Move to Jagran APP

Actors in Negative Role: खलनायक बनकर फिल्मी पर्दे पर छाए ये स्टार्स, अभिनय देखकर कांप जाएगी रूह

Actors in Negative Role सिल्वर स्क्रीन पर हीरो की रोमांटिक इमेज को काफी पसंद किया जाता है। अगर हीरोइन का रोल भी पॉवरफुल हो तो उसके लिए भी तालियां बजती हैं। मगर कम ही बार होता है जब कुछ एक्टर्स विलेन बनकर भी बॉक्स ऑफिस पर राज करते दिखे हों।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Sat, 20 May 2023 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 11:48 AM (IST)
Actors in Negative Role: खलनायक बनकर फिल्मी पर्दे पर छाए ये स्टार्स, अभिनय देखकर कांप जाएगी रूह
File Photo of Actors in Negative Role

नई दिल्ली, जेएनएन। सिनेमाई दुनिया में हमेशा से हीरो के किरदार ने वाहवाही लूटी है। पर्दे पर हीरो की एंट्री ही कुछ इस तरह से दिखाई जाती है कि देखने वाले बस ताली बजाने को मजबूर हो जाएं। फिल्म फ्रैटरनिटी में जहां हीरो का कैरेक्टर बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, उतना ही इम्पार्टेंट होता है पूरी फिल्म में हीरो को पटखनी देने वाले विलेन का रोल। अगर विलेन न हो, तो न हीरो को हीरोपंति दिखाने का मौका मिलेगा, और न ही कहानी में दम दिखेगा।

loksabha election banner

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई एक्टर्स हैं, जिन्होंने हमेशा पॉजिटिव कैरेक्टर निभा कर सुर्खियां बटोरी हैं। मगर इन सबके बीच कुछ अभिनेता और अभिनेत्री ऐसे भी रहे, जिन्होंने अकेले विलेन का रोल प्ले कर या फिर हीरो के रोल के अलावा ग्रे शेड कैरेक्टर में भी अपने हुनर को साबित किया। इन कलाकारों ने रोमांटिक या एक्शन हीरो बनकर जितनी लोकप्रियता हासिल की, विलेन के किरदार में भी उतनी ही वाहवाही लूटी। तो चलिये जानते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही विलेन के बारे में।

अमरीश पुरी

अमरीश पुरी को आज भी बॉलीवुड का बेस्ट विलेन माना जाता है। उन्होंने निगेटिव रोल में ही की दमदार भूमिकाएं अदा कीं। कड़क आवाज और चेहरे पर रौबदार भाव लिए अमरीश पुरी ने खलनायक बनकर अपने अभिनय का जौहर पूरी दुनिया को दिखाया। फिल्मों में उनके अलग-अलग गेटअप किसी को भी डराने के लिए काफी होते थे। 'मिस्टर इंडिया'में मोगौम्बो, 'नगीना' में भैरोनाथ, 'तहलका' में जनरल डोंग, 'अजूबा' में वजीर-ए-आला और 'नायक' में बलराज चौहान बनकर उन्होंने हीरे को मुकाबले फेम हासिल किया। यह उनकी कुछ ऐसी फिल्में रहीं, जिसमें उनके रोल को लोग आज भी भुला नहीं पाए।

रणवीर सिंह

रणवीर सिंह ने अपने करियर की शुरुआत यशराज प्रोडक्शन्स से की थी। शुरुआत में उनकी चॉकलेटी ब्वॉय वाली इमेज थी, लेकिन आज उन्हें कई तरह के रोल निभाने के लिए लोग जानते हैं। उनके फेमस कैरेक्टर्स में फिल्म पद्मावत का अलाउद्दीन खिलजी वाला रोल भी शामिल है, जिसमें उन्होंने निगेटिव रोल प्ले कर सबको हैरान कर दिया था।

शाह रुख खान

शाह रुख को बॉलीवुड का किंग खाना कहा जाता है। शाह रुख ने अपने करियर की शुरुआत ही रोमांटिक हीरो के तौर पर की थी। उनके फेशियल एक्सप्रेशन्स इतने कमाल के रहे हैं, कि लड़कियां रोमांस करने के उनके अंदाज की दीवानी हो गईं। अधिकतर रोमांटिक हीरो बनकर पर्दे पर छाने वाले शाह रुख ने 'बाजीगर', 'डर' और 'अंजाम' जैसी फिल्मों में विलेन बनकर देखने वालों की रुह कंपा दी थी।

