Move to Jagran APP

Mizoram Election 2023: 399 EVM टेबल, 56 पोस्टल बैलेट और 4,000 से अधिक मतगणना कर्मी; इलेक्शन रिजल्ट के लिए EC ने कस ली कमर

मिजोरम चुनाव विभाग वोटों की गिनती के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा कि गुरुवार को एनकोर पोर्टल के माध्यम से मतगणना का फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाएगा। अतिरिक्त सीईओ एच लियानजेला ने कहा कि 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना में 4000 से अधिक मतगणना कर्मी शामिल होंगे।

By AgencyEdited By: Piyush KumarPublished: Mon, 27 Nov 2023 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2023 11:06 AM (IST)
मिजोरम में 3 दिसंबर को मतगणना होगी।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, आइजोल। Mizoram Election 2023। मिजोरम में सात नवंबर को विधानसभा चुनाव का मतदान हुआ। 80 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। 3 दिसंबर को मतगणना होगी। मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने कमर कस ली है।

loksabha election banner

मिजोरम चुनाव विभाग वोटों की गिनती के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा कि गुरुवार को एनकोर पोर्टल के माध्यम से मतगणना का फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाएगा।

मतगणना में 4,000 से अधिक मतगणना कर्मी होंगे शामिल

अतिरिक्त सीईओ एच लियानजेला ने कहा कि 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना में 4,000 से अधिक मतगणना कर्मी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य भर के 13 मतगणना केंद्रों में गिनती होगी और 13 मतगणना केंद्रों में 40 मतगणना हॉल होंगे।

उन्होंने आगे जानकारी दी कि मतगणना के लिए 399 ईवीएम टेबल और 56 पोस्टल बैलेट टेबल और 4,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

मतगणना के लिए सुरक्षा बल तैनात

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल शुक्ला ने कहा,"मतगणना के लिए फुलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की गई है।" उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), आईआरबीएन और मिजोरम सशस्त्र पुलिस को तैनात किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, सभी ईवीएम को सभी जिला मुख्यालयों में स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रूप से रखा गया है।"

3 दिसंबर को होगा 174 उम्मीदवारों का फैसला

मिजोरम विधानसभा चुनाव में 18 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में थे। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि भाजपा और आम आदमी पार्टी (आप) ने क्रमश: 23 और 4 सीटों पर अपनी किस्मत आजमाई थी।  

नवंबर 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में एमएनएफ को 26 सीटें, जेडपीएम को 8 सीटें, कांग्रेस को 5 और बीजेपी को 1 सीट मिली थी। 

यह भी पढ़ें: Mizoram Election 2023: मिजोरम में 77.04 प्रतिशत मतदान, सीएम जोरमथांगा ने आइजोल पूर्व में दोबारा चुनाव की मांग की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.