Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: नहीं थम रहा राजनीति में अपराध, तीसरे चरण में 18 फीसदी उम्मीदवार दागी, जानिए कितने करोड़पति

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों के मतदान समाप्त हो चुके हैं और अब तीसरे चरण के वोटिंग की बारी है। लेकिन वोटिंग से पहले तीसरे चरण को लेकर एडीआर की ओर से जारी एक रिपोर्ट साफ-सुथरी राजनीति को लेकर चिंता पैदा करती है। जानिए तीसरे चरण में कितने उम्मीदवार हैं दागी और कितने प्रत्याशी हैं करोड़पति।

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Published: Tue, 30 Apr 2024 05:35 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 05:35 PM (IST)
Lok Sabha Election: तीसरे चरण में 1,352 उम्मीदवारों में से 18 प्रतिशत ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। राजनीति में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों की संख्या को कम करने को लेकर दलों द्वारा किए जा रहे तमाम दावे निरर्थक साबित हो रहे हैं। एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) के अनुसार लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 1,352 उम्मीदवारों में से 18 प्रतिशत ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

loksabha election banner

एडीआर ने द नेशनल इलेक्शन वाच के साथ मिलकर चुनाव पूर्व उम्मीदवारों द्वारा दिए गए हलफनामों के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है। इनमें से सात उम्मीदवारों ने पहले की दोषसिद्धि का भी विवरण दिया है। उल्लेखनीय हैं तीसरे चरण के लिए सात मई को मतदान होगा।

सुधार की आवश्यकता

सुधार की आवश्यकता रिपोर्ट में राजनीतिक परिदृश्य में जवाबदेही और पारदर्शिता की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हुए चुनाव सुधारों के महत्व पर जोर दिया गया है। विश्लेषकों के अनुसार जघन्य अपराधों के दोषी उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर एवं इन्हें मैदान में उतारने वाले दलों को मिलने वाले कर छूट को रद्द कर इस दिशा में सुधार लाया जा सकता है।

इतने उम्मीदवार करोड़पति

रिपोर्ट में उम्मीदवारों की वित्तीय पृष्ठभूमि में असमानता पर भी प्रकाश डाला गया है। इसके अनुसार कुल उम्मीदवारों में 392 उम्मीदवार (29 प्रतिशत) करोड़पति हैं एवं प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 5.66 करोड़ रुपये है। घोषित संपत्ति के मामले में शीर्ष तीन उम्मीदवारों के पास करोड़ों रुपये की संपत्ति है, जिसमें सबसे अधिक घोषित संपत्ति 1,361 करोड़ रुपये से अधिक है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या मधेपुरा की राजनिति में खत्म हो रहा है शरद यादव का अस्तित्व? जानिए सीट का पूरा चुनावी इतिहास

इतनों पर गंभीर आपराधिक मामले

  • 5 पर हत्या से संबंधित आरोप हैं, आपराधिक रिकार्ड वाले 244 उम्मीदवारों में से।
  • 24 पर दर्ज किए गए हैं हत्या के प्रयास के मामले।
  • 38 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले हैं।
  • 17 पर नफरत फैलाने वाले भाषण से संबंधित मामले घोषित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- 'परिवार को ही बिहार मान बैठे हैं लालू', खास बातचीत में JDU महासचिव का विपक्ष पर प्रहार, कहा - राहुल को खुद नहीं पता क्या कर रहे हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.