संजय दत्त

'रॉकी', 'साजन' और 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' जैसी फिल्मों से करियर में ऊंची उड़ान हासिल करने वाले संजय दत्त ने नकारात्मक छवि वाले किरदार से भी वाहवाही लूटी है। 'अग्निपथ' में कांचा चीना, 'वास्तव' में रघुनाथ रघु नामदेव शिवालकर और 'केजीएफ' में अधीरा संजय दत्त ने साबित किया कि रोल कोई भी हो, वह उसे उम्र के किसी भी पड़ाव पर खूबसूरती और पैशन के साथ निभा सकते हैं।

काजोल

90 के दशक में सांवले रंग और 'डीडीएलजे' जैसी फिल्में कर चर्चा का केंद्र बनीं काजोल ने निगेटिव रोल भी प्ले किया था, जिसमें उन्हें ऑडियंस से बहुत तारीफ मिली थी। साल 1997 में रिलीज हुई 'गुप्त' में काजोल ने ईशा नाम की लड़की का ग्रे शेड कैरेक्टर प्ले किया था। फिल्म में बॉबी देओल और मनीषा कोइराला लीड रोल में थे। फिल्म में काजोल को बहुत ही खतरनाक दिखाया गया था, जिसमें उनपर कई लोगों के मर्डर का आरोप होता है।

प्रियंका चोपड़ा

ग्लोबल आइकन बन चुकीं प्रियंका चोपड़ा को आज किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं। उन्होंने सनी देओल की फिल्म 'द हीरो' से बॉलीवुड में एक्टिंग करियर का उद्घाटन किया था। इस मूवी में वह सपोर्टिंग रोल में थी। इसके अगले ही साल उन्हें 'ऐतराज' ऑफर हुई। अब्बास-मस्तान की इस फिल्म में प्रियंका ने सोनिया रॉय को रोल किया था। यह कैरेक्टर था तो निगेटिव, लेकिन प्रियंका के अभिनय ने करीना कपूर के स्टारडम को रातोंरात डगमगा दिया था।

कोंकणा सेन शर्मा

साल 2013 में आई इमरान हाशमी की फिल्म 'एक था डायन' अगर आपने देखी होगी, जो इसमें बताने की जरूरत नहीं कि कोंकणा सेन शर्मा ने कितना जबरदस्त किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अभिनय की काफी तारीफ की गई थी। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पांस भी मिला था।

अक्षय कुमार

जब विलेन की बात हो, तो खिलाड़ी कुमार को नहीं भूला जा सकता। उन्होंने कई फिल्मों में निगेटिव रोल प्ले किए हैं। अक्षय कुमार ने करियर की शुरुआत में 'अफलातून' फिल्म की थी, जिसमें उन्हें ग्रे शेड कैरेक्टर में देखा गया था। इसके बाद उन्होंने 'अजनबी', 'ब्लू', 'रोबोट 2.0' जैसी कई फिल्मों में भी दमदार खलनायक की भूमिका निभाई। अक्षय कुमार के निगेटिव रोल्स में से सबसे ज्यादा पावरफुल 'रोबोट 2.0' का रोल माना जाता है, जिसमें उन्होंने राजन नाम के पक्षी का रोल सिल्वर स्क्रीन पर प्ले किया था।

गुलशन ग्रोवर

बात जब निगेटिव रोल की हो, तो गुलशन ग्रोवर का नाम लिए बिना लिस्ट पूरी नहीं हो सकती। वह इंडस्ट्री में नकारात्मक भूमिका के लिए पहचाने जाते हैं, जिस वजह से उन्हें 'बैडमैन' के नाम से जाना जाता है। उनका रौब ही कुछ ऐसा है कि मानो निगेटिव रोल उन्हीं के लिए लिखे गए हों। उन्होंने 'शोला और शबनम', 'गैंगस्टर' और 'राम लखन' जैसी कई फिल्मों के निगेटिव किरदार को पर्दे पर शालीनता से निभाया है।  

शक्ति कपूर

खलनायकों की लिस्ट में शक्ति कपूर को भी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने एक या दो नहीं, बल्कि बहुत सारी फिल्मों में क्रूर खलनायक की एक्टिंग की। उनके सभी निगेटिव रोल्स में सबसे ज्यादा क्राइम मास्टर गोगो के किरदार को याद किया जाता है, जो उन्होंने 'अंदाज अपना-अपना' में प्ले किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.