी, ब्लर, इंडिया लॉकडाउन... यह रहा ट्रेलर के साथ दिसम्बर का पूरा कैलेंडर

Edited By: Tanya Arora

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट