Move to Jagran APP

PM Modi in Barmer : पीएम मोदी ने कहा- हमने पाक की हेकड़ी निकाल दी, अब कटोरा लेकर घूम रहा

राजस्‍थान के बारमेर जिले में पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान को घेरते हुए भारतीय आर्मी की वीरता की चर्चा की।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 06:59 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 07:52 PM (IST)
PM Modi in Barmer : पीएम मोदी ने कहा- हमने पाक की हेकड़ी निकाल दी, अब कटोरा लेकर घूम रहा
PM Modi in Barmer : पीएम मोदी ने कहा- हमने पाक की हेकड़ी निकाल दी, अब कटोरा लेकर घूम रहा

बारमेर, एएनआइ। राजस्‍थान के बारमेर जिले में पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान को घेरते हुए भारतीय आर्मी की वीरता की चर्चा की।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने 1971 के युद्ध की चर्चा करते हुए कहा कि हमारे सैनिकों की वीरता के कारण ही पाकिस्‍तान का बड़ा हिस्‍सा हमारे कब्‍जे में आ गया था। 90,000 सैनिक हमारी हिरासत में आ गए थे, लेकिन हमने शिमला समझौते में क्‍या ? सैनिकों ने जो जीता वह हमारी सरकार ने गवां दिया।

उन्‍होंने सवालिया लहजे में कहा क्‍या होता अगर उस वक्‍त मोदी होता ? बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर पीएम मोदी आज राजस्‍थान के बारमेर में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इसी सभा में पीएम ने 1971 के युद्ध की बात छेड़ कर शिमला समझौते के बहाने कांग्रेस की तत्‍कालीन सरकार को घेरने की कोशिश की है। 

पीएम ने कांग्रेस पर बोला हमला
पीएम ने कहा कि सेना के जवान वन रैंक वन पेंशन की मांग काफी लंबे समय से कर रहे थे। चालिस साल से मांगने वाले ने कभी अनुशासन नहीं तोड़ा। 40 साल तक सरकार ने इनकी मांग नहीं सुनी। कांग्रेस हमेशा धोखा देती रही। राजस्‍थान में किसानों और नौजवानों के साथ झूठे वादे कर सरकार बनाई है।

कांग्रेस ने सिर्फ श्रेय लेने की कोशिश की
कांग्रेस ने इसका श्रेय लेने के लिए वन रैंक वन पेंशन लागू का सिर्फ टीका किया। इसके लिए मात्र 500 करोड़ रुपये दिए, मगर जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई तो हमने 35000 करोड़ रुपये सीधे सेना के जवानों के खाते में जमा करवाए। ये कांग्रेस सेना के साथ धोखा करती आई है। ये सेना के साथधोखा है, मगर हमने कभी धोखा नहीं दिया।

वॉर मेमोरियल का किया जिक्र
देश में राष्‍ट्रीय वॉर मेमोरियल की मांग काफी समय से हो रही थी। पांच-पांच पीढ़ी से सेना इसे मांग रही थी। एक परिवार ने देश में राज किया और अपने परिवार के स्‍मारक बनाए। देश के जवानों के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर का स्‍मारक हमने बनाया।  35000 पुलिस जवानों ने अपना बलिदान दिया। लेकिन, वो लोग वाॅॅर मेमोरियल बनाने को तैयार नहीं। हमने दिल्ली में बनाया वाॅॅर मेमोरियल, हमने अपने शहीद हुए जवानों के नाम वहां लिखवाए। कांग्रेस की देश की सैनिकों को लेकर सोच अलग है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि चौकीदार ने सेना के जवानों की पीड़ा समझी।

कर्नाटक के सीएम के बयान पर एेेतराज
कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा जिन लोगों के पास खाने को नहीं वो सेना में जाते है। मैं बहुत सालों से दिवाली जवानों के बीच जाकर मना रहा हूं। पीएम मोदी ने श्रीलंका में हुए एक बड़े आतंकवादी हमले का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा मैंने आतंकवाद के सरपरस्तों को जवाब देने का फैसला ले लिया है।

पाक को कटोरा लेकर घूमने पर मजबूर किया
कांग्रस पार्टी सबूत मांग रही है। हमने आतंकवादियों को घर में घूस कर मारा, लेकिन हमारे देश में उसके लिए लोगों ने आंसू बहाए। हमारे देश में ही लोग यह कहते थे कि पाकिस्तान के पास परमाणु बम है लेकिन हम डरे नहीं और कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि हमारे पास भी परमाणु बम है वो दीपावली के लिए नहीं है। मोदी ने कहा हमने पाकिस्तान की सारी हेकड़ी निकालदी, मैनें उसे पूरी दुनिया में कटोरा लेकर घूमने को मजबूर कर दिया। लेकिन कांग्रेस का कहना है कि आतंकवाद कोई मुद्दा ही नहीं है।

भारत पाक बंटवारे का किया जिक्र
मां भारती में आस्‍था रखने वाली संतानें जो भारत विभाजन के समय उस समय के नेताओं के भरोसे पर वहां (पाकिस्‍तान) रहना मंजूर किया उन पर जुर्म होने लगे। उनके लिए हिंदुस्‍तान के सिवाय कोई जगह नहीं बची। तीन-तीन पीढ़ी बेबस बनी रही, धर्म नहीं बदलने के कारण यातनाएं मिली, यहां आए तो यहां की सरकार ने ठुकरा दिया, मगर हमारी सरकार ने सम्‍मान दिलाने की कोशिश की और यह आगे भी जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.