Move to Jagran APP

Aditya Chopra और यश चोपड़ा को लेकर चिंता में पड़ गए थे आमिर खान, जब मिली थी 'यश राज स्टूडियो' बनने की खबर

आदित्य चोपड़ा ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई एक्टर्स की किस्मत बनाई है। शाह रुख खान से लेकर माधुरी दीक्षित जैसे कई बड़े नाम YRF की लिस्ट में शामिल हैं। वायआरएफ यानी यश राज फिल्म्स जो भारत के बड़े प्रोडक्शन हाउस में गिने जाते हैं। फिल्में बनाने से लेकर डिस्ट्रीब्यूट करने तक यश राज फिल्म्स एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लगभग हर सेक्टर में फैला हुआ है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Tue, 21 May 2024 07:47 AM (IST)
Aditya Chopra और यश चोपड़ा को लेकर चिंता में पड़ गए थे आमिर खान, जब मिली थी 'यश राज स्टूडियो' बनने की खबर
आदित्य चोपड़ा और यश चोपड़ा को लेकर चिंता में पड़ गए थे आमिर खान

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आदित्य चोपड़ा हिंदी फिल्म जगत के बड़े फिल्ममेकर्स में गिने जाते हैं। फिल्म बनाने से लेकर प्रोड्यूस और डिस्ट्रीब्यूट करने तक, वो कई जिम्मदारियां संभालते हैं। फिल्मों से जुड़ा ये सारा कारोबार आदित्य चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस यश राज फिल्म्स के तहत किया जाता है, जिसे 70 के दशक में यश चोपड़ा ने बनाया था और देखते ही देखते ये भारत के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस में शामिल हो गया। फिर 2005 में यश राज फिल्म्स स्टूडियो स्टूडियो (YRF Studios) बनाया गया। इसके बनने को लेकर एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है।

21 मई को आदित्य चोपड़ा अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं, जो यश राज फिल्म्स स्टूडियो के कर्ता- धर्ता हैं। इस प्रोडक्शन हाउस स्टूडियो की नींव रखने में सबसे ज्यादा उनका ही योगदान है।

यह भी पढ़ें- मुमताज के प्यार में पागल थे Yash Chopra, हाथ मांगने घर भी पहुंचे थे BR Chopra, पत्नी पामेला ने किया था बड़ा खुलासा

यश चोपड़ा की विरासत

आदित्य चोपड़ा ने जब यश राज फिल्म्स स्टूडियो को बनाने का सपना संजोया, तो कुछ लोगों के लिए ये काफी हैरान करने वाला था। इनमें मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का नाम भी शामिल है। द रोमांटिक्स डॉक्यू सीरीज में एक्टर ने यश चोपड़ा और आदित्य चोपड़ा को लेकर अपनी चिंता के बारे में बताया। ये डॉक्यू-सीरीज फिल्म इंडस्ट्री में यश चोपड़ा की विरासत को श्रद्धांजलि देती है।

परेशान हो गए थे आमिर खान

द रोमांटिक्स के एक एपिसोड में आमिर खान ने खुलासा किया कि वो चिंतित हो गए थे जब यश चोपड़ा और आदित्य चोपड़ा ने उन्हें बताया कि वे मुंबई में देश का पहला स्टूडियो, यश राज फिल्म्स स्टूडियो बनाने जा रहे हैं। आमिर खान YRF के साथ फना और धूम 3 जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं। प्रोफेशनल के साथ- साथ पर्सनली भी एक्टर चोपड़ा फैमिली के साथ अच्छा रिश्ता रखते हैं।

आमिर को नहीं समझ आया पैसा लगाना

द रोमांटिक्स में आमिर खान ने यश राज फिल्म्स स्टूडियो को लेकर कहा, "जब यशजी और आदि ने पहली बार मुझे बताया कि वे स्टूडियो बना रहे हैं, तो मेरा रिएक्शन था, 'अच्छा?' मैं यशजी और आदि के लिए परेशान हो गया था। मुझे ऐसा लग रहा था जैसे वे अपने इस सपने को पूरा करने के लिए बहुत सारा पैसा लगा रहे हैं, लेकिन क्या ऐसा कुछ चलाना आर्थिक रूप से संभव है? मुझे नहीं लग रहा था कि उन्हें पता भी था कि उन्हें अपना पैसा वापस मिलेगा या नहीं!"

लागत को लेकर बेफिक्र थे आदित्य

यश राज स्टूडियो बनाना असल में आदित्य चोपड़ा का सपना था। वो इसे अपने पिता के लिए बनाना चाहते थे। डॉक्यूमेंट्री-सीरीज में पता चलता है कि आदित्य चोपड़ा की इच्छा थी कि वाईआरएफ के पास एक स्टूडियो होना चाहिए। उन्होंने ये भी बताया कि इतना बड़ा प्रोडक्शन हाउस बनाते वक्त वो क्यों परेशान नहीं थे।

यह भी पढ़ें- जब यश चोपड़ा ने 'बहू' Rani Mukerji के पैरेंट्स को कमरे में कर दिया था लॉक, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

पिता को देना चाहते थे सम्मान

आदित्य ने कहा, "मैं आपको बताऊंगा कि इससे मुझे कोई परेशानी क्यों नहीं हुई। ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरे लिए भले ही इस स्टूडियो को बनाने में हम सब कुछ हार जाए, जिस पर मेरे पिता का नाम है। अंत में कम से कम हमने एक ऐसा स्मारक बनाया, जो हमारे पिता के योगदान का प्रतीक है। मुझे नहीं लगता कि इसका कोई मूल्य है। इसलिए इसके लिए कोई भी कीमत चुकानी ठीक है।"