नई दिल्ली, जेएनएन। Sangli Lok Sabha Election Result 2019: लोकसभा चुनाव 2019 में महाराष्ट्र की सांगली सीट से बीजेपी के संजयकाका पाटील ने जीत दर्ज की है। संजयकाका पाटील ने 508995 वोट पाकर जीत हासिल की है। वहीं स्वाभीमानी के विशाल प्रकाशबापू पाटील दूसरे नंबर पर रहे हैं। विशाल प्रकाशबापू पाटील को 344643 वोट मिले हैं।

सांगली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्‍याशी श्री संजय काका रामचंद्र पाटिल हैं। एसएसएस से पाटिल विशाल प्रकाशराव प्रत्‍याशी हैं। बीएसपी से शंकर मारतंड माने उम्‍मीदवार हैं। वर्ष 2014 में, महाराष्ट्र राज्य में, सांगली लोकसभा क्षेत्र से संजय काका पाटिल का निर्वाचन हुआ. उन्हें 611563 वोट मिले. उनकी पार्टी बीजेपी है. उन्होंने प्रतीप प्रकाशभाऊ पाटिल को 239292 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी. 2014 में कुल 63.52 प्रतिशत वोट पड़े.

सांगली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महाराष्ट्र के 48 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। 1952 में देश के लिए हुए लोकसभा निर्वाचन में इस सीट का गठन नहीं हुआ था। 1957 में दूसरे संसदीय निर्वाचन में यह क्षेत्र अस्तित्व में आया। यह क्षेत्र कृष्णा नदी के किनारे बसा होने के चलते प्राकृतिक सौंदर्य में डूबा हुआ है। वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए बना सागरेश्वर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी यहीं पर है। यह भूतपूर्व सांगली राज्य की राजधानी भी था। इस क्षेत्र में दलहन और हल्दी का बड़ा बाज़ार है। यहां पर सूती वस्त्र, तेल मिलें और पीतल व तांबे के सामान के निर्माण से जुड़े कई कारख़ाने हैं।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Gaurav Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप