Move to Jagran APP

Super 30 के लिए 15000 से ज्यादा बच्चों ने दिया था ऑडिशन, ऋतिक की फिल्म के लिए मृणाल ने ठुकराई थी इस एक्टर की मूवी

ऋतिक रोशन ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। इसी में से एक है उनकी सुपर 30। इस फिल्म में उनके अभिनय को लोगों ने काफी पसंद किया था। उनके साथ-साथ मृणाल ठाकुर नंदिश समेत कई स्टार्स विकास बहल की इस मूवी का हिस्सा बने थे। अब इसे रिलीज हुए 5 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इससे जुड़े किस्से।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Thu, 11 Jul 2024 07:56 PM (IST)
फिल्म सुपर 30 को पूरे होंगे 5 साल (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 12 जुलाई, 2019 में रिलीज हुई ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर स्टारर फिल्म 'सुपर 30' को लोगों ने काफी पसंद किया था। यह मूवी एक्टर की हिट फिल्मों में से एक थी, जिसमें उन्होंने रियल लाइफ टीचर आनंद कुमार की भूमिका निभाई थी।

इस फिल्म के लिए दर्शकों से लेकर कई मशहूर हस्तियों तक ने ऋतिक के अभिनय की तारीफ भी की थी। अब इस मूवी को रिलीज हुए 5 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं 'सुपर 30' से जुड़े दिलचस्प और अनुसने किस्सों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Super 30 के 2 साल पूरे होने पर ऋतिक रोशन ने शेयर किया अनसीन वीडियो, बिहारी अंदाज़ में गाया ‘जादू’

क्या थी फिल्म सुपर 30 की कहानी

विकास बहल के निर्देशन में बनी इस फिल्म में देखने को मिला था कि कैसे बिहार के मैथमेटिक्स टीचर आनंद कुमार एक कोचिंग सेंटर चलाते हैं। इस कोचिंग सेंटर में वह उन गरीब बच्चों को आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाते हैं, जो पैसे की कमी के कारण प्राइवेट इंस्टीट्यूट में नहीं पढ़ सकते थे। सिर्फ इतना ही नहीं, उनके पढ़ाए हुए कई बच्चों ने आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम क्लियर भी किया था।

Photo Credit: Imdb

हजारों बच्चों ने दिया था ऑडिशन

आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार, इस फिल्म में छात्रों की भूमिका निभाने के लिए बिहार, वाराणसी, भोपाल, मुंबई और दिल्ली की झुग्गियों से 15-17 साल की आयु के लगभग 15,000 से ज्यादा बच्चों का ऑडिशन लिया गया था। लास्ट में 30 बच्चों को चुना गया, जिन्होंने शूटिंग शुरू होने से पहले ऋतिक रोशन के साथ स्पेशल वर्कशॉप भी अटेंड की थी।

Photo Credit: Mrunal Thakur/Instagram

फिल्म ने बनाया था ये रिकॉर्ड

ऋतिक रोशन की इस फिल्म ने तारीफों के साथ-साथ एक रिकॉर्ड भी बनाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक 'सुपर 30' को 8 राज्यों में टैक्स फ्री किया गया था। ऐसे में यह भारतीय कमर्शियल सिनेमा के लिए 'टैक्स फ्री' की एक रिकॉर्ड संख्या है।

ऋतिक के अलावा इन एक्टर को भी किया गया अप्रोच

फिल्म में ऋतिक का अभिनय देखने के बाद हर कोई उनका फैन हो गया था। इसमें काम करने के लिए उन्होंने जी-जान से मेहनत की थी। यहां तक कि अपने बिहारी उच्चारण को सही करने के लिए उन्होंने भागलपुर से एक ट्रेनर तक को नियुक्त किया था।

Photo Credit: Mid Day

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऋतिक रोशन को स्क्रिप्ट सुनाने के बाद अभिनेता अक्षय कुमार को दूसरी पसंद के रूप में फिल्म के लिए संपर्क किया गया था। वहीं, आनंद कुमार के लिए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी इस दौड़ में थे।

सुपर 30 के लिए मृणाल ने ठुकराई थी ये फिल्म

ऋतिक के साथ-साथ दर्शकों ने मृणाल ठाकुर के किरदार को भी काफी पसंद किया था। उन्होंने मूवी में सुप्रिया का किरदार निभाया था। एक बार एक्ट्रेस ने पीपिंग मून को दिए एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि 'सुपर 30' के लिए उन्होंने मिलाप जाफरी की फिल्म 'सत्यमेव जयते' को ठुकरा दिया था। इस मूवी में जॉन अब्राहिम मुख्य भूमिका में दिखाई दिए थे।

यह भी पढ़ें: Tauba Tauba: ऋतिक रोशन ने की विक्की कौशल के डांस मूव्स की तारीफ, खुशी में एक्टर बोले- जीवन सफल हो गया