Move to Jagran APP

हिलेरी और ट्रंप के बीच आखिरी डिबेट आज, बढ़त बनाने का भी लास्‍ट चांस

डोनाल्‍ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच आत तीसरी और अंतिम डिबेट होनी है। यह लॉस वेगास में होगी। दोनों नेताओं के बीच अपनी बढ़त बनाने का यह अंतिम अवसर होगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 09:41 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 11:07 AM (IST)
हिलेरी और ट्रंप के बीच आखिरी डिबेट आज, बढ़त बनाने का भी लास्‍ट चांस

न्यूयार्क (पीटीआई)। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए खड़े रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीद्वार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीद्वार हिलेरी क्लिंटन के लिए आज अपनी बढ़त बनाने का अंतिम अवसर है। अंतिम अवसर इसलिए क्योंकि आज ही दोनों नेताओं के बीच लॉस वेगास में आखिरी प्रजिडेंशियल डिबेट होनी है। इससे पहले हुई दोनों ही डिबेट में हिलेरी क्लिंटन, डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ते हुए बढ़त बनाने में कामयाब हुई हैं।

loksabha election banner

बढ़त बनाने का अंतिम अवसर

इस अंतिम डिबेट से पहले ऑस्टिन मार्क्स स्कूल ऑफ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर्स के डीन डेविड बर्डसेल मानते हैं यह दोनों नेताओं के लिए एक दूसरे पर बढ़त बनाने का बेहद अहम अवसर है। उनके मुताबिक इस चुनावी कैंपेन में दोनों ही नेताओं ने कुछ गलतियां की हैं, जिसका खामियाजा दोनों ही नेताओं को भुगतना पड़ा है। उनका कहना है कि अब तक हुई दो डिबेट के बाद भी काफी लोग इस बात को लेकर फैसला नहीं कर सके हैं कि उन्हें किसको वोट देना चाहिए। इसके लिए वह दूसरे लोगोंं का सहारा भी ले रहे हैं।

तीसरी और अंतिम डिबेट से पहले हिेलरी की ट्रंप पर बढ़त में आई गिरावट

डिबेट का महत्व

उनके मुताबिक अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पूर्व होने वाली डिबेट लोगों को उम्मीद्वारों के प्रति अपना मन मनाने में मदद करती है। देश की जनता उनके काम और उनकी पॉलिसी या फिर घोषणा पत्र के जरिए यह जान पाती है कि उनके लिए कौन सा उम्मीद्वार ठीक रहेगा। वहीं यह डिबेट लोगों का विश्वास जीत पाने में बेहद कारगर होती हैै।

अपने पति के समर्थन में आई मेलेनिया, कहा- बयान पर ट्रंप को कर दें माफ

डिबेट में गलतियों की भरमार

बर्डसेल के मुताबिक प्रजिडेंशियल डिबेट केे इतिहास पर यदि नजर डालेंगे तो सभी में ही कुछ न कुछ कमियां दिखाई दे जाएंगी। फिर चाहे वह पहले 1960 में जब इसकी शुरुआत हुई थी और निक्सन ने इस प्रक्रिया में हिस्सा लिया था, तब की ही बात क्यों न की जाए। वहीं देश के मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरान भी गलतियां साफतौर पर सामने आई थीं। वर्ष 2012 में बराक के सामने उनके प्रतिद्वंदी के तौर पर रोमनी थे।

इनके दर्द को सुनकर कांप उठेगी आपकी भी रुह, हो जाएंगे बेचैन

ओबामा बनाम रोमनी की डिबेट

उनका कहना है कि रोमनी बेहद स्मार्ट थे, बेहतर वक्ता भी थे, वहीं ओबामा अपने हर संबोधन में हम करेंगे, देखेंगे, मैं चाहता हूं जैसे शब्दों का प्रयोग करते थे। उनके मुताबिक ओबामा पहली डिबेट के बाद रोमनी से पीछे खिसक गए थे, लेकिन दूसरी डिबेट के बाद वह आगे आ चुके थे। इसके डिबेट के बाद उन्होंने अपने में काफी कुछ बदलाव भी किया था।

दूसरी डिबेट के बाद हिलेरी की ट्रंप पर बढ़त बरकरार, 57 फीसद लोगों ने किया समर्थन

राष्ट्रपति चुनाव की दूसरी डिबेट के बाद यूएस मीडिया ने हिलेरी को बताया 'विनर'

अमेरिकी चुनाव से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए किलक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.