Move to Jagran APP

IFFI 2022: 'आई हैव इलेक्ट्रिक ड्रीम्स' को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड, चिरंजीवी बने 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ ईयर'

IFFI 2022 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का 28 नवंबर को समापन हो गया। 9 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में दुनियाभर की की फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई। वहीं क्लोजिंग सेरेमनी में कई फिल्मों के लिए अवॉर्ड की घोषणा की गई।

By Jagran NewsEdited By: Karishma LalwaniPublished: Mon, 28 Nov 2022 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 10:36 PM (IST)
Full List of Winners at 53rd International Film Festival of India

नई दिल्ली, जेएनएन। International Film Festival of India 2022: एशिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का समापन आज हो गया। यह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 53वां समापन समारोह था, जो कि 20 नवंबर से शुरू हुआ था। यह फिल्म फेस्टिवल गोवा के पंजिम में आयोजित किया गया था, जिसमें दुनिया भर के सेलेब्रिटी ने शिरकत की। इस समारोह में 79 देशों से 280 फिल्में दिखाई गईं। ओपनिंग सेरेमनी के दिन यानी कि समारोह का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। वहीं, क्लोजिंग सेरेमनी के दिन तक हस्तियों को सम्मानित किया गया, तो कुछ मूवी के नाम कई अवॉर्ड भी दिए गए।

इन फिल्मों को मिले अवॉर्ड

क्लोजिंग सेरेमनी में दुनियाभर की कई फिल्मों को अवॉर्ड दिया गया। केंद्रीय मंत्री एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन की मौजूदगी में अवॉर्ड बांटे गए। इस फिल्म फेस्टिवल में पयम स्कंदर की 'नरगेसी' को यूनेस्को गांधी मेडल से सम्मानित किया गया। असीमीना प्रोद्रो को 'बिहांड द हेस्टैक्स' के लिए बेस्ट डेब्यू फीचर फिल्म ऑफ डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला। 'आई हैव इलेक्ट्रिव ड्रीम्स' फिल्म को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया।

फिल्म 'नो एंड' के लिए वहीब मोबाश्री को बेस्ट एक्टर (मेल) के खिताब से सम्मानित किया गया। इसके अलावा 'आई हैव इलेक्ट्रिक ड्रीम्स' के लिए डैनीला मैरिन को बेस्ट एक्टर (फीमेल) के खिताब से नवाजा गया। फिल्म 'सिनेमा बंदी' को डेब्यू फीचर फिल्म अवॉर्ड मिला।

चिरंजीवी को मिला 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर' अवॉर्ड

तेलुगू सिनेमा के स्टार चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 67 साल के अभिनेता ने अवॉर्ड लेने के बाद फिल्म इंडस्ट्री और अपने प्रशंसकों के प्रति आभार जताया।

अवॉर्ड मिलने के बाद चिरंजीवी ने कहा कि उनका जन्म एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्हें उनकी प्रसिद्धी और नाम, प्रशंसकों के अमूल्य प्यार की बदौलत मिला है।

राजनीति के लिए नहीं छोड़ूंगा फिल्म इंडस्ट्री

चिरंजीवी ने कभी राजनीति के लिए फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी। लेकिन बाद में उन्होंने अपने अभिनय छोड़ने के फैसले पर विचार किया और इसे न दोहराने की कसम खा ली। चिरंजीवी ने कहा कि वह 45 वर्षों से फिल्म इंडस्ट्री में रहे हैं और इतने समय में एक दशक उन्होंने राजनीति में बिताया। लेकिन जब उन्होंने वापसी करने की सोची, तो उन्हें यकीन नहीं था कि लोग दोबारा उन्हें स्वीकार करेंगे।

चिरंजीवी ने कहा कि वह कभी भी फिल्म इंडस्ट्री नहीं छोड़ेंगे। तेलुगू ऑडियंस से मिलने वाले प्यार के लिए वह अभारी हैं।

यह भी पढ़ें: IFFI 2022: इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की क्लोजिंग सेरेमनी में पहुंचे यह सितारे, अक्षय कुमार ने कही ये बात

यह भी पढ़ें: 'तनाव' के बाद एक और वेब सीरीज लेकर हाजिर हैं सुधीर मिश्रा, सबा आजाद, रणवाीर शौरी समेत यह होगी स्टार कास्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.