Move to Jagran APP

Akshay Kumar: 33 साल पुराने इस कोल रेस्क्यू ऑपरेशन की कहानी को पर्दे पर पेश करेंगे अक्षय कुमार

इंजीनियर सरदार जसवंत सिंह गिल द्वारा रानीगंज कोल माइन्स में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने वाले मिशन को 33 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर अक्षय कुमार ने इस मिशन पर आधारित एक फिल्म का एलान किया है जिसमें वो जसवंत सिंह की भूमिका में नजर आएंगे।

By Nitin YadavEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 12:33 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 12:33 PM (IST)
Akshay Kumar will present story of Jaswant Singh Gill coal rescue operation on screen.

नई दिल्ली, जेएनएन। Akshay Kumar: आज से 33 साल पहले बंगाल के रानीगंज स्थित कोल माइन्स बाढ़ का पानी भर जाने के चलते 65 लोग खदान में फंस गए थे। जिसके बाद चीफ इंजीनियर सरदार जसवंत सिंह गिल में अपनी बहादुरी और कुशलता दिखाते हुए खदान में फंस सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला था। उनके इस रेस्क्यू ऑपरेशन को आज 33 साल पूरे हो गए हैं। अब इस मौके पर पूजा एंटरटेनमेंट ने एलान किया है कि वो इस कोल माइन रेस्क्यू ऑपरेशन पर फिल्म बना रहा है, जिसमें अक्षय कुमार चीफ इंजीनियर जसवंत गिल की कहानी को दर्शकों के आगे पेश करते हुए नजर आएंगे।

loksabha election banner

Jaswant

मिशन को पूरे हुए 33 साल

आज इस मिशन के 33 साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय कोयला और खनन मंत्री प्रह्लाद जोशी ने स्वर्गीय जसवंत सिंह को याद किया है और कहा कि हमें अपने कोल वॉरिर्य पर गर्व है जो भारती की ऊर्जा सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हर रोज विपरीत परिस्थितियों से लड़ते रहे। 

केंद्रीय मंत्री के ट्वीट के बाद अक्षय कुमार और फिल्म निर्माता जैकी भगनानी ने उनके ट्वीट को रीट्वीट कर आभार व्यक्त करते हुए लिखा, आज से 33 साल पहले भारत के पहले कोयला खदान बचाव मिशन के यादगार पल को याद दिलाने के लिए प्रल्हाद जी आपका आभार। मैं भाग्यशाली हूं कि अपनी फिल्म में सरदार जसवंत सिंह गिल जी का किरदार निभा रहा हूं।  

शुरू हुई फिल्म की शूटिंग

जानकारी के मुताबिक अक्षय कुमार ने इस बायोपिक फिल्म की शूटिंग को कई महीनों पहले शुरू कर दिया है। फिल्म में अभिनेता एक रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देते हुए कोयला खदान में फंसे 65 लोगों की जान बचाते हुए दिखेंगे। कैप्सूल गिल में अक्षय कुमार के साथ एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा उनकी पत्नी की भूमिका में नजर आने वाली हैं। टीनू सुरेश देसाई के निर्देशन में बन रही ये अनटाइटल्ड रियल लाइफ रेस्क्यू ड्रामा फिल्म अगले साल सिनेमाघरों में रिलीज होगी।        

क्या है मिशन

साल 1989 में कोल इंडिया के इंजीनियर जसवंत सिंह गिल के कार्यकाल के दौरान पश्चिम बंगाल के रानीगंज की एक कोयला खदान में बाढ़ का पानी भर गया था, जिसमें करीब 65 बच्चे उस खदान में फंस गए थे। जिसके बाद जसवंत सिंह गिल में अपनी टीम के साथ मिलकर सभी बच्चों के सही-सलामत रेस्क्यू कर बाहर निकाला था।

उन्हें अपनी इस बहादुरी के लिए साल 1991 में तत्कालीन राष्ट्रपति आर. वेंकटरमण ने सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया था। अब उनकी इसी कहानी को अक्षय कुमार पर्दे पर पेश करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Kantara Box Office Collection: कांतारा की आंधी ने बॉलीवुड का हाल किया बेहाल, 400 करोड़ से बस इतनी सी दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.